IND vs AUS: भारत में सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन जाएंगे स्टीव स्मिथ! पूर्व कप्तान से महज एक कदम पीछे

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मुकाबला आज 17 मार्च दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नजर आएंगी. सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया से वापस भारत नहीं आ पाए हैं. ऐसे में स्वीट स्मिथ को टीम की कप्तानी सौंपी गई है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 17, 2023, 12:00 PM IST
  • रिकी पोंटिंग के इस खास रिकॉर्ड को हासिल करेंगे स्टीव स्मिथ
  • रिकी पोंटिंग को भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करना था पसंद
IND vs AUS: भारत में सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन जाएंगे स्टीव स्मिथ! पूर्व कप्तान से महज एक कदम पीछे

नई दिल्लीः IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मुकाबला आज 17 मार्च दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नजर आएंगी. सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया से वापस भारत नहीं आ पाए हैं. ऐसे में स्वीट स्मिथ को टीम की कप्तानी सौंपी गई है. 

रिकी पोंटिंग के इस खास रिकॉर्ड को हासिल करेंगे स्टीव स्मिथ
सीरीज के पहले मैच में स्टीव स्मिथ के पास अपने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के एक खास रिकॉर्ड को हासिल करने का सुनहरा अवसर होगा. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई फैंस की निगाहें आज के मैच में स्टीव स्मिथ पर टिकी होंगी, लेकिन अब देखने वाली बात यह होगी क्या स्टीव स्मिथ इस सीरीज में यह खास रिकॉर्ड हासिल कर पाते हैं या नहीं. 

रिकी पोंटिंग को भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करना था पसंद
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करना बेहद पसंद था. इस बात का खुलासा उन्होंने खुद कई बार किया है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में भारत के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में कुल 14 शतक लगाए हैं. वहीं, बात अगर स्टीव स्मिथ की करें तो उन्हें भी भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करना बेहद पसंद आता है. 

तीनों फॉर्मेट में 13 शतक लगा चुके हैं स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ अभी तक के अपने क्रिकेट करियर में भारत के खिलाफ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 13 शतक लगा चुके हैं. ऐसे में अगर वे तीन मैचों की इस सीरीज में एक और शतक लगा देंगे तो वे रिकी पोंटिंग के इस खास रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं कुल 9 शतक
वहीं, अगर यह रिकॉर्ड भारतीय खेमे में देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 9 शतक लगाए हैं. 

रोहित और विराट ने लगाए हैं 8-8 शतक
टीम इंडिया के मौजूदा नियमित कप्तान और विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में 8-8 शतक हैं. ऐसे में यह सीरीज इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों के लिए भी काफी खास होने वाली है.हालांकि, रोहित शर्मा पारिवारिक कारणों से वनडे सीरीज के पहले मैच से बाहर हो गए हैं. उनकी गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या को टीम का कार्यवाहक कप्तान बनाया गया है.

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: कंगारुओं को धोकर ये तीन बड़े रिकॉर्ड बनाएंगे विराट कोहली! सचिन और पोंटिंग की उपलब्धियां खतरे में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़