T20 World Cup: इस मामले में कोच द्रविड़ से सहमत नहीं हैं आर अश्विन, जानें क्या है पूरा मामला

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 टीमों के मुकाबले अपने अंतिम दौर में पहुंच चुके है. भारतीय टीम का सुपर-12 स्टेज पर खेला गया आखिरी मुकाबला अब से महज कुछ घंटों बाद शुरू होने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 12:52 PM IST
  • 'क्रिकेट में परिस्थितियां महत्वपूर्ण होती है'
  • 'मैच-अप से टीमों को मिल रहा है रणनीतिक लाभ'
T20 World Cup: इस मामले में कोच द्रविड़ से सहमत नहीं हैं आर अश्विन, जानें क्या है पूरा मामला

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 टीमों के मुकाबले अपने अंतिम दौर में पहुंच चुके है. भारतीय टीम का सुपर-12 स्टेज पर खेला गया आखिरी मुकाबला अब से महज कुछ घंटों बाद शुरू होने वाला है. इस मैच में टीम इंडिया का सामना जिम्बाब्वे की टीम से मेलबर्न की सरजमीं पर होगा. इसी बीच टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खुलासा किया है कि वो भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ से किस बात से सहमति नहीं जताते हैं.
अश्विन ने बताया कि वे मैच में प्रक्रिया के अनुसार चलना पसंद करते हैं और वह ‘मैच-अप’ पर बहुत अधिक निर्भर नहीं रहना चाहते हैं.  

'मैच-अप में विश्वास करना नहीं है जरूरी'

अश्विन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सुपर-12 के अंतिम मैच से पहले कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ियों के लिए मैच-अप में विश्वास करना स्वाभाविक तौर पर जरूरी है, लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर टीम अपनी रणनीति तैयार कर रही हैं.’ 

आपको बता दें कि मैच-अप एक अवधारणा है जिसमें आंकड़ों के आधार पर कोई टीम यह तय करती है कि कौन सा गेंदबाज किस बल्लेबाज पर हावी हो सकता है और किस खास समय में कौन सा बल्लेबाज चल सकता है. आज-कल टी20 क्रिकेट में मैच-अप काफी प्रचलित हो रहा है. भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ‘मैच-अप’ में काफी विश्वास रखते हैं और पिछले कुछ समय से इस पूर्व भारतीय कप्तान की देखरेख में टीम प्रबंधन आंकड़ों के अनुसार फैसले करता रहा है. 

'मैच-अप से टीमों को मिल रहा है रणनीतिक लाभ'

अश्विन ने आगे कहा, ‘मैच-अप का एक पहलू तमाम चीजों के लिए रणनीति बनाना है लेकिन एक गेंदबाज के तौर पर आपको लगातार कई बल्लेबाजों के लिए गेंदबाजी करनी होती है. मेरा मानना है कि यह चीज मौजूद है और उसे निश्चित तौर पर विकसित किया जा रहा है. एक खेल इकाई के तौर पर इस पर विश्वास करना मुश्किल है कि यह गेंदबाज उस खास बल्लेबाज के लिए ही गेंदबाजी करेगा. इस तरह से काम नहीं चल सकता है, लेकिन मेरा मानना है कि इससे टीमों को रणनीतिक लाभ मिल रहा है.’

'क्रिकेट में परिस्थितियां महत्वपूर्ण होती है'

आश्विन ने कहा, 'एक गेंदबाज के तौर पर आपको यह पता होना चाहिए कि दबाव कैसे बनाया जा सकता है. आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कमजोर पक्ष क्या है. आपको उस पर लगातार काम करना होता है और फिर बेहतर बनना पड़ता है. आप इसको अपने कौशल में जोड़ सकते हैं चाहे आप बल्लेबाजी कर रहे हो या गेंदबाजी.  यह कहना अनुचित होगा कि यह अलग है क्योंकि हम साल के इन दिनों में ऑस्ट्रेलिया में कभी क्रिकेट नहीं खेले हैं. आमतौर पर जब क्रिकेट की बात आती है तब परिस्थितियां महत्वपूर्ण होती हैं. आपके लिए परिस्थितियों को समझना जरूरी होता है.’

ये भी पढे़ंः कैसे बने विराट क्रिकेट के 'किंग कोहली', जन्मदिन पर शिखर धवन ने किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़