विराट के कप्तानी से हटते ही KL Rahul करने लगे रोहित शर्मा की तारीफ, द्रविड़ के लिए भी कही ये बात

अगला टी20 विश्व कप सिर्फ 12 महीने दूर है. ऐसे में केएल राहुल ने कहा कि टीम प्रबंधन जल्दी ही तय करेगा कि इस प्रारूप में क्या सर्वश्रेष्ठ हो सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2021, 09:11 AM IST
  • टी20 टीम के उपकप्तान हैं केएल राहुल
  • उन्होंने हार्दिक को लेकर कही ये बात
विराट के कप्तानी से हटते ही KL Rahul करने लगे रोहित शर्मा की तारीफ, द्रविड़ के लिए भी कही ये बात

जयपुर: विराट कोहली टी20 इंटरनैशनल की कप्तानी छोड़ चुके हैं, जबकि रवि शास्त्री का भी हेड कोच के तौर पर कार्यकाल खत्म हो गया है. अब भारतीय टी20 टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा हैं और राहुल द्रविड़ हेड कोच की भूमिका में होंगे. वहीं, भारतीय टी20 टीम के उपकप्तान केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के साथ खेलने को लेकर उत्साहित हैं. उनका कहना है कि मुख्य कोच द्रविड़ अच्छे ‘टीम कल्चर’ पर फोकस करने के लिए जाने जाते हैं, जबकि रोहित कुशल रणनीतिकार हैं. 

अगले साल होना है टी20 विश्व कप
इस श्रृंखला से भारतीय क्रिकेट के नए युग की भी शुरुआत हो रही है. अगला टी20 विश्व कप सिर्फ 12 महीने दूर है और राहुल ने कहा कि टीम प्रबंधन जल्दी ही तय करेगा कि इस प्रारूप में क्या सर्वश्रेष्ठ हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि राहुल द्रविड़ को लंबे समय से जानता हूं. अपने करियर की शुरूआत से ही मैंने उनकी सलाह पर अमल करके खेल को बेहतर समझा है और बल्लेबाजी की कला में खुद को निखारने की कोशिश की है. कर्नाटक में उन्होंने हम सभी की काफी मदद की है.’ 

'अच्छे टीम कल्चर के हिमायती हैं द्रविड़'
उन्होंने कहा, ‘‘एक कोच के तौर पर वह सभी युवा खिलाड़ियों के साथ रहे हैं. उनका मुख्य कोच के रूप में आना उनसे काफी कुछ सीखने का मौका है. हम सभी को पता है कि वह कितना बड़ा नाम है और उन्होंने देश के लिए क्या कुछ किया है.’’ राहुल ने कहा, ‘‘मैंने भारत ए के लिए कुछ मैच खेले हैं और यहां अभ्यास के लिए आने से पहले उनके साथ संक्षिप्त बातचीत की. वह अच्छे टीम कल्चर के हिमायती रहे हैं और ऐसा माहौल बनाने पर फोकस रखते हैं कि बतौर क्रिकेटर और बतौर इंसान हम और बेहतर हो सकें.’ 

'रोहित को है खेल की जबरदस्त समझ'
उन्होंने कहा, ‘‘वह अपने करियर के दौरान हमेशा टीम के लिए पहले सोचते थे और यही संस्कृति वह अपने साथ लेकर आएंगे, जिसमें हर कोई निजी लक्ष्यों पर टीम के हितों को तरजीह देगा.’’ रोहित के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘हमने आईपीएल में उसे देखा है और उसके आंकड़े सब कुछ कहते हैं. उसे खेल की जबरदस्त समझ है और वह कुशल रणनीतिकार है. यही वजह है कि कप्तान के तौर पर वह इतना कुछ हासिल कर सका.’’ 

'ड्रेसिंग रूम में ठहराव लाएंगे रोहित'
उन्होंने कहा, ‘‘वह ड्रेसिंग रूम में ठहराव लेकर आएगा. अगले कुछ सप्ताह में यह जानना रोचक होगा कि टीम के लिए उसके क्या लक्ष्य हैं. टीम खेल में फैसले सामूहिक तौर पर लिए जाते हैं और नेतृत्व समूह का काम यह सुनिश्चित करना होता है कि हर किसी को उसकी भूमिका का इल्म हो और वह टीम में सुरक्षित महसूस करे.’’ भारतीय टीम टी20 विश्व कप से जल्दी बाहर हो गई और राहुल ने कहा कि अब नए सिरे से रणनीति बनाने की जरूरत है. 

'हार्दिक को पता है उसे वापसी के लिए क्या करना है'
उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को बैठकर मिलकर फैसला लेना होगा कि बेहतर प्रदर्शन के लिए क्या किया जा सकता है. अगले कुछ दिन में इस पर बात होगी.’’ हरफनमौला हार्दिक पंड्या को टीम में जगह नहीं मिली है और राहुल ने कहा कि उसे पता है कि वापसी के लिए उसे क्या करना है. उन्होंने कहा,‘‘ हार्दिक और मैं अच्छे दोस्त हैं और हमने इस पर बात की है. उसे पता है कि उसे कड़ी मेहनत करके वापसी करनी है.

यह भी पढ़िएः Ind vs Nz: भारत दौरे को लेकर घबरा रहा न्यूजीलैंड? कोच के इस बयान से इंडियन फैंस होंगे खुश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़