खिलाड़ियों में हो रही बैक इंजरी पर वीरेंद्र सहवाग का चौंकाने वाला बयान, इस आदत को बताया गलत

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा बयान सामने आया है. इसमें उन्होंने खिलाड़ियों की चोट को लेकर बड़ी बात कही है. उनका कहना है कि क्रिकेट के मौजूदा खिलाड़ी जिम में अपना काफी समय व्यतीत कर रहे हैं और इसका बुरा असर उनकी बॉडी पर पड़ रहा है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 17, 2023, 11:17 AM IST
  • 'मौजूदा समय में बैक इंजरी हो गई है आम बात'
  • 'वेटलिफ्टिंग की नहीं है जरूरत'
खिलाड़ियों में हो रही बैक इंजरी पर वीरेंद्र सहवाग का चौंकाने वाला बयान, इस आदत को बताया गलत

नई दिल्लीः टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक बड़ा बयान सामने आया है. इसमें उन्होंने खिलाड़ियों की चोट को लेकर बड़ी बात कही है. उनका कहना है कि क्रिकेट के मौजूदा खिलाड़ी जिम में अपना काफी समय व्यतीत कर रहे हैं और इसका बुरा असर उनकी बॉडी पर पड़ रहा है. 

'मौजूदा समय में बैक इंजरी हो गई है आम बात'
सहवाग ने कहा कि जब वे खेला करते थे तो उस समय कोई भी खिलाड़ी बैक इंजरी का शिकार नहीं होते थे, लेकिन अब के खेलों में यह बहुत ही साधारण बात हो गई है. जब देखो तब कोई न कोई खिलाड़ी बैक इंजरी का शिकार होता रहता है. खिलाड़ी को इतना ज्यादा समय जिम में नहीं देना चाहिए, जितना कि वे लोग आज-कल दे रहे हैं. मेरे हिसाब से ये सभी खिलाड़ी अपने वर्कआउट रूटीन की वजह से ही इतना चोटिल हो रहे हैं. 

'वेटलिफ्टिंग की नहीं है जरूरत' 
उन्होंने आगे कहा, 'अगर आप एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं तो फिर आपको वेटलिफ्टिंग करने की कोई खास जरूरत नहीं है. वेटलिफ्टिंग के बजाय आपको उस एक्सरसाइज पर ज्यादा फोकस करना चाहिए, जिसका फायदा आपके खेल में मिले. वेटलिफ्टिंग  में आपको मजबूती तो जरूर मिलेगी लेकिन साथ ही आपको थकावट भी बहुत ज्यादा होगी.' 

'हमारे समय के खिलाड़ियों में नहीं आई ये समस्या'
सहवाग ने आगे कहा, 'हमारे जमाने का कोई भी खिलाड़ी, चाहे वो आकाश चोपड़ा हो, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, एम एस धोनी या युवराज सिंह हो कभी भी इस तरह की समस्या के शिकार नहीं हुए.' 

भारत के ये दो खिलाड़ी हैं इंजरी की चपेट में 
बता दें कि मौजूदा समय में टीम इंडिया के दो खिलाड़ी इंजरी की चपेट में हैं. इनमें एक खिलाड़ी का नाम जसप्रीत बुमराह है, जो पिछले लंबे समय से इंजरी के कारण टीम से लगातार बाहर चल रहे हैं. 

वहीं, दूसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर हैं. उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए अंतिम टेस्ट मैच में बैक इंजरी की शिकायत की थी. इसके बाद उन्हें जांच के लिए ले जाया गया था. इस वजह से वह अंतिम मैच में बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे. साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज से भी बाहर हो गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: कंगारुओं को धोकर ये तीन बड़े रिकॉर्ड बनाएंगे विराट कोहली! सचिन और पोंटिंग की उपलब्धियां खतरे में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़