Asia cup 2023: पाकिस्तान जानें की खबरों को BCCI ने किया खारिज, बताया क्यों पाक दौरे पर नहीं जाएगा भारत

Asia cup 2023: 18 अक्टूबर को मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया गया. बैठक के बाद यह फैसला लिया गया कि टीम इंडिया एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 04:56 PM IST
  • बीसीसीआई के वार्षिक आम बैठक में लिया गया फैसला
  • न्यूट्रल वेन्यू के आधार पर खेला जा सकता है एशिया कप
Asia cup 2023: पाकिस्तान जानें की खबरों को BCCI ने किया खारिज, बताया क्यों पाक दौरे पर नहीं जाएगा भारत

नई दिल्लीः Asia Cup 2023: क्रिकेट प्रमियों के लिए 2023 का साल काफी रोमांचक और मनोरंजन भरा होने वाला है. जहां दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल का आयोजन किया जाना है तो वहीं पर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भी किया जाएगा, जिसकी मेजबानी इस बार भारत करेगा. इन सभी मुकाबलों के अलावा अगले साल एशिया कप के 16वें एडिशन का आयोजन पाकिस्तान में होना है. इसको लेकर पहले खबरें थी कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाकर एशिया कप खेलने को तैयार है. 

हालांकि मंगलवार को हुई सालाना आम बैठक में बीसीसीआई ने एकमत से पाकिस्तान दौरा नहीं करने का फैसला किया है. दरअसल पाकिस्तान की मेजबानी में खेले जाने वाले 2023 के एशिया कप में सारे मुकाबले उसी की सरजमीं पर खेले जाएंगे. इसी कारण टीम इंडिया अगले साल खेले जाने वाले एशिया कप का हिस्सा नहीं रहेगी. 

बीसीसीआई के वार्षिक आम बैठक में लिया गया फैसला

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि भारतीय टीम 2023 एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी. हालांकि टीम इंडिया एशिया कप का मुकाबला न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने के लिए तैयार है. वहीं, बीसीसीआई अगले साल होने वाले इस टूर्नामेंट को स्थानांतरित करने की मांग करेगा. शाह को इस एजीएम में दूसरे कार्यकाल के लिए सचिव के रूप में फिर से चुना गया। वह एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के भी अध्यक्ष हैं. इससे पहले भी एशिया कप का आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर हो चुका है. 

बीसीसीआई के सचिव और एसीसी के अध्यक्ष जय शाह ने कहा, 'एशिया कप को न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाने की पेशकश की जाएगी और हमने फैसला किया है कि हम यह टूर्नामेंट खेलने पाकिस्तान नहीं जाएंगे'. 

राजनीतिक तनाव के चलते पाकिस्तान नहीं जाता भारत

बता दें कि मेजबान श्रीलंका ने आर्थिक संकट के बीच एशिया कप 2022 की मेजबानी करने में असमर्थता जताई थी जिसके बाद इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था. भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण केवल एशिया कप और वैश्विक आयोजनों में एक-दूसरे से खेलती हैं.दोनों टीमों ने पिछले महीने एशिया कप में दो बार एक-दूसरे का सामना किया था.अब दोनों टीमें 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भिड़ेंगी.

3 सालों में 6000 करोड़ बढ़ा है बीसीसीआई का खजाना

एजीएम में बताया गया कि बीसीसीआई के खजाने में पिछले तीन वर्षों में लगभग 6000 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है.निवर्तमान कोषाध्यक्ष और आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के नये अध्यक्ष अरुण धूमल ने राज्य इकाइयों को सूचित किया कि पिछले तीन वर्षों में बीसीसीआई का खजाना 3648 करोड़ रुपये से बढ़कर 9629 करोड़ रुपये हो गया है.गांगुली के नेतृत्व वाले प्रशासन ने 2019 में उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) के 33 महीने के कार्यकाल के बाद कार्यभार संभाला था.

धूमल ने यहां अपने संबोधन में कहा, ‘मौजूदा टीम ने 2019 में जब बीसीसीआई की बागडोर संभाली, तब उसके खजाने में 3648 करोड़ रुपये थे.आज इसके खजाने में 9629 करोड़ रुपये का कोष है. राज्य संघों को दी जाने वाली रकम में पांच गुना इजाफा हुआ है.सीओए के कार्यकाल के समय राज्य संघों को 680 करोड़ रुपये दिये जाते थे जो अब बढ़कर 3295 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है.’

ये भी पढ़ेंः AUS vs IND: मोहम्मद शमी से क्यों कराया था 20वां ओवर, रोहित शर्मा ने किया चौंकाने वाला खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़