T20 World Cup 2022: वर्ल्ड कप से पहले सुरेश रैना ने टीम को दिया गुरु मंत्र, ऐसा करने पर आसानी से जीतेंगे मैच

2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के समय टीम का हिस्सा रहे पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का मानना है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करने की जरूरत है. अगर टीम की शुरुआत अच्छी रहती है तो बाकी सब कुछ ठीक हो जाएगा. टीम इंडिया वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 02:46 PM IST
  • 'काफी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं टीम के खिलाड़ी'
  • 'टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं ऋषभ पंत'
T20 World Cup 2022: वर्ल्ड कप से पहले सुरेश रैना ने टीम को दिया गुरु मंत्र, ऐसा करने पर आसानी से जीतेंगे मैच

नई दिल्लीः T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में महज कुछ घंटे बचे हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया के मेजबानी में खेले जा रहे वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर को श्रीलंका और नामीबीया के बीच सुबह 9:30 खेला जाएगा. 

वहीं टीम इंडिया वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. मुकाबले में टीम इंडिया बहुत तैयारियों के साथ उतरने जा रही है. ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया ने भारत में खेले गए तीन-तीन मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल की थी. उसके बाद टीम ऑस्ट्रेलिया में भी अभ्यास मैच खेल रही है. 

महामुकाबले में बहुत उत्साह के साथ, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के समय टीम का हिस्सा रहे पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना का मानना है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत करने की जरूरत है. अगर टीम की शुरुआत अच्छी रहती है तो बाकी सब कुछ ठीक हो जाएगा.

बुकिंग डॉट कॉम के लिए भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित सुरेश रैना ने भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति के बारे में बात किया. इस दौरान टीम के पूर्व खिलाड़ी ने टीम में तेज गेंदबाज के रूप में भुवनेश्वर कुमार की भूमिका और ऋषभ पंत प्लेइंग इलेवन में कैसे फिट होंगे इस मुद्दें पर जमकर चर्चा की. 

भारत-पाक मुकाबले से पहले सुरेश रैना का बड़ा बयान

23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में भारत- पाक के बीच होने वाले मुकाबले पर रैना ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो आपको बस खेल का लुत्फ उठाने की जरूरत है. यही टीम इंडिया करने जा रही है. मैच काफी हाई प्रेशर वाला होगा.आपको सिर्फ अच्छी शुरुआत करने की जरूरत है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में खेलना पूरी तरह से अलग स्थिति है. भारत के पास बढ़त है क्योंकि उन्होंने वहां काफी मैच खेले हैं. रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और अन्य गेंदबाजों ने वहां बहुत सारे मैच खेले हैं और जानते हैं कि परिस्थितियों का उपयोग कैसे करना है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच काफी अहम होने वाला है.'

'काफी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं टीम के खिलाड़ी'

टी20 वर्ल्ड कप में टीम के लिए तेज गेंदबाजी के अगुआ कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह के साथ रवींद्र जडेजा टीम से बाहर हो गए हैं. इन दोनों खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी पर बोलते हुए सुरेश रैना ने कहा, 'हालांकि वे चोटिल हो गए, फिर भी हमें उनकी जगह खिलाड़ी मिल गए हैं. मुझे पता है कि आप उन्हें प्रतिस्थापित नहीं कर सकते, क्योंकि दिन के अंत में आपको केवल नियंत्रित चीजों के बारे में सोचने की जरूरत है. निश्चित रूप से शमी अब आते हैं और अक्षर पटेल भी अच्छा कर रहे हैं. आपके पास सही संयोजन होना चाहिए और आप किस खिलाड़ी के साथ जाना चाहते हैं. मैं कहूंगा कि टीम अब अच्छी दिख रही है. वे बहुत पहले ऑस्ट्रेलिया गए हैं. इसलिए वे बहुत अच्छी प्रक्रियाओं से गुजर रहे होंगे. हमारे पास सूर्यकुमार यादव हैं, तो रोहित शर्मा बहुत अच्छे लीडर हैं. विराट अभी बहुत अच्छे फॉर्म में हैं और हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के प्रमुख सदस्य होंगे. वह पावर-प्ले में कुछ अच्छे ओवर फेंकेंगे, फिर उन्हें वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी.'

'भुवी एक अनुभवी गेंदबाज'

भुवनेश्वर कुमार की इंडिया टीम में तेज गेंदबाज की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए रैना ने कहा, 'भुवी एक अनुभवी गेंदबाज हैं. उन्होंने वास्तव में अच्छा किया है. कभी-कभी आप रन के लिए जाते हैं, लेकिन उसके पास अभी भी वह स्विंग है. वह अभी भी कप्तान के लिए सबसे अच्छा खिलाड़ी है क्योंकि वह हमेशा सबसे ज्यादा मायने रखते हैं. जब विराट ने शतक बनाया तो उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट भी लिए और वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की. अर्शदीप और हर्षल के साथ, भुवी अपने अतिरिक्त अनुभव के साथ उनकी मदद करेंगे और भारत के लिए वास्तव में अच्छा करेंगे.'

'टीम के लिए  महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं ऋषभ पंत'

बता दें कि ऋषभ पंत भारतीय टीम के लिए पिछले कुछ मैचों में टी20 टीम से अंदर और बाहर होते रहे हैं. साथ ही उन्होंने या तो मध्यक्रम में बल्लेबाजी की है या फिर ओपनिंग की है. 

अगामी टी20 मैचों में टीम इंडिया में ऋषभ पंत की भविष्य पर बात करते हुए रैना ने कहा, वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पहले रन बनाए हैं. उन्होंने वहां शतक बनाए हैं और हमारे लिए गाबा टेस्ट जीता है. वह एक एक्स-फैक्टर है क्योंकि अगर आप 1-6 खिलाड़ियों को देखें, तो टीम में कोई लेफ्टी बैटर नहीं है, तो अब देखने वाली बात होगी कि वे उसका उपयोग कैसे करने जा रहे हैं. यह बहुत महत्वपूर्ण है. वह बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं और दबाव की स्थिति में बल्लेबाजी करना जानते हैं. उम्मीद है, प्रबंधन सोच रहा होगा कि उन्हें टीम में कैसे उपयोग किया जाए.

टी20 वर्ल्ड कप में पंत की बल्लेबाजी क्रम पर बात करते हुए रैना ने कहा,'  यह कोच राहुल और रोहित पर निर्भर करता है कि वे उन्हें ग्यारह में कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं. आपको बस एक लेफ्टी बल्लेबाज को एक्स-फैक्टर के रूप में रखने की जरूरत है और मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे.'

ये भी पढ़ेंः पुनेरी पल्टन को 10 अंक से हराकर गुजरात जाएंट्स ने खोला जीत का खाता

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़