IND vs BAN: बांग्लादेश से जैसे-तैसे जीतने वाली टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में, कंगारू बनेंगे सबसे बड़ा रोड़ा

IND vs BAN: भारत ने भले ही बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया हो, लेकिन जिस तरह भारतीय टीम ने प्रदर्शन किया, उसमें यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि जैसे तैसे जीत झोली में आई है. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Dec 25, 2022, 04:02 PM IST
  • टीम में केएल राहुल की मौजूदगी पर सवाल
  • फरवरी-मार्च में भारत आएगी ऑस्ट्रेलियाई टीम
IND vs BAN: बांग्लादेश से जैसे-तैसे जीतने वाली टीम इंडिया कैसे पहुंचेगी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में, कंगारू बनेंगे सबसे बड़ा रोड़ा

नई दिल्लीः IND vs BAN: भारत ने भले ही बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया हो, लेकिन जिस तरह भारतीय टीम ने प्रदर्शन किया, उसमें यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि जैसे तैसे जीत झोली में आई है. दूसरे टेस्ट में तो बल्लेबाजों का प्रदर्शन इतना सतही रहा कि भारत की हार तय थी. पहली पारी में ऋषभ पंत-श्रेयस अय्यर और दूसरी पारी में अय्यर-अश्विन न होते तो भारत दूसरा टेस्ट बुरी तरह हारता. 

बांग्लादेश ने अपनी सरजमीं पर भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया और फिर भले ही टेस्ट में हार मिली हो, लेकिन भारत के पसीने जरूर छुड़ा दिए. जबकि कागजों पर बांग्लादेशी टीम कहीं भारत के आगे नहीं टिकती है.

टीम में केएल राहुल की मौजूदगी पर सवाल
रोहित की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे केएल राहुल खुद बल्लेबाजी में फेल हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 4 पारियों में सिर्फ 57 रन बनाए. टेस्ट क्रिकटे में केएल राहुल का बल्लेबाजी औसत सिर्फ 34 का है. बीते चार वर्षों में यह घटकर 22 पर आ जाता है। वह 45 टेस्ट खेलने के बाद सबसे खराब औसत वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं. इसके बाद भी उन पर इतना भरोसा जताया जा रहा है. 

इसी तरह विराट कोहली की फॉर्म वापस आने को लेकर काफी चर्चा हुई हो, लेकिन टेस्ट में उन्हें अब भी जूझना पड़ रहा है. विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ 4 पारियों में सिर्फ 45 रन बना पाए. 

फरवरी-मार्च में भारत दौरा करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम
अब सवाल यह है कि बांग्लादेश के खिलाफ जब भारत का यह हाल है तो विश्व क्रिकेट में मजबूत मानी जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना कैसे होगा. फरवरी-मार्च में कंगारू टीम भारत आएगी. वह चार टेस्ट और तीन वनडे खेलेगी. स्टार खिलाड़ियों से सजी ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना बुरी तरह फ्लॉप बैटिंग ऑर्डर कैसे करेगा. साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने का सपना देख रही टीम का ऐसा प्रदर्शन उसे कहां तक ले जा पाएगा?

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में टॉप पर है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में नंबर 1 है. उसके 76.92 प्रतिशत अंक हैं. भारत अभी टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में दूसरे नंबर पर है. भारत के 58.92 प्रतिशत अंक हैं. भारत को अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराना होगा, लेकिन जिस तरह का खेल भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दिखाया है, उस स्थिति में भारतीय प्रबंधन, कोचिंग स्टाफ, कप्तान और खिलाड़ियों को काफी आत्ममंथन और रणनीति पर विचार करने की जरूरत है.

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट खेलने हैं, जिनका शेड्यूल पहले ही आ चुका है. टेस्ट सीरीज के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया से तीन वनडे की सीरीज भी खेलनी है.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्टः 9 से 13 फरवरी, नागपुर
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्टः 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्टः 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्टः 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडेः 17 मार्च, मुंबई
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडेः 19 मार्च, विशाखापट्टनम 
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडेः 22 मार्च, चेन्नई

यह भी पढ़िएः IND vs BAN, 2nd Test: मीरपुर में थम गई थी दिल की धड़कन, हार के बाद जानें क्या बोले केएल राहुल

 

  Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़