IPL 2023 Auction: सामने आई खिलाड़ियों के नीलामी की तारीख, जानें कब तक ट्रेड हो सकते हैं प्लेयर

IPL Auction 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की 10 फ्रेंचाइजी टीम को अपने रिटेन (अपने साथ बरकरार रखे गए) किए गए खिलाड़ियों की सूची 15 नवंबर तक सौंपने को कहा गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 12:31 PM IST
  • जानें किस टीम के खाते में बचे हैं कितने पैसे
  • आईपीएल 2023 के लिये बढ़ेगी पर्स की राशि
IPL 2023 Auction: सामने आई खिलाड़ियों के नीलामी की तारीख, जानें कब तक ट्रेड हो सकते हैं प्लेयर

IPL Auction 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन के लिये होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी की संभावित तारीख सामने आ गई है और 10 टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट के लिये आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने सभी फ्रैंचाइजियों से 15 नवंबर तक अपने रिटेन किये गये खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करने का आदेश दिया है. इसका मतलब है कि बोर्ड इस बार नीलामी का आयोजन दिसंबर के तीसरे हफ्ते तक आयोजित कर सकता है जो कि संभावित रूप से 20 दिसंबर बताई जा रही है.

उल्लेखनीय है कि पिछले दो सीजन से नीलामी का आयोजन जनवरी और फरवरी के बीच किया गया था, हालांकि इस बार इसके तयसमय पर किये जाने की पूरी उम्मीद है. जब पिछले साल मेगा नीलामी में दो नई फ्रेंचाइजी जोड़ी गईं, तो पुरानी टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती थीं, लेकिन आईपीएल 2023 से पहले मिनी ऑक्शन के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है, जिसका मतलब है कि टीमें कम से कम 15 खिलाड़ियों को रिटेन करने की ओर देख सकती हैं.

आईपीएल 2023 के लिये बढ़ेगी पर्स की राशि

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले मिनी ऑक्शन के दौरान, टीमों को पिछली नीलामी से बचे हुए पैसे के अलावा, 5 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिलेंगे, जिससे कुल नीलामी पर्स 95 करोड़ रुपये हो जाएगा. नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों के लिए बोली लगा सकती हैं और उनके खाते में उतनी राशि होगी जो पिछली बड़ी नीलामी में खिलाड़ियों पर खर्च करने के बाद उनके पास बची थी. इसके अलावा उन्होंने जिन खिलाड़ियों को छोड़कर नीलामी में वापस भेजा है उनको दी जाने वाली राशि भी उनके खाते में जुड़ जाएगी.

जानें किस टीम के खाते में बचे हैं कितने पैसे

विशेष रूप से, पंजाब किंग्स के पास पिछले साल की नीलामी के बाद सबसे बड़ा पर्स 3.45 करोड़ रुपये बचा था, जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपना पूरा पर्स समाप्त कर दिया था. चेन्नई सुपर किंग्स के पास 2.95 करोड़ रुपये शेष थे, उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (1.55 करोड़ रुपये), राजस्थान रॉयल्स (0.95 करोड़ रुपये) और कोलकाता नाइट राइडर्स (0.45 करोड़ रुपये) थे.

दूसरी ओर, गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के पास 0.15 करोड़ रुपये बचे थे, जबकि तीन टीमों- मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के पास 0.10 करोड़ रुपये थे. फ्रेंचाइजी के पास छोटे पर्स होने के बावजूद मिनी-ऑक्शन ने पिछले सीजन में कुछ सबसे महंगी खरीद की है और बेन स्टोक्स के साथ-साथ उनके इंग्लैंड टीम के साथी सैम करन और ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन कुछ विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनके इस साल नीलामी में प्रवेश करने पर सबसे बड़ी बोलियों को आकर्षित करने की उम्मीद है.

इन बातों पर नजर रखेगी फ्रैंचाइजियां

इस बीच, तीन टीमों - सीएसके, डीसी और एलएसजी ने पिछली नीलामी में केवल सात विदेशी खिलाड़ियों को खरीदा, ताकि वे अंतिम स्थान को भरने की तलाश में हों, जबकि अन्य टीमें रिक्तियों को भरने के लिए अपने एक या अधिक विदेशी खिलाड़ियों को रिलीज कर सकें.

कुल छह फ्रेंचाइजी ने चोटिल खिलाड़ियों की जगह, जैसे एडम मिल्ने की जगह मथीशा पथिराना (सीएसके), टाइमल मिल्स की जगह ट्रिस्टन स्टब्स (एमआई), नाथन कूल्टर-नाइल की जगह कॉर्बिन बॉश (आरआर), मार्क वुड की जगह एंड्रयू टाय, (एलएसजी), एलेक्स हेल्स की जगह एरोन फिंच (केकेआर) और जेसन रॉय को आईपीएल 2022 के दौरान रहमानुल्ला गुरबाज (जीटी) का शामिल किया था.

इन सभी टीमों को अब यह तय करना होगा कि चोटिल खिलाड़ियों जगह लिए गए खिलाड़ी या मूल खिलाड़ी को बनाए रखना है या दोनों खिलाड़ी को रखना है या नहीं. यह उम्मीद की जा रही है कि अधिकांश फ्रेंचाइजी 15 मुख्य खिलाड़ियों को रखेंगी और बाकी को नीलामी में भेजा जाएगा जिसके कि उनके पास बोली लगाने के लिए कम से कम 10 करोड़ रुपये की राशि हो.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: जानें कैसे देख सकते हैं फ्री में लाइव मैच, भारतीय समय के हिसाब से शेड्यूल, वेन्यू और हर बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़