IND Vs AUS: आखिरी ओवर के रोमांच में शमी ने दिलाई जीत, 4 गेंदों में झटके 4 विकेट

India Vs Australia Live Score Updates: गाबा के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले अभ्यास मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. आखिरी ओवर के रोमांच में भारतीय टीम के लिये मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की और टीम को जीत दिला दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 01:17 PM IST
  • भारतीय टीम ने टॉस जीत किया बल्लेबाजी का फैसला
  • राहुल-सूर्यकुमार चमके लेकिन मिडिल ऑर्डर ने फिर किया निराश
 IND Vs AUS: आखिरी ओवर के रोमांच में शमी ने दिलाई जीत, 4 गेंदों में झटके 4 विकेट
Live Blog

India Vs Australia Warm up match Highlights: टी20 विश्वकप के खिताब को अपने नाम करने के सपने को लेकर उतरी भारतीय टीम गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला अभ्यास मैच खेलने उतरी है, जहां पर कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग 11 का ऐलान नहीं किया है जिसका मतलब है कि बल्लेबाजों से वो बल्लेबाजी और गेंदबाजों से गेंदबाजी कराते नजर आएंगे.

राहुल-सूर्यकुमार के दम पर जीता भारत

भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 186/7 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसमें सूर्यकुमार यादव (50) और केएल राहुल (55) ने अर्धशतकीय पारियां खेली. जवाब में रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एरॉन फिंच (79) की पारी के दम पर जीत की दहलीज जरूर हासिल कर ली थी. हालांकि आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने जबरदस्त गेंदबाजी कर भारतीय टीम को 6 रन से जीत दिला दी.

शमी ने 4 गेंदों में झटके 4 विकेट

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 11 रन की दरकार थी लेकिन मोहम्मद शमी ने आखिरी 4 गेंदों में 4 विकेट हासिल कर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी और भारतीय टीम को 6 रन से जीत दिला दी.

17 October, 2022

  • 13:14 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: मोहम्मद शमी ने पहली दो गेंदों में 2-2 रन दिये जिसके बाद तीसरी गेंद पर पैट कमिंस छक्का लगाने की कोशिश की लेकिन बाउंड्री पर खड़े कोहली ने जबरदस्त कैच पकड़कर शमी को पहला विकेट दिलाया. वहीं पर चौथी गेंद पर गोली सा थ्रो मारकर कोहली ने एश्टन एगर को वापस पवेलियन भेज दिया. इसके बाद शमी ने बची हुई दो गेंदों पर जबरदस्त यॉर्कर फेंक कर पहले जोश इंगलिश और फिर केन रिचर्डसन को बोल्ड मारा. शमी की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने 6 रन से मैच को जीत लिया.

  • 13:12 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: हर्षल पटेल ने 19वें ओवर में भले ही भारतीय टीम की वापसी कराई लेकिन भारतीय टीम की जीत अभी भी निश्चित नहीं थी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये सिर्फ 11 रन की दरकार थी. रोहित शर्मा ने यहां पर वो चाल चली जिसका किसी को अंदाजा नहीं था. मैच में अब तक मैदान से बाहर बैठे हुए मोहम्मद शमी को रोहित ने गेंदबाजी के लिये बुलाया और पारी का आखिरी ओवर करने को कहा.

  • 12:44 PM

     India Vs Australia Live Score Warm up match: 19वें ओवर में हर्षल पटेल ने भारतीय टीम की वापसी करा दी और शायद भारतीय टीम मैनेजमेंट जिस सवाल का जवाब ढूंढ रहा था उसे कुछ हद तक देने की कोशिश की है. हर्षल पटेल ने पहले फिंच (79) को बोल्ड मारा तो वहीं पर दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (5) को रन आउट करा दिया. ओवर से 5 रन आये जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिये 11 रन की दरकार है.

  • 12:38 PM

     India Vs Australia Live Score Warm up match: अर्शदीप सिंह ने मार्कस स्टॉयनिस को आउट कर भारतीय टीम को चौथी सफलता जरूर दिलाई लेकिन फिंच ने छक्का लगाकर अपनी टीम की वापसी कराई. अर्शदीप की अच्छी गेंदबाजी के बावजूद 13 रन आये. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत के लिये आखिरी 12 गेंदों में 16 रन की दरकार रह गई है. 

