World Cup: झूलन ने रचा इतिहास फिर भी टीम इंडिया ने किया निराश, मिली करारी हार

इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ विकेट पर 317 रन का टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाने वाली भारतीय टीम इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने लगातार जूझती नजर आई.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 16, 2022, 01:10 PM IST
  • जानिए कैसा रहा मुकाबला
  • झूलन ने रचा इतिहास
World Cup: झूलन ने रचा इतिहास फिर भी टीम इंडिया ने किया निराश, मिली करारी हार

माउंट मोनगानुईः आईसीसी वुमेंस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा है. भारत को बल्लेबाजी में लचर प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि गत चैंपियन इंग्लैंड ने बुधवार को यहां चार विकेट की जीत के साथ आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में खिताब की रक्षा के अपने अभियान में नई जान फूंक दी. भारत के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी एक बार फिर नजर आई. 

बल्लेबाजों ने फिर किया निराश
इंग्लैंड ने भारत को सिर्फ 134 रन पर समेटने के बाद 31.2 ओवर में लक्ष्य हासिल करके लगातार तीन हार के क्रम को तोड़ते हुए पहली जीत दर्ज की. पिछले मैच में शतक जड़ने वाली स्मृति मंधाना 35 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रही जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष ने 33 रन की पारी खेली. भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और पूरी टीम 36.2 ओवर में ढेर हो गई. इंग्लैंड की ओर से चार्ली डीन ने 23 रन देकर चार जबकि आन्या श्रुबसोल ने 20 रन देकर दो विकेट चटकाए. 

इंग्लैंड की शुरुआत खराब लेकिन जीत हासिल की
लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत भी खराब रही और उसने तीसरे ओवर तक चार रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों डेनी वाट (01) और टैमी ब्युमोंट (01) के विकेट गंवा दिए. कप्तान हीथर नाइट ने हालांकि 72 गेंद में आठ चौकों की मदद से नाबाद 53 रन बनाए जिससे इंग्लैंड ने 31.2 ओवर में छह विकेट पर 136 रन बनाकर जीत दर्ज की. भारत की ओर से तेज गेंदबाज मेघना सिंह ने 26 रन देकर तीन विकेट चटकाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए वाट आउट होने वाली पहली बल्लेबाज रही जिनका मेघना की गेंद पर स्नेह राणा ने शानदार कैच लपका. 

झूलन ने रचा इतिहास
टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इसके बाद ब्युमोंट को पगबाधा किया. अंपायर ने ब्युमोंट को आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया. झूलन का एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में यह 250वां विकेट था. वनडे में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं झूलन गोस्वामी. 

इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ विकेट पर 317 रन का टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाने वाली भारतीय टीम इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने लगातार जूझती नजर आई. शुरुआती तीन मुकाबले गंवाने वाले गत चैंपियन इंग्लैंड के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था और उसने पहली जीत दर्ज की. भारत हालांकि इस हार के बावजूद आठ टीम की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर चल रहा है. भारत के चार मैच में दो जीत और दो हार से चार अंक हैं. दूसरी तरफ इंग्लैंड चार मैच में दो अंक के साथ सातवें स्थान पर है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़