ICC के सामने रमीज राजा की निकली हवा, विश्वकप 2023 मे न खेलने को लेकर बदले सुर

World Cup 2023: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद पर बुधवार (21 दिसंबर) तक काबिज रमीज राजा ने भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 में पाकिस्तान की टीम न भेजने की अपनी धमकी पर यू टर्न ले लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 01:37 PM IST
  • रमीज ने धमकी को लेकर लिया यू-टर्न
  • भारत ने भी चैम्पयिन्स ट्रॉफी मेजबानी के अधिकार में भरी थी हामी
ICC के सामने रमीज राजा की निकली हवा, विश्वकप 2023 मे न खेलने को लेकर बदले सुर

World Cup 2023: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद पर बुधवार (21 दिसंबर) तक काबिज रमीज राजा ने भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप 2023 में पाकिस्तान की टीम न भेजने की अपनी धमकी पर यू टर्न ले लिया है. पीसीबी अध्यक्ष ने पिछले डेढ़ महीने के अंदर कई बार ये दावा किया है कि अगर भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप 2023 में हिस्सा लेने के लिये पाकिस्तान नहीं आता है तो उनकी टीम भी वनडे विश्वकप 2023 में हिस्सा लेने के लिये भारत का दौरा नहीं करेगी. अब इस मुद्दे पर आईसीसी ने पीसीबी को तलब किया है जिसके बाद पीसीबी अधिकारियों ने सफाई दी है.

पाकिस्तान को भारत जाने से दिक्कत नहीं

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आईसीसी अधिकारियों को बताया है कि उसने अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप से बहिष्कार की धमकी इस पड़ोसी देश को एशिया कप के लिये अपनी टीम भेजने का दबाव बनाने के लिये दी थी. इसकी जानकारी सूत्रों ने दी है. एशियाई क्रिकेट परिषद (एससीसी) ने 50 ओवर के एशिया कप के 2023 चरण की मेजबानी के अधिकार पाकिस्तान को दिये हैं जो भारत में अक्टूबर-नवंबर 2023 में होने वाले विश्व कप से पहले होगा. 

रमीज ने धमकी को लेकर लिया यू-टर्न

अक्टूबर में एसीसी अध्यक्ष और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) सचिव जय शाह ने कहा था कि भारत अगले साल 50 ओवर के एशिया कप के लिये यात्रा नहीं करेगा जिसके सितंबर में आयोजित होने की संभावना है. पर इसके बाद पीसीबी ने विश्व कप से हटने की धमकी दी थी. लेकिन पता चला है कि पीसीबी चेयरमैन रमीज राजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अधिकारियों को बताया है कि बोर्ड ने भारत में 50 ओवर के विश्व कप के लिये अपनी टीम नहीं भेजने संबंधित कोई फैसला नहीं किया है. मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ अलार्डिस सहित आईसीसी अधिकारी इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला देखने के लिये मेहमान के तौर पर पाकिस्तान में थे. 

इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘रमीज ने आईसीसी अधिकारियों को आश्वस्त किया कि पीसीबी ने विश्व कप के लिये अपनी टीम भारत नहीं भेजने संबंधित कोई फैसला नहीं किया है और ना ही वह इतने बड़े टूर्नामेंट के बहिष्कार के पक्ष में है लेकिन दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के चलते पीसीबी ने भारतीय बोर्ड पर एशिया कप के लिये अपनी टीम भेजने का दबाव बनाया था.’

भारत ने भी चैम्पयिन्स ट्रॉफी मेजबानी के अधिकार में भरी थी हामी

सूत्र ने कहा कि आईसीसी अधिकारियों ने रमीज को उनके बयान के संबंध में अपनी चिंतायें भी जाहिर की कि अगर भारतीय टीम एशिया कप में हिस्सा नहीं लेगी तो पाकिस्तान भी अगले साल भारत में विश्व कप में नहीं खेलेगा. सूत्र के अनुसार रमीज ने आईसीसी अधिकारियों को यह भी कहा कि भारत के पाकिस्तान की यात्रा नहीं कर पाने के कारण पीसीबी देश से 2025 चैम्पियंस ट्रॉफी हटाये जाने को भी स्वीकार नहीं करेगा. 

सूत्र ने कहा, ‘रमीज ने आईसीसी अधिकारियों को यह भी याद दिलाया कि कार्यकारी बोर्ड (जिसमें भारत भी शामिल है) ने चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान को दिया था इसलिये टूर्नामेंट के कार्यक्रम को लेकर कोई संदेह नहीं होना चाहिए. ’

ट्रेंडिंग न्यूज़