क्रिकेट की दुनिया में जेम्स एंडरसन का बड़ा कारनामा, हासिल की स्पेशल उपलब्धि

इंग्लैंड के घातक गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को आउट करके अपने करियर में 900 विकेट पूरे कर लिये.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Mar 5, 2021, 01:51 PM IST
  • सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचे
  • अकरम और मैक्ग्रा को पीछे छोड़ने का मौका
क्रिकेट की दुनिया में जेम्स एंडरसन का बड़ा कारनामा, हासिल की स्पेशल उपलब्धि

नई दिल्ली: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर कई विश्व कीर्तिमान स्थापित किये हैं जो किसी भी तेज गेंदबाज के लिये हासिल करना मुश्किल है. मौजूदा टेस्ट सीरीज में भी एंडरसन कई कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. 

सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचे

आपको बता दें कि इंग्लैंड के घातक गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को आउट करके अपने करियर में 900 विकेट पूरे कर लिये. ऐसा करने वाले वे दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज बन गये हैं. एंडरसन से आगे अब पाकिस्तान के वसीम अकरम और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) है. 

अकरम और मैक्ग्रा को पीछे छोड़ने का मौका

उल्लेखनीय है कि जेम्स एंडरसन अगर एक साल भी क्रिकेट अच्छे से खेल लेते हैं तो वे वसीम अकरम और ग्लैन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) को पीछे छोड़ सकते हैं. जेम्स एंडरसन ने सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 373 मैच खेले हैं और उन्होंने इतने मैचों में कुल 900 विकेट लिये हैं. 

एंडरसन से आगे वसीम अकरम और ग्लैन मैक्ग्रा हैं. वसीम अकरम (Wasim Akram) ने 460 मैच में 916 विकेट झटके हैं और सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वे दूसरे स्थान पर हैं. सबसे आगे ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) हैं जिन्होंने केवल 376 मैच में 949 विकेट चटकाए हैं. 

जेम्स एंडरसन का पूरा करियर

जेम्स एंडरसन ने करियर में अब तक 160 टेस्ट खेले हैं और 613 विकेट झटके हैं. साथ ही उन्होंने 194 वनडे की 191 पारियों में 269 विकेट और 19 टी-20 मैच की 19 पारियों में 18 विकेट लिये हैं. कुल मिलाकर एंडरसन ने 900 विकेट पूरे कर लिये हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वे दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज हैं. 

ये भी पढ़ें- धोनी के अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी कर बैठे कैप्टन विराट कोहली

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) ने 124 टेस्ट की 243 पारियों में 563 विकेट लिये है. मैक्ग्रा ने 250 वनडे की 248 पारियों में 381 विकेट लिये हैं. पूरे करियर में मैक्ग्रा ने 949 विकेट झटके हैं जो विश्व कीर्तिमान है. उनके बाद तेज गेंदबाजों की श्रेणी में पाकिस्तान के वसीम अकरम आते हैं. उन्होंने 104 टेस्ट में 414 विकेट और 356 वनडे में 502 विकेट चटकाए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़