36 साल पहले आज ही के दिन सुनील गावस्कर ने रचा था इतिहास, बने थे दुनिया के पहले क्रिकेटर

 क्रिकेट जगत में लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर को कौन नहीं जानता है. बात जब भी टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने की होती है तो उसमें सबसे पहला नाम सुनील गावस्कर का आता है. उन्होंने आज की ही तारीख (7 मार्च) में साल 1987 में टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का कीर्तिमान हासिल किया था.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 7, 2023, 01:10 PM IST
  • सबसे पहले सुनील गावस्कर ने बनाया था यह रिकॉर्ड
  • अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 125 टेस्ट खेले हैं सुनील गावस्कर
36 साल पहले आज ही के दिन सुनील गावस्कर ने रचा था इतिहास, बने थे दुनिया के पहले क्रिकेटर

नई दिल्लीः क्रिकेट जगत में लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर को कौन नहीं जानता है. बात जब भी टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने की होती है तो उसमें सबसे पहला नाम सुनील गावस्कर का आता है. उन्होंने आज की ही तारीख (7 मार्च) में साल 1987 में टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का कीर्तिमान हासिल किया था. उस समय वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे. हालांकि, उनके बाद कई बल्लेबाजों ने अब यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली है. 

सबसे पहले सुनील गावस्कर ने बनाया था यह रिकॉर्ड
इस रिकॉर्ड की जब भी बात होती है, सुनील गावस्कर का नाम जरूर लिया जाता है. साथ ही आगे आने वाले दिनों में जब भी कोई बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करेगा, तो उस वक्त यह जरूर बताया जाएगा कि भारत के वे सुनील गावस्कर ही थे, जिन्होंने सबसे पहले यह खास कारनामा कर दिखाया था. 

अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 125 टेस्ट खेले हैं सुनील गावस्कर
बात अगर सुनील गावस्कर के टेस्ट क्रिकेट करियर की करें तो उन्होंने अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 125 टेस्ट मैच खेलें. इनमें उन्होंने 51.12 की बल्लेबाजी औसत से कुल 10,122 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 236 रनों का रहा है. इनमें उन्होंने कुल 34 शतक तो 45 अर्धशतक लगाए हैं. साथ ही अपने पूरे टेस्ट क्रिकेट करियर में उन्होंने 108 कैच लपके हैं. 

अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 108 वनडे खेले हैं सुनील गावस्कर
वहीं, सुनील गावस्कर ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल 108 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 35.13 की बल्लेबाजी औसत से कुल 3092 रन बनाए हैं. वनडे इंटरनेशनल मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 103 रनों का रहा है. इस दौरान उन्होंने एक शतक तो 27 अर्धशतक लगाए हैं. साथ ही 22 कैच लपके हैं. 

ये भी पढ़ेंः बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में कोहली क्यों नहीं लगा पाए हैं शतक? पोंटिंग ने खोला राज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़