इंग्लैंड क्रिकेट में बढ़ा नस्लवाद पर विवाद, एक साथ कई खिलाड़ियों ने तेज की आवाज

अजीम रफीक द्वारा लगाए गए सभी नस्लीय आरोपों को इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने खारिज कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2021, 06:03 PM IST
  • एलेक्स हेल्स पर अजीम रफीक ने लगाए आरोप
  • आदिल राशिद ने माइकल वॉन पर लगाए थे आरोप
इंग्लैंड क्रिकेट में बढ़ा नस्लवाद पर विवाद, एक साथ कई खिलाड़ियों ने तेज की आवाज

नई दिल्ली: क्रिकेट का जन्मदाता कहा जाने वाला इंग्लैंड इस समय बड़ी वैश्विक समस्या में घरता जा रहा है. देश की क्रिकेट टीम से कई खिलाड़ी निकलकर बाहर आ रहे हैं जिन्होंने नस्लीय टिप्पणी झेलने की पीड़ा व्यक्त की है. 

एलेक्स हेल्स पर अजीम रफीक ने लगाए आरोप

अजीम रफीक द्वारा लगाए गए सभी नस्लीय आरोपों को इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने खारिज कर दिया है. साथ ही, उन्होंने कहा कि मेरे कुत्ते (केविन) के नाम लेने से इसमें कोई नस्लीय अर्थ था, मुझे नहीं पता.

हेल्स ने एक बयान जारी कर कहा कि मेरे ऊपर लगे आरोपों को सुनने के बाद, मैं स्पष्ट रूप से इसे इनकार करता हूं कि मेरे कुत्ते के नाम लेने से इसमें कोई नस्लीय अर्थ था.

हेल्स ने कुत्ते का नाम केविन रखा- अजीम

इससे पहले रफीक ने एक ब्रिटिश संसदीय समिति को बताया कि हेल्स ने अपने कुत्ते का नाम केविन रखा था क्योंकि वह काला था. रफीक ने कहा कि हेल्स आमतौर पर एशियाई खिलाड़ियों को केविन कहकर बुलाते थे, चाहे उनका नाम जो भी हो.

हेल्स ने आगे कहा कि अजीम रफीक ने जो भी मुद्दें उठाए हैं और जो उन्हें सहना पड़ा है, दोनों के लिए मैं पूरी तरह से सम्मान और सहानुभूति रखता हूं. 

आदिल राशिद ने माइकल वॉन पर लगाए थे आरोप

इससे पहले आदिल रशीद ने दावा किया था कि उन्होंने माइकल वॉन को एशियाई खिलाड़ियों के लिए भद्दी टिप्पणी करते हुए सुना था.  इसके बाद वॉन ने इन आरोपों का खंडन किया था. यॉर्कशायर टीम के पूर्व खिलाड़ी अजीम रफीक ने जो आरोप लगाए थे, वो साल 2009 के सीजन के हैं जब माइकल वॉन यॉर्कशायर के लिए क्रिकेट खेलते थे. 

अजीम रफीक द्वारा यॉर्कशायर के अन्य खिलाड़ियों, अधिकारियों पर भी आरोप लगाए थे लेकिन आरोप लगाने के कुछ वक्त बाद ही उन्होंने यॉर्कशायर क्रिकेट क्लब से समझौता कर लिया था.  

इंग्लैंड की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली अश्वेत महिला बल्लेबाज एबोनी रेंडफोर्ट ब्रेंट ने अपने डेब्यू के 20 साल बाद यह खुलासा किया कि उन्हें भी करियर के दौरान नस्लवाद का शिकार होना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: सीरीज में मजबूती से वापसी करेगा न्यूजीलैंड, कप्तान साउदी ने बताई रणनीति

साउथ लंदन में पैदा हुई पूर्व बल्लेबाज ब्रेंट से पहले किसी भी अश्वेत महिला ने इंग्लैंड के लिए क्रिकेट नहीं खेला था. ऐसे में जब उन्हें मौका दिया गया तो लोग काफी नाराज हुए और उन्हें खत लिखकर देश छोड़ने को कहते थे. ब्रेंट ने ऐसा ही एक पत्र सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़