बांग्लादेश में फेल होकर भी बाबर आजम ने रच दिया इतिहास, बने टी20 क्रिकेट के शहंशाह

कप्तान बाबर आजम का बल्ला इस सीरीज में अब तक खामोश है. लेकिन फिर भी उन्होंने शानदार मुकाम हासिल कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2021, 09:51 AM IST
  • पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त ले ली
  • 5 गेंद में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए, फिर भी बना रिकॉर्ड
बांग्लादेश में फेल होकर भी बाबर आजम ने रच दिया इतिहास, बने टी20 क्रिकेट के शहंशाह

नई दिल्ली: पाकिस्तानी टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे है और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. दूसरे टी20 में जीत हासिल करके पाकिस्तानी टीम ने सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है. 

हालांकि कप्तान बाबर आजम का बल्ला इस सीरीज में अब तक खामोश है. लेकिन फिर भी उन्होंने शानदार मुकाम हासिल कर लिया है.

पाकिस्तान के लिए टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

दूसरे टी20 में भी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का बल्ला खामोश रहा. वो 5 गेंद में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए. बाबर को मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर बोल्ड हुए . हालांकि, आउट होने से पहले बाबर ने मुस्तफिजुर के ओवर की पहली गेंद पर 1 रन लेकर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

पाकिस्तान की टीम की ओर से बाबर आजम ने सर्वाधिक रन टी20 क्रिकेट में बनाए हैं. उन्होंने टी20 की 64 पारियों में 2515 रन बनाए. जिसमें 1 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने मोहम्मद हफीज (2514) को पीछे छोड़ा.

दूसरा टी20 8 विकेट से जीता पाकिस्तान

पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. ढाका में हुआ दूसरा टी20 भी मेहमान टीम ने 8 विकेट से जीत लिया. सीरीज का तीसरा मुकाबला 22 नवंबर को खेला जाएगा. मैच में बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 108 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान ने फखर जमां (57) की पारी की बदौलत 11 गेंद रहते ही मैच और सीरीज दोनों जीत लिया.

गौरतलब है कि बाबर ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 में10 गेंद में 7 रन बनाए थे. जबकि शनिवार को हुए दूसरे मुकाबले में वो 5 गेंद में सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस सीरीज से ठीक पहले, बाबर ने यूएई और ओमान में हुए टी20 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी की थी.

बाबर और हफीज के बाद पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 2423 T20 इंटरनेशनल रन शोएब मलिक ने बनाए हैं. शोएब मलिक 1999 से पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने 2007 में टीम के लिए कप्तानी भी की थी और फाइनल में भारत ने शिकस्त देकर पहला टी20 खिताब जीता था.

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के संन्यास के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने उन्हें शुभकामनाएं दी थीं. बाबर ने ट्विटर पर काफी भावुक मैसेज लिखा था और उन्होंने ट्वीट कर डिविलियर्स को अपने बचपन की प्रेरणा बताया था. डिविलियर्स ने साल 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन वो टी-20 लीग खेल रहे थे.

वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय नहीं थे, इसके बावजूद उन्होंने सभी क्रिकेट लीग में अच्छा प्रदर्शन किया. आईपीएल में उन्होंने अपने बल्ले से कमाल किया और फील्ड में भी कई कमाल के कैच पकड़े थे.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: विलियमसन के करीबी कीवी क्रिकेटर ने भारत-न्यूजीलैंड सीरीज को बताया 'बेकार'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़