IND vs AUS: 'भूलो मत उसके पास हैं 5 हजार से ज्यादा फर्स्ट क्लास रन', इशान-भरत नहीं बल्कि सेलेक्टर इसे बनाना चाहते हैं ऋषभ पंत का रिप्लेसमेंट

IND vs AUS: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू होने वाली 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को लेकर सभी की निगाहें भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 07:07 AM IST
  • ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को खलेगी पंत की कमी
  • इशान-भरत को छोड़ इसे देना चाहते हैं पंत की जगह
IND vs AUS: 'भूलो मत उसके पास हैं 5 हजार से ज्यादा फर्स्ट क्लास रन', इशान-भरत नहीं बल्कि सेलेक्टर इसे बनाना चाहते हैं ऋषभ पंत का रिप्लेसमेंट

IND vs AUS: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू होने वाली 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को लेकर सभी की निगाहें भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर हैं. इस दौरान भारतीय टीम को विकेटकीपर ऋषभ पंत की काफी कमी खलती नजर आएगी, जो कि पिछले कुछ समय से भारतीय टीम का प्रमुख हिस्सा बने हुए थे लेकिन एक्सीडेंट में चोटिल होने के चलते उन्हें कम से कम 6 महीने तक मैदान से बाहर रहना पड़ेगा.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को खलेगी पंत की कमी

ऋषभ पंत ने पिछले कुछ समय में न सिर्फ अपनी बल्लेबाजी से योगदान दिया था बल्कि अपनी विकेटकीपिंग स्क्लिस में भी काफी सुधार कर टीम के लिये फायदेमंद साबित हो रहे थे. ऐसे में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा उन्हें ही मिस किया जाएगा. पंत की जगह कप्तान रोहित शर्मा टीम में ईशान किशन या फिर केएस भरत को प्लेइंग 11 में मौका दे सकते हैं जिन्हें टीम में बतौर बैकअप विकेटकीपर के रूप में रखा गया है. हालांकि जब यह सवाल बीसीसीआई के चयनकर्ता श्रीधरन शरत से पूछा गया तो उन्होंने कुछ ऐसा जवाब दिया जिसने फैन्स और एक्सपर्ट्स को उनके फर्स्ट क्लास करियर की काबिलियत की याद दिला दी.

भारतीय टीम के प्लेइंग 11 से साहा के बाहर हो जाने के बाद से लगातार चर्चा बनी हुई है कि ईशान और भरत में से कौन पंत को रिप्लेस कर सकता है. भरत काफी समय से टीम में बैकअप विकेटकीपर के विकल्प के रूप में जुड़े हुए हैं तो वहीं पर किशन को उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए टीम में पंत के बैकअप के रूप में चुना गया है. साथ ही उनकी बाएं हाथ की बल्लेबाजी उन्हें काफी हद तक पंत का रिप्लेसमेंट बना दी है. दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू नहीं किया है, हालांकि भारतीय टीम के साथ खेलने के मामले में किशन उनसे अनुभवी हैं.

इशान-भरत को छोड़ इसे देना चाहते हैं पंत की जगह 

हालांकि जब शरत से ये सवाल किया गया तो उन्होंने ईशान और भरत दोनों को ही बाहर कर सूर्यकुमार यादव को ऋषभ पंत के परफेक्ट रिप्लेसमेंट के रूप में चुना और कहा कि वो उन्हें बतौर बल्लेबाज चुनना चाहेंगे.

स्पोर्टस्टार से बात करते हुए उन्होंने कहा,'सूर्यकुमार यादव में भी वो काबिलियत है जिसके चलते वो विपक्षी टीम के हाथों से तेजी से मैच को खींच सकते हैं. उनके पास अलग तरह के शॉट्स हैं जो विपक्षी खेमे की गेंदबाजी को परेशान कर सकती है. आप ये मत भूलिए कि उसके खाते में 5000 से ज्यादा फर्स्ट क्लास रन हैं.'

घरेलू क्रिकेट में 5000 से ज्यादा फर्स्ट क्लास रन बना चुके हैं सूर्या

गौरतलब है कि भरत और ईशान की तरह ही सूर्यकुमार यादव को भी अभी टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू करना बाकी है. घरेलू फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव ने 132 पारियों में शिरकत करते हुए 14 शतक और 28 अर्धशतकीय पारियों के दम पर 5549 रन बनाये हैं. वो पिछले दिसंबर में 3 साल बाद रणजी ट्रॉपी खेलने उतरे थे जहां पर उन्होंने मुंबई के लिये 80 गेंदों में 90 रनों की पारी खेली थी. 

शरत ने इस दौरान भारत के उभरते सितारों के बारे में भी बात की और कहा कि शरत, अभिमन्यु ईश्वरन, रजत पाटिदार, मुकेश कुमार, कुलदीप सेन और सौरभ कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर नजर रखनी होगी. उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और उनके आंकड़ों से ही उनकी प्रतिभा का पता चल जाता है.

इसे भी पढ़ें- जानें कौन हैं मेहा पटेल जिनसे शादी के बंधन में बंधे हैं भारतीय क्रिकेटर अक्षर पटेल, वायरल हो रही हैं शादी की तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़