अगर BCCI ने मान ली अनिल कुंबले की ये सलाह तो 2024 में T20 चैंपियन होगा भारत

 टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया को 10 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. टीम को मिली हार पर एक तरफ आलाचनाओं का दौर जारी है तो वहीं, दूसरी तरफ बीसीसीआई को कई सुझाव भी आने शुरू हो गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 05:14 PM IST
  • 'दुनिया भर के टी20 लीगों में भाग लेने की अनुमति दे BCCI'
  • 2024 में खेला जाएगा अगला टी20 वर्ल्ड कप
अगर BCCI ने मान ली अनिल कुंबले की ये सलाह तो 2024 में T20 चैंपियन होगा भारत

नई दिल्लीः टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया को 10 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. टीम को मिली हार पर एक तरफ आलाचनाओं का दौर जारी है तो वहीं, दूसरी तरफ बीसीसीआई को कई सुझाव भी आने शुरू हो गए हैं. इस फेहरिस्त में अब टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान अनिल कुंबले का नाम भी जुड़ चुका है. 

'दुनिया भर के टी20 लीगों में भाग लेने की अनुमति दे BCCI'

अनिल कुंबले का मानना है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को अपने खिलाड़ियों को अनुभव हासिल कराने के लिए दुनिया भर के टी20 लीगों में भाग लेने की अनुमति देनी चाहिए. अनिल कुंबले ने कहा, ‘मुझे लगता है कि एक्सपोजर निश्चित रूप से खिलाड़ियों को मदद करता है. हमने इसे भारतीय क्रिकेट के विकास में मदद करते हुए देखा है. आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों के आने से भारतीय क्रिकेट को निश्चित रूप से मदद मिली है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘अगर किसी युवा खिलाड़ी को विदेश भेजने से उसके खेल में सुधार होता है तो फिर हमें ऐसा करना चाहिये. मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास वह सब कुछ होना चाहिए जो आपके लिए 2024 के विश्व कप में जरूरी होगा. आपको विश्व कप के लिए अच्छे से तैयार रहना होगा.’ 

2024 में खेला जाएगा अगला टी20 वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप का अगला एडिशन 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से खेला जाएगा. इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान चाहते है कि भारतीय खिलाड़ियों को भी दुनिया भर के तमाम लीगों में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाए. 

2008 में हुई थी IPL की शुरुआत

आपको बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी. जिसके दुनिया के कई देशों ने IPL का अनुसरण करते हुए इस तरह के लीगों को शुरू किया. इसमें ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल), पाकिस्तान की पाकिस्तान प्रीमियर लीग (पीएसएल), कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) जैसे टूर्नामेंट शामिल है. आईपीएल में दुनिया भर के खिलाड़ियों को भाग लेने की अनुमति होती है, लेकिन बीसीसीआई किसी भी सक्रिय भारतीय क्रिकेटर को इन विदेशी लीगों में भाग लेने की मंजूरी नहीं देता है.

टीम के कई खिलाड़ियों के पास नहीं था अनुभव

इस टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं था. वही, दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बीबीएल में खेलने का अनुभव है. इसमें कप्तान जोस बटलर और सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार एलेक्स हेल्स भी शामिल है. 

ये भी पढ़ेंः PAK vs ENG: बारिश धो सकती है Final का मजा! जानिए Predicted Playing 11, पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़