T20 World cup 2022: सुरेश रैना ने दिया जीत का नया फॉर्मूला, बताया कैसे ऑस्ट्रेलिया में चैम्पियन बनेगी टीम

T20 World cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है. भारत टी20 वर्ल्ड कप के 8वें एडिसन में अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को करने जा रहा है. इस दिन टीम इंडिया का मुकाबला पाकिस्तान से होने वाला है. टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाजी का अगुआ माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह चोट से बाहर हो गए हैं. उनके विकल्प के रूप में टीम में अभी शमी को शामिल किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 01:23 PM IST
  • 'टीम में बाएं हाथ का बल्लेबाज है जरूरी'
  • अगर पाकिस्तान से जीता तो तय है खिताब
T20 World cup 2022: सुरेश रैना ने दिया जीत का नया फॉर्मूला, बताया कैसे ऑस्ट्रेलिया में चैम्पियन बनेगी टीम

नई दिल्लीः T20 World cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती दो दिनों में काफी उलट फेर देखने को मिला है. वर्ल्ड के पहले मुकाबले में जहां नामीबिया की टीम ने एशिया कप के चैंपियन श्रीलंका को हराकर इतिहास रच दिया. तो वहीं पर वर्ल्ड कप के दूसरे दिन स्कॉटलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में दो बार की चैंपियन रही वेस्टइंडीज की टीम को हराकर दूसरा उलटफेर किया. 

टीम इंडिया का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को

टीम इ़ंडिया वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को करेगी. जहां टीम का मुकाबला कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होने वाला है. इस समय टीम इंडिया अपने बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रही है. ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया ने घर में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से खेली गई टी20 सीरीज में जीत हासिल की थी. उसके बाद 17 अक्टूबर को अपने पहले वॉर्मअप मैच में टीम इंडिया ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम को 6 रनों के अंतर से हराया. 

इस मुकाबले को जीतने के बाद टीम बनेगी चैंपियन

23 तारीख को भारत-पाक के बीच होने वाले मुकाबले से पहले तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच इंडिया टीम के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने टीम की भविष्यवाणी की है. सुरेश रैना का मानना है कि अगर टीम 23 अक्टूबर को विजयी होती है, तो यकीन मानिये की वर्ल्ड कप का खिताब भी उसी के नाम पर होगा. 

'टीम में शामिल हैं कई दिग्गज खिलाड़ी'

सुरेश रैना ने कहा, 'इस वक्त टीम बहुत अच्छी लग रही है. टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी शामिल हो गए है. शमी ने अपनी गेंदबाजी से दिखा भी दिया है कि वे क्या कर सकते हैं. टीम के बल्लेबाज भी अच्छे फॉर्म में है. कोहली और सूर्यकुमार यादव अच्छे रंग में दिख रहे हैं. अगर टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ जीत जाती है, तो यकीन मानिये कि टीम के चैंपियन बनने के चांसेज भी बढ़ जाएंगे.'

शमी के कमाल के आगे नतमस्तक हुई ऑस्ट्रेलिया

टीम के लिए तेज गेंदबाजी का अगुआ माने जाने वाले बुमराह के टीम से बाहर हो जाने के बाद शमी को टीम में तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है. 17 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले वॉर्म अप मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने शमी को मैच का आखिरी ओवर दिया. मैच के आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने आए शमी ने ओवर के चार गेंद पर तीन विकेट लेकर मैच का रूख ही पलट दिया. इस दौरान शमी के द्वारा फेंके गए चार गेंदों पर चार विकेट गिरे थे, जिसमें एक बल्लेबाज रन आउट हुआ था. 

'बुमराह के सही विकल्प हैं शमी'

शमी को लेकर अपने बयान में सुरेश रैना ने कहा, 'मैं यह नहीं कहूंगा कि टीम में बुमराह का कोई विकल्प मिल सकता है, लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि शमी के पास वह काबिलियत है, जिससे वे बुमराह की कमी पूरी कर सकते हैं, और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसे साबित भी किया है. टीम को अपने बेस्ट विकल्प में से किसी को चुनना होगा, और शमी इसके लिए परफेक्ट हैं.' 

'टीम में बाएं हाथ का बल्लेबाज है जरूरी'

इसक अलावा पिछले कुछ दिनों से टीम में चर्चा का विषय बनें ऋषभ पंत के बारे में सुरेश रैना ने कहा, 'अभी दिनेश कार्तिक अच्छी फॉर्म में हैं, और वे काफी अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं, लेकिन जहां तक टीम में ऋषभ पंत को शामिल करने की बात है, तो ऋषभ आपको टीम में एक्स फैक्टर प्रदान करेंगे, क्योंकि वे बाएं हाथ के बल्लेबाज है. हमने देखा था कि गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में कैसा प्रदर्शन किया था. युवराज सिंह के 6 छक्के भी हम देख चुके हैं. फिर 2011 वर्ल्ड कप में इन दोनों ने बड़ी भूमिका निभाई थी. इसलिए मुझे लगता है कि टीम में बाएं हाथ का बल्लेबाज होने से आपको वह फायदा मिलता है. ऋषभ जानता है कि पहली गेंद पर छक्का कैसे मारा जाता है, अगर उसे मौका मिलता है, तो वह निश्चित रूप से अच्छा करेगा.' 

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup: अब तक सिर्फ 9 ही खिलाड़ियों ने ठोका है शतक, एक भारतीय भी शामिल, जानें सबसे रोचक रिकॉर्ड और आंकड़े

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़