ODI World Cup से पहले टीम इंडिया का फॉर्म तो बेहतर, लेकिन ये कमी न पड़ जाए भारी

 भारत के पुरुषों के घरेलू मैचों का कारवां न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 की ओर बढ़ गया है.कोई भी इस बारे में सोच सकता है कि घरेलू विश्व कप वर्ष में उनका वनडे फॉर्म कैसे शुरू हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 07:43 PM IST
  • जानिए क्या है टीम इंडिया की कमी
  • रोहित शर्मा के सामने बड़ी चुनौती
ODI World Cup से पहले टीम इंडिया का फॉर्म तो बेहतर, लेकिन ये कमी न पड़ जाए भारी

नई दिल्लीः भारत के पुरुषों के घरेलू मैचों का कारवां न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 की ओर बढ़ गया है.कोई भी इस बारे में सोच सकता है कि घरेलू विश्व कप वर्ष में उनका वनडे फॉर्म कैसे शुरू हुआ है.श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में, भारत कुछ मुश्किल स्थितियों के बावजूद 3-0 से समान क्लीन स्वीप दर्ज करने में सक्षम रहा, जहां ऐसा लग रहा था कि मैच उनकी पकड़ से बाहर हो गया था. लेकिन उन्होंने मेहमान टीमों पर अपना दबाव बनाए रखा. कप्तान रोहित शर्मा सहित बल्लेबाज बड़े रन बनाने में सफल रहे, जबकि मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव के नेतृत्व में गेंदबाज शानदार रहे.

बिजी शेड्यूल चिंता का विषय
शुरूआत के बावजूद, कोई भी इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकता है कि व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम में, थकान बहुत अधिक होती है और पिछले साल, भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों को चोटों से जूझते हुए देखा गया था, विशेष रूप से उनमें से कुछ खिलाड़ियों ने मैदान पर लंबा समय बिताया था.

2021 की कहानी न दोहरा जाए
2021 में, भारतीय टीम ने आईपीएल के दूसरे भाग के समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में प्रवेश किया और सुपर 12 में पाकिस्तान के साथ-साथ न्यूजीलैंड से हार ने उनको अभियान से बाहर कर दिया था.हालांकि कई लोगों ने उस समय जोर देकर कहा था कि यूएई में आईपीएल खेलना यूएई में टी20 विश्व कप के लिए शानदार तैयारी होगी. टूर्नामेंट में ऊर्जा और तीव्रता की कमी के साथ भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था.

मामलों को और अधिक व्यस्त बनाने के लिए, 2021 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के अधिकांश सदस्य चार महीने के लिए इंग्लैंड में बायो-बबल में थे, जिसमें जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के चार मैच शामिल थे. इंग्लैंड (पांचवां टेस्ट रद्द कर दिया गया और जुलाई 2022 के लिए पुनर्निर्धारित किया गया).

जैसा कि 2022 में टी20 में भारत का प्रदर्शन और आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में उसके प्रदर्शन ने दिखाया कि द्विपक्षीय श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करना एक बात है और आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंटों में प्रदर्शन को दोहराना दूसरी बात है. हाल ही में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैचों में प्रदर्शन 2023 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन के बारे में प्रशंसकों को कुछ उम्मीद दे सकता है.

ये भी पढ़ें- Char Dham Yatra 2023: इस दिन खुलेंगे पवित्र धामों के कपाट, जानिए कब से कर सकेंगे यात्रा

लेकिन कोई भी थकान कारक के बारे में सोचने में मदद नहीं कर सकता है, जो शारीरिक और मानसिक रूप से मौजूद है. मेगा इवेंट के रन-अप में यह कितना निर्णायक हो सकता है. अक्टूबर में 2023 विश्व कप तक भारत के कार्यक्रम में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20, फिर घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट और तीन वनडे मैच हैं, इसके बाद आईपीएल के लगभग दो महीने हैं.

बीसीसीआई का ये है प्लान
हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 1 जनवरी को कहा कि विश्व कप योजना में प्रमुख खिलाड़ियों के कार्यभार की निगरानी तब की जाएगी जब वे राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी द्वारा इस साल के आईपीएल के दौरान अपने संबंधित फ्रेंचाइजी के साथ होंगे. यह आशा की किरण देता है कि एकदिवसीय विश्व कप वर्ष में थकान कारक को कम किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़