पूर्व कोच ने दी द्रविड़ को सलाह, कहा- ऐसे बल्लेबाज टीम में लाओ जो बॉलिंग भी कर सकें

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना एडीलेड के मैदान पर इंग्लैंड से हुआ था. इसमें इंग्लैंड की टीम 10 विकेट से विजेता रही थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 06:24 PM IST
  • 'टीम के ज्यादातर बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं करते'
  • दूसरे सेमीफाइनल में भारत को मिली बड़ी हार
पूर्व कोच ने दी द्रविड़ को सलाह, कहा- ऐसे बल्लेबाज टीम में लाओ जो बॉलिंग भी कर सकें

नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप से टीम इंडिया का सफर खत्म होने के बाद टीम पर सुझावों की बाढ़ सी आ गई. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोच का मानना है कि भविष्य में टी20 क्रिकेट में पावरहिटिंग (ताबड़तोड़ बल्लेबाजी) का ही दबदबा रहेगा. इसीलिए भारत को एक ऐसा टीम बनाने की जरूरत है, जिसमें शामिल बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी तो करें ही साथ ही जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी में भी टीम को अपना योगदान दे सके.

दूसरे सेमीफाइनल में भारत को मिली बड़ी हार

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना एडीलेड के मैदान पर इंग्लैंड से हुआ था. इसमें इंग्लैंड की टीम 10 विकेट से विजेता रही थी. मैच में एक तरफ जहां टीम की धीमी बल्लेबाजी निशाने की शिकार हुई तो वहीं, दूसरी तरफ टीम के गेंदबाजों को भी काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है. क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ टीम के गेंदबाज पूरी तरह से असफल रहे थे. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गवाए 16 ओवर में जीत हासिल करने में सफल रहा था. 

टीम में ऑलराउंडर को दी जाए ज्यादा जगह

अनिल कुंबले ने कहा, ‘मुझे लगता है कि ऐसा निश्चित रूप से किए जाने की जरूरत है. अक्सर हम गेंदबाजों के बल्लेबाजी करने के बारे में बात करते रहते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट टीम में आपको ऐसे बल्लेबाजों की जरूरत है, जो टीम के संतुलन के लिये गेंदबाजी भी कर सकें. इंग्लैंड के पास यही चीज थी. उनके पास काफी ज्यादा विकल्प थे. उन्होंने लियाम लिविंगस्टोन का इस्तेमाल किया. मोईन अली ने मुश्किल से इस टूर्नामेंट में गेंदबाजी की है. इसलिए आपको इस तरह के विकल्पों की जरूरत होती है.’ 

'टीम के ज्यादातर बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं करते'

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले को भारतीय टीम में चयन में भी खामी लगती है, और उनका कहना है कि मौजूदा चलन बदलने की दरकार है. उन्होंने कहा, ‘दुर्भाग्य से यहां तक भारत ए की जो टीम चुनी जाती है, उसमें ज्यादातर बल्लेबाज ऐसे हैं जो गेंदबाजी नहीं कर पाते. इसलिए महत्वपूर्ण है कि हम ऐसा क्रिकेट ब्रांड तैयार करें और इसे पूरी प्रक्रिया में शामिल किए जाने की जरूरत है. मुझे लगता है कि जितना ज्यादा आप टी20 क्रिकेट खेलोगे, यह ऐसा होता जायेगा, जिसमें आप मैदान पर उतरते ही अपनी ताकत दिखाओगे. इसलिए मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट आगे ऐसा ही होगा.’ 

अनिल कुंबले का यह भी मानना है कि प्रत्येक खिलाड़ी को उसे दी हुई विशेष भूमिका को समझने की जरूरत है और एक बार यह तय हो गया तो टीम को इसी पर अडिग रहने की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि इस भूमिका को सिर्फ राष्ट्रीय टीम तक सीमित नहीं रखा जाना चाहिए बल्कि इसे घरेलू क्रिकेट में भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- पाक PM के बाद पड़ोसी मुल्क से आई एक और प्रतिक्रिया, 'सबसे निचले स्तर की टीम है भारत'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़