IND vs SA: नहीं खत्म हो रहा भारत के लिये नॉकआउट में हारने का दौर, फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका ने हराया

India Women vs South Africa Women: दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन की नाबाद 57 रन की अर्धशतकीय पारी के दम पर गुरूवार को यहां फाइनल में भारत को दो ओवर शेष रहते हुए पांच विकेट से हराकर महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय श्रृंखला जीत ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 06:20 AM IST
  • साउथ अफ्रीकी स्पिनर के सामने भारतीय बैटर हुए पस्त
  • भारत ने अपनी पारी में खेले 9.3 ओवर डॉट बॉल
IND vs SA: नहीं खत्म हो रहा भारत के लिये नॉकआउट में हारने का दौर, फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका ने हराया

INDW vs SAW: जहां एक ओर बीसीसीआई की ओर से शुरू किये जा रहे महिला प्रीमियर लीग से भारतीय महिला क्रिकेट टीम के इतिहास का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है तो वहीं पर पुरुषों की तरह महिला क्रिकेट टीम भी नॉकआउट मैचों में हारने से बाज नहीं आ रही है. भारतीय महिला टीम इस महीने के अंत में शुरू होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्वकप 2023 में हिस्सा लेने के लिये साउथ अफ्रीका पहुंची हुई है जहां पर तैयारियों को मजबूत करने के लिये उसने साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ एक त्रिकोणीय सीरीज में हिस्सा लिया.

फिर फाइनल में हारा भारत

भारतीय महिला टीम ने इस पूरी सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन कर अपने सभी ग्रुप मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई तो वहीं दूसरी तरफ से एक हार, एक ड्रॉ और दो जीत का सामना कर साउथ अफ्रीका की टीम भी फाइनल में पहुंची. ऐसे में फैन्स को उम्मीद थी कि भारतीय महिला टीम आसानी से फाइनल जीत जाएगी, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और गुरुवार की रात को खेले गये फाइनल टी20 मैच में उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 

साउथ अफ्रीकी टीम ने इस मैच में चोले ट्रॉयोन (57*) की अर्धशतकीय पारी के दम पर 2 ओवर पहले ही मैच को पांच विकेट से अपने नाम कर त्रिकोणीय सीरीज भी जीत ली. भारतीय महिला टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन धीमी पिच पर बल्लेबाजी करने में हुई मुश्किल के चलते 4 विकेट खोकर सिर्फ 109 रन ही बना सकी. भारतीय टीम की ओर से हरलीन देओल काफी धीमा खेलीं और 56 गेंदों का सामना कर सिर्फ 46 रन ही बनाये.

भारत ने अपनी पारी में खेले 9.3 ओवर डॉट बॉल

भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. उसने सबसे पहले स्टाइलिश बल्लेबाज स्मृति मंधाना का विकेट गंवाया जो खाता भी नहीं खोल सकीं. कप्तान हरमनप्रीत कौर (21 रन) कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद लय में आती दिख रही थीं लेकिन वह भी ‘डग-आउट’ में पहुंच गयीं. हरलीन ने काफी ‘डॉट’ गेंद खेलीं जिससे दीप्ति शर्मा (14 गेंद में नाबाद 16 रन) दबाव बढ़ गया था और वह भी ज्यादा शॉट नहीं लगा सकीं. इससे कहीं ज्यादा भारत ने तेज गेंदबाजों पर हावी होने के लिये कोई कोशिश नहीं दिखायी और हरलीन बस क्रीज पर डटे रहने के लिये खेलती रहीं और उन्होंने अंतिम ओवर में अपना विकेट गंवाया. 

साउथ अफ्रीकी स्पिनर के सामने भारतीय बैटर हुए पस्त

दक्षिण अफ्रीका के लिये बायें हाथ की स्पिनर नानकुलुलेको मलाबा ने चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट चटकाये और पावरप्ले में शानदार प्रदर्शन किया. मंधाना सात गेंद खेलने के बाद भी अपना खाता नहीं खोल सकीं और मलाबा की गेंद पर बोल्ड हुईं. एक अन्य सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स (18 गेंद में 11 रन) और हरलीन को मलाबा और अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल (तीन ओवर में नौ रन देकर कोई विकेट नहीं) को खेलने में काफी दिक्कत हुई. दक्षिण अफ्रीका की इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 25 डॉट गेंद डाली जिससे भारत पावरप्ले के छह ओवरों में केवल 19 रन ही जोड़ सका. मलाबा के अलावा अयाबोंगा खाका और सुने लुस ने एक एक विकेट लिया. भारतीय टीम ने कुल 57 ‘डॉट’ खेलीं जो 9.3 ओवर हैं जिसमें से ज्यादातर हरलीन ने खेलीं. टीम ने पारी के दौरान सिर्फ नौ चौके लगाये.

चोले ट्रायोन ने लगाया अर्धशतक

दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन ने 32 गेंद की पारी की बदौलत 18 ओवर में पांच विकेट पर 113 रन बनाकर जीत दर्ज की. चोले ट्रायोन ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जड़े जिसमें विजयी छक्का भी शामिल है. भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छी शुरूआत की 15 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की दो खिलाड़ियों को आउट कर दिया था. लेकिन चोले ट्रायोन और नादिन डि क्लार्क (नाबाद 17 रन) के बीच छठे विकेट के लिये 47 रन की अटूट साझेदारी ने उन्हें 12 गेंद रहते ट्राफी दिला दी. स्नेह राणा ने अपने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट झटके जबकि दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक-एक विकेट हासिल किया.

इसे भी पढ़ें- इस भारतीय क्रिकेटर ने धोनी जैसा बनने का किया दावा, कहा- मुझमें 'वो' क्षमता विकसित हो गई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़