IPL 2022: आयुष बडोनी से लेकर वैभव अरोड़ा तक, ये युवा प्लेयर्स मचा रहे धूम

IPL 2022: हर सीजन की तरह इस आईपीएल 2022 के पंद्रहवें सीजन में भी कुछ युवा नाम सामने आए हैं, जिन्होंने अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ड्रीम डेब्यू के साथ धूम मचाई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2022, 10:48 PM IST
    आयुष बडोनी (एलएसजी)
    तिलक वर्मा (एमआई)
IPL 2022: आयुष बडोनी से लेकर वैभव अरोड़ा तक, ये युवा प्लेयर्स मचा रहे धूम

नई दिल्ली: हर सीजन की तरह इस आईपीएल 2022 के पंद्रहवें सीजन में भी कुछ युवा नाम सामने आए हैं, जिन्होंने अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ड्रीम डेब्यू के साथ धूम मचाई है.
इस साल आईपीएल दस टीमों के साथ खेला जा रहा है, जिसका मतलब है कि अब युवाओं के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने के अधिक अवसर हैं और आयुष बडोनी, अभिनव मनोहर, तिलक वर्मा, वैभव अरोड़ा, जितेश शर्मा और आकाश दीप पहले ही दिखा चुके हैं कि वे क्या करने में सक्षम हैं.
हालांकि मौजूदा सीजन में अब तक केवल 12 मैच खेले गए हैं. वहीं, ये खिलाड़ी अपने मौके को भुनाने में कामयाब रहे हैं और ऐसा लगता है कि उन्हें निश्चित रूप से ज्यादा से ज्यादा अवसर दिए जाएंगे. इन युवाओं ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से लीग को रोशन किया है, यह साबित करते हुए कि आईपीएल वास्तव में एक ऐसा मंच है जहां प्रतिभा को अवसर मिलता है.
आईपीएल 2022 के 12 मैच हो चुके हैं और इस दौरान कई रोमांचक मैच देखने को मिले हैं. आईएएनएस उन युवाओं की सूची पर एक नजर डालता है, जिन्होंने लीग में अब तक प्रभावित किया है.

आयुष बडोनी (एलएसजी)
22 वर्षीय बडोनी लखनऊ सुपर जायंट्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेला था. अपने पहले मैच में बल्लेबाज ने 41 गेंदों में 54 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली और क्रिकेट बिरादरी को चौंका कर रख दिया.
20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर एलएसजी द्वारा खरीदे गए इस युवा खिलाड़ी ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर रन का पीछा करते हुए अपनी टीम को अपनी पहली आईपीएल जीत दिलाई.
हालांकि बडोनी को घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले. उन पर सुपर जायंट्स के मेंटर गौतम गंभीर की नजर पड़ी थी.
बडोनी ने अपने ड्रीम डेब्यू के बाद कहा था, "मुझे दिल्ली के लिए बहुत अधिक मौके नहीं मिले. गौतम ने मेरा बहुत समर्थन किया. उन्होंने मुझसे मेरा स्वाभाविक खेल खेलने के लिए कहा. उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि मुझे न केवल एक मैच, बल्कि खुद को साबित करने के लिए पर्याप्त अवसर मिलेंगे. उनकी सलाह ने मुझे अपना स्वाभाविक खेल दिखाने में मदद की.

तिलक वर्मा (एमआई)
मुंबई इंडियंस प्रतिभाओं का पता लगाने और उन्हें पोषित करने के लिए जानी जाती है और ऐसा लगता है कि वे जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के बाद वर्मा में एक और रत्न का पता लगाने में सफल हो गए हैं.
19 वर्षीय खिलाड़ी ने अब तक दो मैचों में 83 रन बनाए हैं और जबकि फ्रेंचाइजी ने अभी तक एक भी गेम नहीं जीता है. उनका फॉर्म आशाजनक रहा है और हर जगहर से प्रशंसा अर्जित की है. उनके करियर और आईपीएल 2022 में अभी शुरुआती दिन हैं, लेकिन बल्लेबाज ने पहले ही गति और स्पिन दोनों के खिलाफ बहुमुखी प्रतिभा की झलक दिखा दी है.
अतीत में वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर चुके वर्मा ने हाल ही में अपने संघर्ष के दिनों के बारे में बताया और कहा कि उनका एकमात्र उद्देश्य अपने माता-पिता के लिए एक घर पाना है.
वर्मा ने कहा, "मुंबई इंडियंस एक बहुत बड़ी फ्रेंचाइजी और मेरी पसंदीदा फ्रेंचाइजी रही है. उन्होंने मेरे पावर हिटिंग और मेरी गेंदबाजी पर मेरे साथ काम किया है. उन्होंने मुझे स्वतंत्र रूप से खेलने के लिए मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया है. उनके पास सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज हैं. मेरे करियर की शुरुआत से मेरा साथ देने के लिए मुंबई इंडियंस को धन्यवाद.

वैभव अरोड़ा (पीबीकेएस)
24 वर्षीय अरोड़ा एक और नए प्रतिभा है, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. पंजाब किंग्स के साथ आईपीएल में डेब्यू करते हुए तेज गेंदबाज ने चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को हिला कर रख दिया था, क्योंकि उन्होंने अपने पहले ओवर में सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को आउट किया और अगले दौर में मोईन अली को पवेलियन भेजा था.
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भारतीय घरेलू क्रिकेट में हिमाचल प्रदेश के लिए खेलते हैं. हालांकि उन्हें केकेआर ने आईपीएल 2021 की नीलामी में 20 लाख रुपये में चुना था, लेकिन 2022 में उन्होंने पीबीकेएस के लिए डेब्यू किया, जिसने उन्हें 2 करोड़ रुपये में खरीदा है.

अभिनव मनोहर (जीटी)
अपनी छक्के मारने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले मनोहर ने अपने पहले मैच में ही गुजरात टाइटंस के प्रशंसकों के सामने शानदार प्रदर्शन किया, आखिरी ओवरों में कुछ बड़ी हिट लगाने और अपनी टीम को लक्ष्य का पीछा करने में मदद की.
गुजरात टाइटंस द्वारा उसकी सेवाओं को हासिल करने के लिए मेगा नीलामी में 2.6 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद से उन्होंने सभी का ध्यान खींचा था. घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलने वाले अभिनव ने कर्नाटक प्रीमियर लीग और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने कारनामों से प्रसिद्धि पाई.
पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) विकेटकीपर-बल्लेबाज

जितेश शर्मा (पीबीकेएस)
अपने आईपीएल डेब्यू पर विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश 3 अप्रैल को ब्रेबोर्न में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पंजाब फ्रेंचाइजी की 54 रन की जीत में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरे. 28 वर्षीय क्रिकेटर ने पहली बार 17 गेंदों में 26 रन बनाए.
उनकी टीम के 180/8 में तीन छक्के और फिर दो कैच लिए, जिसमें 23 पर महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल थे, जिससे पीबीकेएस ने 18 ओवर में सीएसके को 126 रन पर समेट दिया.
जितेश ने 2012-13 के कूच बिहार ट्रॉफी में मजबूत प्रदर्शन के दम पर 2013-14 सीजन में विदर्भ सीनियर टीम में प्रवेश किया, जहां उन्होंने 12 पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 537 रन बनाए. उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2013-14 में अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की और पहले दो सीजनों में विदर्भ के लिए केवल सीमित ओवरों के मैच खेले और ज्यादातर शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी की.

यह भी पढ़िए: इस राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चे सीखेंगे जर्मन, इन क्षेत्रों में आसानी से मिलेगी जॉब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़