टूट गया मिताली और झूलन गोस्वामी का सपना, बताई भविष्य की रणनीति

छह एकदिवसीय विश्व कप खेलने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर ने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में तीन विकेट की हार की निराशा से बाहर नहीं निकल पायी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2022, 06:58 PM IST
  • सचिन और जावेद मियांदाद के क्लब में शामिल
  • अपने भविष्य के बारे में फिलहाल नहीं सोचा- मिताली
टूट गया मिताली और झूलन गोस्वामी का सपना, बताई भविष्य की रणनीति

नई दिल्ली: महिला विश्वकप में भारतीय टीम कतो निराशा हाथ लगी और उसका सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया. इसके साथ ही मिताली राज और झूलन गोस्वामी के विश्वकप जीतने के सपने का भी अंत होता दिख रहा है. 

संन्यास के मुद्दे पर खुलकर बोलीं कप्तान मिताली राज

दिग्गज क्रिकेटर  मिताली राज ने विश्व कप से पहले संन्यास लेने का संकेत दिया था लेकिन भारत की अनुभवी कप्तान ने रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका से हारकर विश्व कप के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने के बाद कहा कि दिल तोड़ने वाले परिणाम के बाद भविष्य के बारे में फैसला करने का यह सही समय नहीं है. छह एकदिवसीय विश्व कप खेलने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर ने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में तीन विकेट की हार की निराशा से बाहर नहीं निकल पायी है. 

अपने भविष्य के बारे में फिलहाल नहीं सोचा- मिताली

इस 39 साल की क्रिकेटर ने संन्यास के बारे में पूछे जाने पर कहा कि आपने आज जो हुआ उसे समझने और मुझे मेरे भविष्य के बारे में सोचने के लिए  एक घंटे का भी समय नहीं दिया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जब आप विश्व कप के लिए एक साल से अधिक समय तक लगातार मेहनत के साथ तैयारी करते  है और आपका अभियान इस तरह से समाप्त होता है तो काफी निराशा होती है. इसे स्वीकार करने और  वहां से आगे बढ़ने में समय लगता है.

उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी का भविष्य कैसा भी हो,  मैंने वास्तव में अपने भविष्य के बारे में नहीं सोचा है. सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद के बाद मिताली छह विश्व कप में खेलने वाली तीसरी क्रिकेटर (पुरुष और महिला) है. उन्होंने पहले अपने संन्यास के बारे में संकेत देते हुए कहा था कि उनके लिए ‘जीवन का एक चक्र पूरा हुआ’ क्योंकि वह अपनी ‘यात्रा को खत्म करने की ओर देख रही है‘. उन्होंने हालांकि रविवार को कहा कि वह अपने करियर के भविष्य का फैसला तब करेगी जब ‘भावनाएं काबू में होगी’.

सचिन और जावेद मियांदाद के क्लब में शामिल

मिताली से जब पूछा गया कि क्या भारतीय टीम की जर्सी में यह उनका आखिरी मैच था तो उन्होंने कहा कि मैं अभी इस पर बात करने के लिए सही स्थिति में नहीं हूं,... मेरे लिए अभी अपने भविष्य पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा. हमने आज जिस तरह का प्रदर्शन किया वह देखते हुए अभी भावनाओं पर काबू पाना मुश्किल है.

विश्व कप से बाहर होने से भारत की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का शानदार करियर भी समाप्त हो सकता है, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान पर नहीं उतर सकी थी. मिताली ने कहा कि खिलाड़ियों की एक पीढ़ी जायेगी तो दूसरी आयेगी. टीम को आगे बढ़ते रहना होगा. हर विश्व कप के बाद टीम में हमेशा बदलाव होता है. इसमें नये चेहरे भी होंगे और कुछ अनुभवी खिलाड़ी होंगे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को मिली हार

भारतीय टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत में विकेट लेने में नाकाम रही और मिताली ने कहा कि टीम को झूलन गोस्वामी की कमी खली. उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे यकीन है कि उनकी मौजूदगी से काफी फर्क पड़ता. उसे अलग अलग तरह के पिचों और हर परिस्थिति में खेलने का इतने वर्षों का अनुभव है. गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए उनके जैसे दिग्गज खिलाड़ी के होने से काफी असर होता. 

ये भी पढ़ें- ईशान ने तोड़े ताबड़तोड़ रिकॉर्ड, रोहित को पछाड़ सचिन के क्लब में शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़