IND vs PAK Highlights : विराट के बल्ले से बिखरा पाकिस्तान, आखिरी ओवर के रोमांच में जीता भारत

IND vs PAK Highlights: भारतीय टीम को आखिरी दो ओवरों में 31 रन की जरूरत थी. हारिस रऊफ के डाले 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कोहली ने दो छक्के लगाये जिससे आखिरी ओवर में लक्ष्य 16 रन का रह गया. पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या को मोहम्मद नवाज ने आउट कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 06:46 PM IST
  • पाकिस्तान पर टीम इंडिया की शानदार जीत
  • मुकाबले में टीम इंडिया की शुरुआत रही बेहद खराब
IND vs PAK Highlights : विराट के बल्ले से बिखरा पाकिस्तान, आखिरी ओवर के रोमांच में जीता भारत

IND vs PAK Highlights: पल पल बदलते मैच के समीकरण, हर गेंद पर तनाव और सरहद के आर पार थमी हुई सांसें. आखिरकर विराट कोहली का बल्ला शाहीन शाह अफरीदी एंड कंपनी पर भारी पड़ा और उन्होंने टी20 विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान पर भारत को चार विकेट से रोमांचक जीत दिलाकर देश को दीवाली का यादगार तोहफा दिया. जीत के लिये 160 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही लेकिन कोहली ने अकेले किला लड़ाते हुए 53 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन की आतिशी पारी खेलकर दीवाली से एक दिन पहले ही पूरे भारत में जश्न की शुरूआत कर दी. 

आखिरी दो ओवर में 31 रनों की थी जरूरत 

भारतीय टीम को आखिरी दो ओवरों में 31 रन की जरूरत थी. हैरिस रऊफ के डाले 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर कोहली ने दो छक्के लगाये जिससे आखिरी ओवर में लक्ष्य 16 रन का रह गया. पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या को मोहम्मद नवाज ने आउट कर दिया. दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने एक और तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन निकाले. चौथी गेंद नोबॉल रही जिस पर कोहली ने छक्का जड़ दिया. अब तीन गेंद में छह रन चाहिये थे. अगली गेंद वाइड रही जिसके बाद बाई के तीन रन बने लेकिन पांचवीं गेंद पर कार्तिक आउट हो गए. आखिरी गेंद पर एक रन लेकर आर अश्विन ने टीम को जीत दिलाई. 

टीम इंडिया की शुरुआत रही बेहद खराब

इससे पहले भारत की शुरूआत बेहद खराब रही और सातवें ओवर में 31 रन के स्कोर पर उसके चार बल्लेबाज पवेलियन में थे. के एल राहुल और रोहित शर्मा क्रमश: चार-चार रन बनाकर नसीम शाह और रऊफ का शिकार हुए. भारत के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (15) को भी रऊफ ने पवेलियन भेजा जबकि अक्षर पटेल दो रन बनाकर रन आउट हो गए. पांड्या ने 37 गेंद में 40 रन की धीमी पारी खेली लेकिन कोहली के साथ 113 रन की साझेदारी की. 

पाकिस्तान के नंबर एक तेज गेंदबाज शाहीन शाह ने चार ओवर में 34 रन दिये लेकिन इस दौरान उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुई. इससे पहले अर्शदीप सिंह और पांड्या की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया. अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिये. उन्होंने पहले दो ओवर में ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (चार) को आउट करके भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. इसके बाद एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले पांड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट लिये.

पाकिस्तान के लिये इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाये और भारतीय गेंदबाजों के सामने बिल्कुल सहज दिखे. स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल जूझते नजर आये लिहाजा छठे गेंदबाज पंड्या ने चार ओवर डाले. शान मसूद ने 42 गेंद में 52 रन बनाये लेकिन वह सहज नहीं दिखे. इससे 364 दिन पहले बाबर और रिजवान ने भारतीय गेंदबाजी को धता बताते हुए टी20 मैच में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दिलाई थी. पिछले कुछ दिन से बारिश के कारण एमसीजी की पिच कवर के भीतर थी और इसमें अभी भी नमी है और ऐसे में तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिल रही है. भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप ने इसका पूरा फायदा उठाया. दोनों ने 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की. पहले ओवर में भुवनेश्वर ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिये. वहीं अर्शदीप ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बाबर को LBW किया. रिजवान भी चार रन बनाकर अर्शदीप की शॉर्ट गेंद का शिकार हुए जिनका कैच फाइन लेग सीमा के पास भुवनेश्वर ने लपका. 

फखर जमां के अंतिम एकादश में नहीं होने के कारण मसूद का काम पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाना था. उन्होंने इफ्तिखार को आक्रामक खेल दिखाने की छूट दी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी को गेंद सौंपी जबकि स्पिनर अश्विन नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिये आये. इफ्तिखार ने पांच गेंद के भीतर चार छक्के जड़े लेकिन शमी ने दूसरे स्पैल में उन्हें LBW करके तीसरे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी तोड़ी. पांड्या ने शादाब खान, हैदर अली और मोहम्मद नवाज को पवेलियन भेजा. शाहीन शाह अफरीदी ने कुछ उम्दा शॉट खेलकर पाकिस्तान को 150 रन के पार पहुंचाया. 

ये भी पढ़ेंः IND vs PAK: 'हर गेंद पर इतना ड्रामा की सीरियल भी शर्मा जाये', जानें कैसा था आखिरी ओवर का थ्रिलर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़