Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम 15 साल बाद एशिया कप खेलने जा सकती है पाकिस्तान, लेकिन...

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप 2023 में भाग लेने के लिए पड़ोसी देश का दौरा कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम 15 साल बाद पाकिस्तान में क्रिकेट मैच खेलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 08:40 PM IST
  • BCCI ने साझा कीं भविष्य की योजनाएं
  • इन टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी भारतीय टीम
Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम 15 साल बाद एशिया कप खेलने जा सकती है पाकिस्तान, लेकिन...

नई दिल्लीः Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) से पहले संकेत दिया है कि टीम 15 साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान का दौरा कर सकती है. हालांकि, इसके लिए केंद्र सरकार से अंतिम मंजूरी लेनी होगी.

बीसीसीआई ने साझा कीं भविष्य की योजनाएं
बीसीसीआई ने अपने सभी राज्य इकाई के प्रतिनिधियों के साथ पिछले एक साल के दौरान किए गए कार्यों के साथ-साथ भविष्य की योजनाओं और राष्ट्रीय टीम के दौरों के कार्यक्रम को साझा किया है, जिसमें अगले साल पाकिस्तान में एशिया कप का जिक्र भी शामिल है. 

इन टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी भारतीय टीम
इस रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम अगले एक वर्ष के दौरान आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (दक्षिण अफ्रीका), आईसीसी महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप (दक्षिण अफ्रीका), एशिया कप (पाकिस्तान) और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग लेगी. 

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और श्रीलंका ने पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान का दौरा किया है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई को टीम को पाकिस्तान की यात्रा करने की अनुमति देने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिलती है या नहीं. 

'इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी'
बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने बताया, ‘जाहिर है जब समय आएगा तो इस पर सरकार को फैसला करना होगा. इसमें एक पहलू यह है कि सरकार वैश्विक और महाद्वीपीय टूर्नामेंटों में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने से नहीं रोकती है. ऐसे में इस बात की संभावना है कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करे, लेकिन इस मामले पूरी तरह से कुछ कहना काफी जल्दी होगी. इसे रिपोर्ट में शामिल कर बोर्ड ने हालांकि ऐसा ही संकेत दिया है.’

2012 में आखिरी बार खेली गई थी दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज
बीसीसीआई के सचिव जय शाह फिलहाल एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष हैं और इस मामले में उनके फैसले का काफी असर पड़ेगा. दोनों पड़ोसी देशों ने आखिरी बार 2012 में सीमित ओवरों की द्विपक्षीय शृंखला खेली थी, जब पाकिस्तान ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैचों के लिए भारत की यात्रा की थी. 

2008 में आखिरी बार पाक गया था भारत
भारत ने आखिरी बार 2008 में 50 ओवर के एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी. दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध ठप हो गए.

यह भी पढ़िएः भारत सरकार अगर अड़ी रही तो BCCI को उठाना पड़ेगा 950 करोड़ रुपये का नुकसान, जानें पूरा मामला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़