जब देवानंद से शादी नहीं हो पाने की वजह से आजीवन अविवाहित रहीं सुरैया

एक ऐसा एक्टर जिसके काले कपड़े पहनने पर रोक लगा हुआ था उसकी प्रेम कहानी भी काफी अजीब ही थी. जी हां हम बात कर रहे हैं देव आनंद की, एक्टर ने बेइंताह सुरैया से प्यार किया लेकिन शादी कल्पना कार्तिक से कर ली.

1 /5

देव आनंद ने फिल्म हम एक हैं से साल 1946 में अपना फिल्मी डेब्यू किया था. जब एक्टर ने फिल्मों में एंट्री की थी उस समय सुरैया एक पॉपुलर एक्ट्रेस थी. फिल्म के पहले सीन के दौरान ही देव और सुरैया को एक-दूसरे से प्यार हो गया. दोनों की नजरें फिल्म सेट पर बस एक-दूसरे को खोजती थी. देव सुरैया से बहुत प्यार करते थे.

2 /5

देव को जहां सुरैया अपने पसंदीदा नॉवेल के हीरो के नाम स्टीव से बुलाती थी तो वहीं देव आनंद को सुरैया की नाक ज्यादा लंबी लगती थी जिस वजह से वह उन्हें Nosey कहते थे. दोनों का प्यार ऐसा चढ़ा कि फिल्मी गलियारों से लेकर हर जगह देव आनंद और सुरैया की ही चर्चा होने लगी. बात इतनी बढ़ गई कि इस खबर की जानकारी सुरैया की नानी को भी लगी.

3 /5

सुरैया दूसरे धर्म की थी और देव आनंद दूसरे धर्म से. सुरैया की नानी को दोनों का रिश्ता बिलकुल पसंद नहीं आया. उन्हें जैसे ही दोनों के रिश्ते का पता चला सुरैया से साफ मना कर दिया. यहां तक कि उन्हें देव से फिल्म सेट के अलावा कहीं ओर न मिलने और बात करने की भी इजाजत थी. देव आनंद ने काफी कोशिश की लेकिन सुरैया के घरवाले नहीं माने.

4 /5

देव आनंद सुरैया से इतना प्यार करते थे कि उन्होंने दोस्तों से उधार लेकर उस समय उनके लिए 3000 हजार की डायमंड रिंग खरीदी थी. सुरैया को यह बात पता थी इसलिए वह रिंग को अपनी अंगूठी में पहने रखती थी. लेकिन एक दिन सुरैया की नानी को इस बात का पता चल गया और उन्होंने उनकी अंगूठी छीन ली. जिसके बाद सुरैया रात पर रोई.

5 /5

आखिरकार देव आनंद ने एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक से शादी रचाई. देव आनंद सुरैया के बाद तो आगे बढ़ गए लेकिन सुरैया शायद उनकी यादों से कभी नहीं निकल सकी. एक्टर की शादी के बाद भी सुरैया आजीवन अविवाहित ही रहीं. और 31 जनवरी 2004 को 74 साल की उम्र में सुरैया ने दुनिया को अलविदा कह दिया. वहीं सभी को उम्मीद थी कि सुरैया को आखिरी बिदाई देने देव आनंद जरूर आएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ.