हिमाचल प्रदेश ने बनाया कीर्तिमान, पहली बार बना विजय हजारे ट्रॉफी चैम्पियन

तमिलनाडु ने अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की 116 रन की पारी के दम पर 314 रन बनाये थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2021, 06:52 PM IST
  • हिमाचल ने किया था पहला बॉलिंग का फैसला
  • दिनेश कार्तिक ने जड़ा था शतक
हिमाचल प्रदेश ने बनाया कीर्तिमान, पहली बार बना विजय हजारे ट्रॉफी चैम्पियन

जयपुर: हिमाचल प्रदेश ने पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है. कप्तान ऋषि धवन के हरफनमौला खेल और मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज शुभम अरोड़ा की नाबाद शतकीय पारी से हिमाचल प्रदेश ने फाइनल में तमिलनाडु को पटखनी दी. 

विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के खराब रोशनी से प्रभावित फाइनल में हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को वीजेडी प्रणाली से 11 रन से हराकर पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया. 

दिनेश कार्तिक ने जड़ा था शतक 

तमिलनाडु ने अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की 116 रन की पारी के दम पर 314 रन (49.4 ओवर में ऑल आउट) बनाये. खराब रोशनी के कारण मैच को रोके जाते समय हिमाचल ने 47.3 ओवर में चार विकेट के 299 रन बना लिये थे.   

वीजेडी प्रणाली से इस समय तमिलनाडु का स्कोर 289 रन था. विकेटकीपर बल्लेबाज अरोड़ा ने 131 गेंद की नाबाद पारी के दौरान 13 चौके और एक छक्का जड़ा. जबकि शानदार लय में चल रहे धवन ने 23 गेंद की नाबाद पारी में 42 रन बनाये उन्होंने इस दौरान पांच चौके और एक छक्का लगाया. धवन ने गेंद से भी कमाल दिखाते हुए 10 ओवर में 62 रन देकर तीन विकेट लिये. 

हिमाचल प्रदेश ने किया पहला बॉलिंग का फैसला

हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे उसके गेंदबाजों ने शुरुआती 14.3 ओवर में 40 रन पर चार विकेट लेकर सही साबित किया. इसके बाद कार्तिक और बाबा इंद्रजीत ने 202 रन की शानदार साझेदारी कर तमिलनाडु की मैच में शानदार वापसी करायी. कार्तिक ने 103 गेंद की पारी में आठ चौके और सात छक्के जड़े तो वही इंद्रजीत ने 71 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का की मदद से 80 रन बनाये. 

आखिरी ओवरों में शाहरुख खान ने एक बार फिर विस्फोटक पारी खेली. उन्होंने 21 गेंद में तीन छक्के और इतने ही चौको की मदद से 42 रन बनाये तो वही कप्तान विजय शंकर ने 16 गेंद में 22 रन बनाये. हिमाचल प्रदेश के लिए पंकज जायसवाल ने 9.4 ओवर में 59 रन देकर चार विकेट लिये. लक्ष्य का पीछा करते हुए अरोड़ा और प्रशांत चोपड़ा (21) ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर हिमाचल प्रदेश को अच्छी शुरुआत दिलायी. 

टीम ने हालांकि इसके बाद दिग्विजय रांगी (शून्य) और निखिल गंगटा (18) के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिये. अरोड़ा का साथ इसके बाद अमित कुमार ने शानदार तरीके से निभाया. दोनों की चौथे विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी में अमित ने 74 रन का योगदान दिया.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: जानिए किसके सम्मान में टीम इंडिया ने रखा दो मिनट का मौन?

उन्होंने 79 गेंद की पारी में छह चौके लगाये. इस साझेदारी को बाबा अपराजित (45 रन पर एक विकेट) ने तोड़कर तमिलनाडु की उम्मीदे जगा दी लेकिन धवन ने एक बार फिर ताबड़तोड़ पारी खेल टीम को जीत सुनिश्चित की. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़