  • 12:35 PM

    India Vs Australia Warm up match Live Score Updates: अश्विन 17वां ओवर लेकर आये हैं जहां पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 24 गेंदों में 39 रनों की दरकार रह गई है. अश्विन ने इस ओवर में 10 रन दिये जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 18 गेंद में 29 रन की दरकार रह गई है. 

  • 12:32 PM

    India Vs Australia Live Score: भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने वापसी कर ली है और 16 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 148/3 हो गया है.

  • 12:30 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: भुवनेश्वर कुमार ने भारतीय टीम की फिर से वापसी कराई और खतरनाक बन रहे मैक्सवेल का विकेट हासिल कर ऑस्ट्रेलिया की टीम को तीसरा झटका दिया है. मैक्सवेल 23 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे.

  • 12:27 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: मैक्सवेल को पहले ही ओवर में जीवनदान मिला जिसका वो फायदा उठाते हुए नजर आ रहे थे लेकिन चहल के इस ओवर में खुद युजवेंद्र उनका आसान सा कैच टपका बैठे, जिसके बाद मैक्सवेल ने फिर से चौका लगाया. 15 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2 विकेट खोकर 144 रन बना लिये हैं और अब जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है.

  • 12:18 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 14वां ओवर फेंकने आये अर्शदीप सिंह काफी महंगे साबित हुए हैं जिसमें मैक्सवेल और फिंच ने 17 रन बटोरे. इस दौरान फिंच ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. 14 ोवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 134/2 हो गया है.

  • 12:09 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 13वें ओवर में चहल ने वापसी की लेकिन मैक्सवेल ने उन पर जमकर हमला बोला और तीन चौकों की मदद से इस ओवर में 15 रन बटोरे. 13 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 117/2 हो गया है.

  • 12:06 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर एक और विकेट आ सकता था लेकिन यहां पर कार्तिक से कैच छूट गया. मैक्सवेल को मिला यह जीवनदान भारतीय टीम पर कितना भारी पड़ेगा ये वक्त ही बतायेगा. 11 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 97/2 हो गया है.

  • 12:02 PM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 11वें ओवर के लिये युजवेंद्र चहल पहली बार इस मैच में गेंदबाजी करने आये हैं, जिन्होंने चौथी ही गेंद पर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई. स्मिथ को महज 11 रन के स्कोर पर चहल ने बोल्ड मारा.

  • 11:56 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: हर्षल पटेल एक बार फिर से महंगे साबित हुए और 10वें ओवर में फिंच ने उनकी गेंद पर छक्का लगाकर स्वागत किया. वहीं स्मिथ ने भी 5वीं गेंद पर छक्का लगाकर ओवर को बड़ा कर दिया. 10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 94/1 हो गया है.

  • 11:52 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 8वें ओवर में हार्दिक पांड्या की वापसी हुई है जिसमें वो पहले ओवर की तुलना में ज्यादा बेहतर नजर आये. इस ओवर में सिर्फ 7 रन आये और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 76/1 हो गय है.

  • 11:49 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: रविचंद्रन अश्विन 7वां ओवर लेकर आये और किफायती साबित होते हुए सिर्फ 5 रन ही दिये. 7 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 69/1 हो गया है.

     

  • 11:42 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: भुवनेश्वर कुमार पावरप्ले का आखिरी ओवर लेकर आये जिनके खिलाफ मार्श ने पहले चौका और फिर छक्का लगाकर स्वागत किया. हालांकि भुवी ने मार्श को बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलाई. 6 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम का स्कोर 64/1 हो गया है.

     

  • 11:38 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में लगातार 5वां बदलाव किया है और रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी थमाई, हालांकि दूसरी ही गेंद उन्होंने बहुत खराब फेंकी और वाइड समेत 5 रन दिये. फिंच ने लगातार दो गेंदों पर दो चौके जड़कर 50 रन की साझेदारी पूरी कर ली. 5 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 52/0 हो गया है.

  • 11:34 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: हर्षल पटेल चौथा ओवर लेकर आये लेकिन एक बार फिर से यहां पर वो बेअसर नजर आये. फिंच ने दूसरी ही गेंद पर आसान सा चौका लगा दिया. फिंच ने चौथी गेंद पर पुल शॉट की मदद से छक्का लगाया. 4 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 38/0 हो गया है.

  • 11:22 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: हार्दिक पांड्या तीसरा ओवर लेकर आये हैं लेकिन वो काफी महंगा साबित हुआ जिसमें उन्होंने 18 रन दिये. हार्दिक के इस ओवर में 2 चौके और एक छक्का लगा जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 ओर के बाद 27/0 हो गया है.

