Cricket World Cup: भारत बना चैंपियन, बांग्लादेश को 120 रन से दी मात

Cricket World Cup: कप्तान अजय कुमार रेड्डी और सुनील रमेश की नाबाद शतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 248 रन की अटूट साझेदारी के दम पर भारत ने दृष्टिबाधित टी-20 विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश को 120 रन से हराकर लगातार तीसरा खिताब अपने नाम किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2022, 08:56 PM IST
  • रंग लाई रमेश और रेड्डी की पारी
  • 157 रन ही बना सकी बांग्लादेश
Cricket World Cup: भारत बना चैंपियन, बांग्लादेश को 120 रन से दी मात

नई दिल्लीः Cricket World Cup: कप्तान अजय कुमार रेड्डी और सुनील रमेश की नाबाद शतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 248 रन की अटूट साझेदारी के दम पर भारत ने दृष्टिबाधित टी-20 विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश को 120 रन से हराकर लगातार तीसरा खिताब अपने नाम किया.

रंग लाई रमेश और रेड्डी की पारी
भारतीय टीम ने महज 29 रन पर दो विकेट गंवा दिया था लेकिन इसके बाद रमेश ने 63 गेंदों में 24 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 136 रन बनाए, जबकि रेड्डी ने 50 गेंदों में 18 चौके की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. दोनों की बड़ी साझेदारी से टीम ने 20  ओवर में दो विकेट पर 277 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

157 रन ही बना सकी बांग्लादेश
इस बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में तीन विकेट पर महज 157 रन ही बना सकी. बांग्लादेश के लिए सलमान ने सबसे ज्यादा नाबाद 77 रन बनाये. पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली भारतीय टीम को पुरस्कार में तीन लाख रुपये मिले जबकि बांग्लादेश को डेढ़ लाख रुपये का पुरस्कार मिला. सलमान ने चौथे ओवर में भारतीय टीम को दो झटके दिये. 

उन्होंने एक रन के अंदर वेंकारेश्वर और ललित मीणा को चलता किया. रमेश और रेड्डी ने इसके बाद बांग्लादेश के गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के हर क्षेत्र में रन बनाये. रेड्डी को इस दौरान 40 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला. रमेश ने चौके के साथ टूर्नामेंट का तीसरा शतक पूरा किया तो वही रेड्डी ने 20वें ओवर में अपना सैकड़ा जड़ा. 

देश को अपने खिलाड़ियों पर गर्व हैः पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां भारतीय टीम के दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप में खिताब जीतने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि देश को अपने खिलाड़ियों पर गर्व है. मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत को अपने खिलाड़ियों पर गर्व है. हमने दृष्टिबाधित टी-20 विश्व कप जीत लिया है जिससे बहुत खुश हूं. हमारी टीम को बधाई और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं.' 

यह भी पढ़िएः PAK vs ENG: 304 पर सिमटा पाकिस्तान, पाक के पास इज्जत बचाने का आखिरी मौका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़