IND vs AUS: अगर फिट नहीं हुए कैमरुन ग्रीन तो कौन करेगा रिप्लेस, ऑस्ट्रेलियाई कोच ने किया बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को लेकर किया बड़ा खुलासा

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर के मैदान पर खेला जाना है, जिसको लेकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही अपनी टीम का ऐलान कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2023, 05:16 AM IST
  • भारत दौरे पर ग्रीन के सामने होगी यह सबसे बड़ी चुनौती
  • अगर फिट नहीं हुए ग्रीन तो किसे मिलेगा मौका
IND vs AUS: अगर फिट नहीं हुए कैमरुन ग्रीन तो कौन करेगा रिप्लेस, ऑस्ट्रेलियाई कोच ने किया बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को लेकर किया बड़ा खुलासा

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर के मैदान पर खेला जाना है, जिसको लेकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. इस सीरीज के लिये ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने चोटिल कैमरुन ग्रीन को भी टीम का हिस्सा बनाया है, हालांकि वो अभी भी चोट से उबर रहे हैं लेकिन उनके फिट होने पर अभी भी सवाल है.

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने इस ऑलराउंडर की फिटनेस पर जानकारी देते हुए बताया कि इस सीरीज के दौरान उनकी सबसे बड़ी चुनौती क्या होगी.

भारत दौरे पर ग्रीन के सामने होगी यह सबसे बड़ी चुनौती

ऑस्ट्रेलियाई कोच मैकडोनाल्ड का मानना है कि बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान कैमरुन ग्रीन के लिये सबसे बड़ी चुनौती उनकी बल्लेबाजी से ज्यादा गेंदबाजी की फिटनेस हासिल करना होगा.उल्लेखनीय है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में ग्रीन को चोट लगी थी जिसके बाद वो खेल के मैदान से दूर हो गये थे. हालांकि इससे बावजूद उन्हें टीम का हिस्सा बनाया गया है और वो नागपुर टेस्ट में हिस्सा लेने से पहले दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हिस्सा बने हैं और लगातार प्रोग्रेस कर रहे हैं. कोच उन्हें नागपुर टेस्ट से पहले फिट करने की रेस में लगे हुए हैं.

ईएसपीएन क्रिकइंफो से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'वह इस समय जहां पर हैं, उसकी सबसे बड़ी चुनौती गेंदबाजी है. हमारे कैंप में यह सुनिश्चित करना है कि हम कड़ी मेहनत के लिए जाने के लिए तैयार हैं.आत्मविश्वास पैदा करना मुख्य बात है, उसे पहले टेस्ट मैच में सफल होने के लिए तैयार करना, पर्याप्त समय देना, यह महत्वपूर्ण सवाल होगा. यदि कैमरून गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं है, तो उन्हें एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में मौका दिया जा सकता है, जैसा कि पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ क्रमश: लाहौर और गॉल में अर्धशतक से देखा जाता है, जिसमें बाद वाले में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली और ऑलराउंडर को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया'

अगर फिट नहीं हुए ग्रीन तो किसे मिलेगा मौका

इस दौरान हेडकोच मैकडोनल्ड ने यह भी बताया कि अगर कैमरन ग्रीन सीरीज के लिये समय पर फिट नहीं हो पाते हैं तो टीम मैनेजमेंट पीटर हैंड्सकॉम्ब को उनके स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ बल्लेबाजी करने की काबिलियत को देखते हुए तरजीह दे सकता है. वो मध्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिये खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ से बात करते हुए मैकडोनल्ड ने कहा, ‘वह वास्तव में काफी महत्वपूर्ण खिलाडी है. पिछले कुछ समय में यह साफ दिख चुका है कि वह स्पिन को बेहतर ढंग से खेलता है. वह धीमी पिचों पर शील्ड क्रिकेट में काफी रन जुटा चुका है. वह विकेटकीपिंग भी कर लेता है, इसलिये इससे हमें जोश (इंग्लिस) के नहीं होने पर हर विकल्प मिलता है और अगर एलेक्स कैरी को कुछ भी होता है तो हमारे पास विकल्प हैं. हमें उसमें दायें हाथ के बल्लेबाज का महत्वपूर्ण विकल्प मिलता है. हमारी टीम में काफी बायें हाथ के बल्लेबाज हैं इसलिये उन्हें शामिल करने का यह महत्वपूर्ण विकल्प है. अगर कैमरन ग्रीन पहले टेस्ट के लिये फिट नहीं हो पाते हैं तो हमें लगता है कि हमारे पास कुछ अच्छे विकल्प हैं.' 

तैयारियों में जुटे हैं ये खिलाड़ी

गौरतलब है कि पीटर हैंड्सकोंब और कैमरुन ग्रीन चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले नॉर्थ सिडनी में बोन एंड्रयूज ओवल में स्पिन खेलने के लिये बनायी गयी पिच पर बल्लेबाजी अभ्यास कर रहे हैं ताकि भारत में परिस्थितियों से सांमजस्य बिठा सकें. इस सीरीज से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल क्वालीफिकेशन तय होगा. हैंड्सकोंब 2017 में भारत के पिछले दौरे पर भी टीम के साथ थे, साथ ही वह टीम में विकेटकीपर का विकल्प भी मुहैया कराते हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: 'ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को खलेगी पंत की कमी', चैपल ने बताया क्यों हार सकती है रोहित सेना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़