IPL 2023: पंत की गैर-मौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स ने चुना नया कप्तान, अक्षर पटेल को मिली खास जिम्मेदारी

IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है जिसमें दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अपने नियमित कप्तान ऋषभ पंत की सेवायें नहीं मिल पाएंगी. इसे देखते हुए फ्रैंचाइजी के लिये नये कप्तान को चुनना एक बड़ा सिरदर्द बना हुआ था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 12:30 PM IST
  • पंत की गैरमौजूदगी में वॉर्नर बने कप्तान, पटेल को उपकप्तान
  • दिल्ली से जुड़ते ही फॉर्म में लौटे थे डेविड वॉर्नर
IPL 2023: पंत की गैर-मौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स ने चुना नया कप्तान, अक्षर पटेल को मिली खास जिम्मेदारी

IPL 2023: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है जिसमें दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अपने नियमित कप्तान ऋषभ पंत की सेवायें नहीं मिल पाएंगी. इसे देखते हुए फ्रैंचाइजी के लिये नये कप्तान को चुनना एक बड़ा सिरदर्द बना हुआ था. हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के लिये दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपने नये कप्तान का चयन कर लिया है और अपने नियमित कप्तान ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को यह जिम्मेदारी सौंप दी है.

पंत की गैरमौजूदगी में वॉर्नर बने कप्तान, पटेल को उपकप्तान

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2022 में ऋषभ पंत एक सड़क दुर्घटना में बुरी तरह चोटिल हो गये हैं और फिलहाल अपनी रिकवरी पर ध्यान दे रहे हैं. चोट के चलते उनका आईपीएल 2023 का पूरा सीजन मिस करना तय है जिसके चलते वॉर्नर इस सीजन टीम की कमान संभालते नजर आएंगे.

जहां एक ओर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने वॉर्नर को कप्तानी का जिम्मा  सौंपा है तो वहीं पर टीम के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल को भी टीम का उपकप्तान बनाया गया है. अक्षर पटेल ने पिछले कुछ समय में खेल के सभी प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में बल्ले से जमकर रन बरसा रहे हैं. अक्षर पटेल भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक बनकर उभरे हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

दिल्ली से जुड़ते ही फॉर्म में लौटे थे डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से रिलीज किये जाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने डेविड वॉर्नर को 6.25 करोड़ में अपने खेमे से जोड़ा था, जहां पर उन्होंने उम्मीद के अनुसार खेल दिखाते हुए ओपनर की भूमिका बखूबी निभाई. डेविड वॉर्नर ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए पिछले सीजन 12 मैचों में 5 अर्धशतक की मदद से 432 रन बनाये जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 92* सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ही आया था.

गौरतलब है कि डेविड वॉर्नर पिछले 13 सीजन से इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बने हुए हैं और इस दौरान सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करते हुए साल 2016 में पहला खिताब भी जीता था. वॉर्नर को इस दौरान अलग-अलग फ्रैंचाइजियों में भी खेलने का अनुभव है. फिलहाल फ्रैंचाइजी की ओर से इसको लेकर आधिकारिक ऐलान करना बाकी है.

दिल्ली कैपिटल्स ने की है कप्तान और उपकप्तान की पुष्टि

क्रिकबज से बात करते हुए दिल्ली कैपिटल्स के मालिकाना हक रखने वाले एक सदस्य ने कहा कि डेविड वॉर्नर इस सीजन के लिये हमारी टीम के कप्तान और अक्षर पटेल टीम के उपकप्तान होंगे. टेस्ट सीरीज से चोटिल होकर वापस ऑस्ट्रेलिया जाने वाले डेविड वॉर्नर सीमित ओवर्स की सीरीज के लिये फिर से भारत लौटेंगे.

रिकी पोंटिंग के हाथों में दिल्ली कैपिटल्स की कमान होने के चलते डेविड वॉर्नर को कप्तानी करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये. आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से वनडे सीरीज खेली जाएगी जिसके लिये 16 सदस्यीय टीम का ऐलान 23 फरवरी को किया गया.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: तेजी से फिट नहीं हो रहे हैं वनडे सीरीज में वापसी करने वाले ग्लेन मैक्सवेल, तैयारी को लेकर कही बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़