  • 11:22 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: अर्शदीप सिंह दूसरा ओवर लेकर आये हैं और बेहतरीन आगाज किया. अर्शदीप का ओवर अच्छा जा रहा था लेकिन तभी आखिरी गेंद पर मार्श ने चौका लगा दिया. 2 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 9/0 हो गया है.

  • 11:04 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: भारतीय टीम के लिये भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी का आगाज किया है तो वहीं पर एरॉन फिंच और मिचेल मार्श पारी का आगाज करने आये हैं. भुवनेश्वर को यहां पर स्विंग मिल रही है और उन्होंने इसका शानदार फायदा उठाते हुए पहले ओवर में सिर्फ 4 रन दिये. ये 4 रन भी मार्श के बल्ले से आया जिन्होंने ऑफ साइड में स्क्वॉयर ऑफ द विकेट पर शॉट खेलकर 4 रन बटोरे. पहले ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4/0.

  • 11:02 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: अश्विन ने आते ही पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन पारी की आखिरी गेंद पर एक आसान सा कैच थमा बैठे. इसके साथ ही भारतीय पारी का अंत हो गया जिसने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 186 रन बनाये हैं. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत के लिये 187 रन की दरकार है.

  • 10:58 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: केन रिचर्डसन पारी का आखिरी ओवर लेकर आये हैं जिनकी दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. सूर्यकुमार यादव ने महज 32 गेंदों में 6 चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन पूरे किये. हालांकि अगली ही गेंद पर उनका बल्ला मिसटाइम हो गया और वो रिचर्डसन को एक आसान सा कैच थमाकर वापस लौट गये.

  • 10:53 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: ऑस्ट्रेलिया के लिये मिचेल स्टार्क ने बेहतरीन गेंदबाजी की है और 19वें ओवर में भी वही धार नजर आई, जिन्होंने सूर्यकुमार यादव के होते हुए भी रनों की रफ्तार पर लगाम लगा के रखी. स्टार्क ने 19वें ओवर में सिर्फ 4 रन दिये और इसके चलते भारत का स्कोर 19 ओवर के बाद 175/5 हो गया है.

  • 10:48 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: जहां एक ओर भारतीय टीम के बल्लेबाज एक-एक कर के वापस पवेलियन लौट रहे हैं तो वहीं पर सूर्यकुमार अलग तरह का क्रिकेट खेल रहे हैं. सूर्यकुमार यादव ने 18वां ओवर फेंकने आये पैट कमिंस की दूसरी गेंद पर चौका लगाया तो वहीं चौथी गेंद पर छक्का लगाया. कमिंस के इस ओवर से 14 रन आये जिसके चलते भारतीय टीम का स्कोर 18 ओवर के बाद 171 हो गया है.

  • 10:46 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: कार्तिक ने 14 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 रनों की पारी खेली. 17 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर 157/5 हो गया है.

  • 10:43 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: केन रिचर्डसन ने वापसी की है और कार्तिक ने पहली ही गेंद पर 2 रन लिये तो दूसरी गेंद पर स्वीपर कवर की दिशा में शॉट खेलकर 2 रन बटोरे. तीसरी गेंद पर कार्तिक ने स्क्वॉयर ऑफ द विकेट की दिशा में शॉट खेलकर 4 रन बटोरे. चौथी गेंद पर कार्तिक बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन स्लॉग स्वीप लगाने के चक्कर में डीप मिड विकेट पर कैच थमा बैठे.

  • 10:39 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: सूर्यकुमार यादव यहां पर एक बार फिर से अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए नजर आ रहे हैं और स्टॉयनिस की पहली ही गेंद पर विकेट के पीछे का चौका लगाया. स्टॉयनिस के लिये आज का दिन अच्छा नहीं रहा है लेकिन पहली दो गेंदों के बाद उन्होंने अच्छी वापसी की. 16वें ओवर से सिर्फ 9 रन आये और भारत का स्कोर 147/4 हो गया है.

  • 10:35 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: आमतौर पर भारत के लिये 14वें ओवर में नजर नहीं आने वाले दिनेश कार्तिक मैदान पर आ चुके हैं और उन्होंने आते ही एश्टन एगर को आड़े हाथों लिया है. 15वें ओवर की 5वीं गेंद पर कार्तिक डीप बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग की दिशा में छ्क्का लगाया और 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 138/4 हो गया है.

