क्या IPL पर लगने वाला है बैन? अदालत में पहुंची याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

Supreme Court of India On petition to Ban IPL: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल को बैन करने के लिये सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई जिसको लेकर सर्वोच्च अदालत ने अपना फैसला सुनाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 07:47 AM IST
  • 2021 में की गई थी बैन करने की अपील
  • अब सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला
क्या IPL पर लगने वाला है बैन? अदालत में पहुंची याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला

Supreme Court of India On petition to Ban IPL: क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप को फुटबॉल की तर्ज पर साल 2008 में  पहली बार एक फ्रैंचाइजी आधारित टूर्नामेंट की शुरुआत हुई जिसे आज हम इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से जानते हैं. आईपीएल ने जब अपना सफर शुरू किया था तो शायद ही किसी को इस बात का अंदाजा था कि महज 14 सीजन में ही यह लीग दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट बनने वाला है. 8 टीमों से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में अब 10 टीमें खेलती हैं और अब तक इसमें काफी बदलाव देखा जा चुका है.

2021 में की गई थी बैन करने की अपील

आज ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फ्रैंचाइजी आधारित स्पोर्टस लीग बन चुका है. हालांकि जब कोई तरक्की करता है तो उसे रोकने के लिये भी कुछ लोग सामने आते हैं. ऐसा ही एक मामला दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के पास भी पहुंचा जहां पर एक याचिका दुनिया की सबसे मशहूर और दूसरी सबसे अमीर लीग को बंद करने के लिये दायर की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने अब इस मामले पर अपना फैसला सुना दिया है.

उल्लेखनीय है कि आईपीएल के पिछले 3 सीजन कोरोना महामारी के बीच खेले गये हैं जिसमें 2020 के संस्करण को पूरी तरह से यूएई में आयोजित किया गया तो वहीं पर 2021 के संस्करण की शुरुआत तो भारत में हुई लेकिन अंत यूएई में हुआ. यह याचिका भी आईपीएल 2021 के दौरान दायर की गई  थी जिसमें खिलाड़ियों की जान जोखिम में डालने पर संज्ञान लेने की अपील करते हुए बोर्ड और आयोजकों पर कार्रवाई करने की मांग भी की थी.

अब सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर विचार करने से इंकार करते हुए खारिज कर दिया. सुप्रीम कोर्ट की ओर से चीफ जस्टिस यू.यू. ललित और जस्टिस एस.आर. भट की पीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि समय के साथ कुछ याचिकाओं के मायने खत्म हो जाते हैं और हमें इस पर अब विचार करने का कोई कारण नजर नहीं आता है.

सोमवार को उस याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें कोरोना महामारी के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच के आयोजन का मुद्दा उठाया गया था. न्यायालय ने कहा कि समय गुजरने के साथ ही कुछ याचिकाएं अप्रासंगिक हो गई हैं.  ने कहा, 'हमें इस याचिका पर विचार करने का कोई कारण नहीं दिखता.'

आपको बता दें कि 15 साल पहले शुरू की गई इस लीग में अब 10 टीमें हिस्सा लेती हैं और इस साल पहली बार खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम ने डेब्यू सीजन में ही खिताब अपने नाम किया. हार्दिक पांड्या की कप्तानी में कई खिलाड़ियों ने वापसी करते हुए इतिहास रचा.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: आधी हुई पाकिस्तान की ताकत, T20 विश्वकप 2022 में नहीं खेलेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़