86वें जन्मदिन पर मुरली मनोहर जोशी को पीएम मोदी ने घर जाकर दीं शुभकामनाएं

पूर्व सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी का आज जन्मदिन है। वे रविवार को अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2020, 01:29 PM IST
 86वें जन्मदिन पर मुरली मनोहर जोशी को पीएम मोदी ने घर जाकर दीं शुभकामनाएं

दिल्ली: भाजपा के वरिष्ठतम नेताओं में से एक मुरली मनोहर जोशी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके घर जाकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी और जोशी में बहुत आत्मीय संबंध हैं. जन्मदिन की बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि डॉ. मुरली मनोहर जोशी जी को उनके जन्मदिन पर बधाई. जोशी जी ने राजनीति, संसद और एक मंत्री के रूप में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान देश में उल्लेखनीय योगदान दिया है. वह राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने और राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के मामले में दृढ़ निश्चयी हैं.

अमित शाह ने भी जोशी को दी बधाई

गृहमंत्री अमित शाह ने भी मुरली मनोहर जोशी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि हमारे वरिष्ठ नेता व संगठन को सुदृढ बनाने में अमूल्य योगदान देने वाले आदरणीय मुरली मनोहर जोशी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. जोशी जी ने जिस निस्वार्थ भावना, तप और  परिश्रम से पार्टी व कार्यकर्ताओं को सींचा है, वह वंदनीय है. ईश्वर से आपके स्वास्थ्यपूर्ण जीवन व दीर्घायु की कामना करता हूं.

13 दिन के गृहमंत्री बने थे जोशी

आपको बता दें कि 1996 में देश में भाजपा की सरकार बनी थी वो केवल 13 दिनों तक ही चल पाई. उस समय 13 दिन तक मुरली मनोहर जोशी ने देश के गृहमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी. यानी वह केवल 13 दिनों के लिए देश के गृहमंत्री बने. उल्लेखनीय है कि जब भारतीय जनता पार्टी ने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में 1999 में केंद्र में सरकार की स्थापना की थी तब मनोहर लाल जोशी ने मंत्रिमंडल में मानव संसाधन विकास मंत्री के पद की जिम्मेदारी संभाली थी.

ये भी पढ़ें- ओवैसी को मिली अब तक की सबसे कठोर चेतावनी

मोदी से रहा है निकट का रिश्ता

साल 2014 में हुए लोकसभा के चुनाव में जोशी ने कानपुर लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी और नरेंद्र मोदी के लिए  उन्होंने बनारस की सीट छोड़ दी थी. जोशी ने विदेशी घुसपैठियों और आईएसआई के खिलाफ अनेक बार मोर्चा संभाला था. बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए जोशी ने 1992 में कन्याकुमारी से कश्मीर तक एकता यात्रा की और आतंकवाद के गहरे साए में 15 अगस्त को श्रीनगर (कश्मीर) के लाल चौक में तिरंगा फहराया. इस यात्रा कसंयोजक उन्होंने नरेंद्र मोदी को ही बनाया था.

ट्रेंडिंग न्यूज़