  • 10:34 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 14वां ओवर ऑस्ट्रेलिया के लिहाज से काफी शानदार रहा जिसमें रिचर्डसन ने सिर्फ 3 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 128/4 हो गया है.

     

  • 10:31 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: भारतीय टीम ने पारी का आगाज तो बेहतरीन तरीके से किया लेकिन मध्यक्रम ने एक बार फिर से निराश किया है. केन रिचर्डसन ने यहां पर ऑस्ट्रेलिया की टीम को एक और सफलता दिला दी है और हार्दिक पांड्या के रूप में भारतीय टीम को चौथा झटका लगा है. पिछले 49 रन के अंदर भारतीय टीम ने अपने 4 विकेट खो दिये हैं.

     

  • 10:27 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: मिचेल स्टार्क ने एक सफल ओवर फेंका और विराट कोहली के विकेट के साथ सिर्फ 8 रन दिये. इसमें 2 वाइड भी शामिल रहे. 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 125/3 हो गया है.

     

  • 10:26 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: मिचेल स्टार्क गेंदबाजी करने आये हैं और विराट कोहली उनकी तीसरी गेंद पर शॉट लगाने का मन बना चुके थे और इसी कोशिश में उन्होंने आगे बढ़कर शॉट लगाया. हालांकि मिचेल मार्श ने इसे पकड़कर कोहली को वापस पवेलियन भेज दिया. कोहली महज 19 रन बनाकर ही वापस लौटे.

     

  • 10:24 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: इस बीच आपको बता दें कि टी20 विश्वकप का आगाज हो चुका है जिसके पहले ही मैच में नामिबिया ने बड़ा उलटफेर करते हुए श्रीलंका की टीम को 55 रन से मात दी है, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस बार काफी उलटफेर देखने को मिल सकते हैं.

     

  • 10:21 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 12वें ओवर में मैक्सवेल की वापसी हुई है और उन्होंने पहली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव को लगभग फंसा लिया था, हालांकि गेंद फील्डर तक नहीं पहुंच सकी. सूर्यकुमार यादव ने 5वीं गेंद पर रिवर्स स्वीप के जरिये 4 रन हासिल किये जिसके चलते इस ओवर से 11 रन आये और 12 ओवर के बाद भारत का स्कोर 117/2 हो गया है.

     

  • 10:19 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: एश्टन एगर 11वां ओवर लेकर आये लेकिन विराट कोहली ने लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का लगाकर उनका स्वागत किया. वहीं सूर्यकुमार यादव ने भी तीसरी-चौथी गेंद पर लगातार दो चौके लगाकर पार्टी को ज्वाइन कर लिया और भारत के 100 रन भी पूरे हो गये. 11 ओवर के बाद भारत का स्कोर 106/2 हो गया है.

  • 10:12 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 89 रन बना लिये हैं. विराट कोहली (6) और सूर्यकुमार यादव (5) बल्लेबाजी कर रहे हैं.

     

  • 10:10 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: मैक्सवेल ने पिछले ओवर में राहुल का विकेट हासिल किया था और अब एश्टन एगर ने 9वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा का विकेट हासिल किया. रोहित शर्मा बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन मैक्सवेल को आसान सा कैच थमा कर वापस लौट गये. रोहित शर्मा 14 गेंद में 15 रन बनाकर वापस लौटे. 9 ओवर के बाद भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 82 हो गया है.

     

  • 10:06 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: 8वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को पहली सफलता दिलाई और 57 रन बना चुके केएल राहुल को एश्टन एगर के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा. केएल राहुल ने 33 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 57 रनों की पारी खेली.

     

  • 10:05 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: मजेदार बात यह रही कि पावरप्ले के अंदर रोहित शर्मा को सिर्फ 9 ही गेंद खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बना लिये हैं.

  • 10:04 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: भारतीय टीम के लिये केएल राहुल ने बेहतरीन तरीके से आगाज करते हुए महज 27 गेंदों में अर्धशतक लगा दिया है. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाने का काम किया.

  • 09:58 AM

    IND Vs AUS Live Match Score Updates: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले वॉर्म अप मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 6 ओवर के अंदर 69 रन बना लिये हैं. इस दौरान भारतीय टीम ने कोई विकेट नहीं खोया है.

     

ट्रेंडिंग न्यूज़