एशिया कप की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान का ड्रामा जारी, अब पीसीबी प्रमुख ने दी ये धमकी

सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी कौन करेगा अभी इसके बारे में कुछ साफ नहीं हुआ है. पहले एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होना था. जिस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख नजम सेठी ने साफ तौर पर कहा कि पाकिस्तानी टीम भारत में वनडे विश्व कप खेलने तभी जाएगी. जब भारतीय टीम आगामी एशिया कप और 2025 चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान आएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2023, 11:07 AM IST
  • टीम इंडिया के पाकिस्तान न आने पर पाक टीम भी भारत नहीं जाएगी
  • पाकिस्तान आने वाली टीमों को वीवीआईपी सुरक्षा दी जाएगी
 एशिया कप की मेजबानी को लेकर पाकिस्तान का ड्रामा जारी, अब पीसीबी प्रमुख ने दी ये धमकी

नई दिल्ली: सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी कौन करेगा अभी इसके बारे में कुछ साफ नहीं हुआ है. पहले एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होना था लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण टीम इंडिया पड़ोसी मुल्क जाकर खेलने को तैयार नहीं है .पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल के प्रस्ताव को एसीसी ने खारिज कर दिया. जिस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख नजम सेठी ने साफ तौर पर कहा कि पाकिस्तानी टीम भारत में वनडे विश्व कप खेलने तभी जाएगी. जब भारतीय टीम आगामी एशिया कप और 2025 चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान आएगी. 

हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव 
मीडिया को दिए इटरव्यू में सेठी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान जब तक एक दूसरे के देश में खेलना शुरू नहीं करते, यही एक विकल्प नजर आ रहा है.  सेठी से जब पूछा गया कि एशिया कप की क्या स्थिति है और आपके प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल पर एसीसी की क्या प्रतिक्रिया थी. जिस पर सेठी ने जवाब देते हुए कहा कि मौजूदा हालात में हमने स्पष्ट कर दिया है कि पाकिस्तान में चार मैच हों और बाकी मैच किसी तटस्थ स्थान पर खेले जा सकते हैं.

एशियाई क्रिकेट परिषद दो फैसले ले सकती है. या तो वह राजी हो और मेरे इस प्रस्ताव के अनुसार शेड्यूल बनाए या कह दे कि सारे मैच तटस्थ स्थान पर खेले जाएंगे.पहला विकल्प लेने पर सब कुछ सुलझ जाएगा. दूसरा विकल्प चुनने पर हम एशिया कप नहीं खेलेंगे. हम जय शाह और दूसरों के जवाब का इंतजार कर रहे हैं.

एसीसी को सबसे ज्यादा राजस्व भारत और पाकिस्तान से मिलता
एशिया कप नहीं खेलने पर क्या पाकिस्तान का एसीसी में बने रहने का कोई मतलब है पूछे जाने पर पीसीबी अध्यक्ष ने कहा कि यह एसीसी को सोचना है और एसीसी का अगला अध्यक्ष पीसीबी से होगा. अब हमारी बारी है. हम एसीसी में बने रहना चाहते हैं या यूं कहें कि पाकिस्तान के बिना एसीसी हो ही नहीं सकती. एसीसी को सबसे ज्यादा राजस्व भारत और पाकिस्तान से ही मिलता है. पाकिस्तान अगर एशिया कप में नहीं खेलता है तो प्रसारक नेटवर्क को दिक्कत हो सकती है. इसलिए एशिया कप और एसीसी के लिये भारत और पाकिस्तान दोनों अहम है.

यही वजह है कि मैने हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव रखा था. हमने यह तक कहा कि पाकिस्तान में चार ही मैच होने दीजिए और बाकी मैच तटस्थ स्थान पर खेले जाए. हमने एक मसले का ही नहीं बल्कि विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी का भी हल निकाल दिया है. सेठी ने आगे कहा कि हम अगर भारत खेलने नहीं जाते तो भी समस्या होगी और भारतीय टीम पाकिस्तान में चैम्पियंस ट्रॉफी खेलने नहीं आती तो भी दिक्कत होगा.

टीमों को वीवीआईपी सुरक्षा दी जाएगी
भारतीय टीम राजनीतिक तनाव के कारण पाकिस्तान नहीं जा रही है लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद क्या आपको लगता है कि मौजूदा सुरक्षा हालात में दूसरी टीमें वहां आना चाहेंगी पूछे जाने पर सेठी ने कहा कि इमरान खान का प्रदर्शन छह महीने से चल रहा है. न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय टीम रावलपिंडी, लाहौर, कराची में खेली थी जहां प्रदर्शन चल रहे थे. यह कोई मसला नहीं है. इन टीमों को वीवीआईपी सुरक्षा दी गई थी. इस्लामाबाद में कोई दिक्कत होती भी है तो पिंडी, मुल्तान , लाहौर और कराची में खेला जा सकता है.

एशिया कप सितंबर में होगा और क्या आपको लगता है कि उस समय पाकिस्तान जल रहा होगा और हम क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे. अगर हालात ऐसे होते हैं तो मैं खुद कहूंगा कि मैच तटस्थ स्थान पर हो. हम भी नहीं चाहते कि हमारे माननीय मेहमान पाकिस्तान में आकर दंगों का सामना करें. हमें उनकी परवाह है. 

हाइब्रिड मॉडल अपनाया जाए
अगर एसीसी चार मैचों के हाइब्रिड मॉडल पर राजी हो जाती है तो क्या पाकिस्तान विश्व कप में हाइब्रिड मॉडल पर भारत में खेलना चाहेगा. जिस पर सेठी ने बताया कि फिलहाल मसला एशिया कप है. मैं चाहता हूं कि हाइब्रिड मॉडल अपनाया जाए और कामयाब हो. भारतीय टीम अगर चैम्पियंस ट्रॉफी खेलने नहीं आती तो हमें दिक्कत होगी.

पाकिस्तान अगर भारत में नहीं खेलता तो भी दिक्कत होगी. असल समस्या भारतीय टीम का पाकिस्तान आने से इनकार करना है. या तो हम एक दूसरे से बिल्कुल नहीं खेले या बीच का कोई रास्ता निकालें. भारत और पाकिस्तान सभी टूर्नामेंटों में एक दूसरे से एक दूसरे के देश में नहीं खेलें. 

इसे भी पढ़ें-  रनों का तूफान लाने वाले यशस्वी जायसवाल ने किया बड़ा खुलासा, कही ये 3 बड़ी बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़