World Cancer Day: कैंसर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

World Cancer Day: विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है. लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी. आज विश्व कैंसर दिवस के मौके पर जानिए कैंसर से संबंधित सवालों के जवाबः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2022, 07:50 AM IST
  • साल 1933 में पहली बार मनाया गया था विश्व कैंसर दिवस
  • प्रत्येक 10 में से एक भारतीय को कैंसर होने का है खतरा
World Cancer Day: कैंसर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

नई दिल्लीः World Cancer Day: विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है. लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए साल 1933 से विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत हुई. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की पहल पर पहली बार स्विट्जरलैंड के जेनेवा में इसे मनाया गया था. विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं.

विश्व कैंसर दिवस क्यों मनाया जाता है?
लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को कैंसर के खतरे, लक्षण और बचाव के प्रति जागरूक करना है. साथ ही कैंसर को लेकर फैली सभी गलतफहमियों को भी दूर करना है.

इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम क्या है?
विश्व कैंसर दिवस की थीम या विषय हर साल अलग-अलग तय किया जाता है. साल 2022 के लिए विश्व कैंसर दिवस की थीम क्लोज द गैप (Close the Gap) है. इस थीम के साथ इसे पूरे विश्व में मनाया जाएगा.

कैंसर क्या है?
कैंसर एक बीमारी है, जो कई रोगों का समूह है. इसमें असाधारण रूप से कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और ये ट्यूमर का रूप ले लेती हैं. ये बढ़ी हुई चर्बी की गांठ होती हैं. कैंसर शरीर के किसी भी अंग में मौजूद कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है.

इसमें प्रभावित कोशिकाएं शरीर में फैलने लगती हैं, जिससे ट्यूमर बढ़ने लगता है और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है.

कैंसर होने के कारण क्या हैं?
मुख्य रूप से कैंसर के कारण आनुवांशिक रूप से होने वाले असाधारण परिवर्तन, शराब, धूम्रपान, तनाव, कम फाइबर वाला खाना और केमिकल रेडिएशन को माना जाता है. इसके अलावा शारीरिक गतिविधियों की कमी, एक्स-रे से निकली किरणें भी इसकी वजह मानी जाती हैं.

कैंसर के लक्षण क्या हैं?
कैंसर के शुरुआती लक्षण इस पर भी निर्भर करते हैं कि वो शरीर के किस हिस्से में हुआ है. इनके अलावा सामान्य लक्षण हैं. जैसे, शरीर का वजन अचानक कम या ज्यादा होना, त्वचा में गांठ या किसी हिस्से में बार-बार नीला पड़ना, त्वचा में जल्दी निशान पड़ना, आवाज में बदलाव होना, निगलने में परेशानी होना, भूख कम लगना, कमजोरी होना, महीनेभर से खांसी या सांस लेने में कठिनाई होना. इस तरह के लक्षण होने पर डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर होता है.  

कैंसर के बचाव क्या हैं?
कैंसर के जोखिम से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली बेहद जरूरी है. इसके अलावा धूम्रपान, शराब, अधिक वसा वाला खाना और डिब्बा बंद भोजन से बचें. रेडिएशन के संपर्क में आने से बचें. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. तनाव न लें. तनाव की स्थिति में परिवार, दोस्तों से बात करें और उसे कम करने की कोशिश करें.

कैंसर कितने प्रकार का होता है?
कैंसर के कई प्रकार होते हैं. कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कैंसर 100 से भी अधिक प्रकार का होता है. इनमें ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लिम्फोमा, मेलानोमा, ल्यूकेमिया, सर्वाइकल कैंसर, मुंह का कैंसर आदि शामिल हैं.

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में 10 में से एक भारतीय को कैंसर होने और 15 में से एक की कैंसर से मौत होने की आशंका जताई है.

यह भी पढ़िए: केंद्र का राज्यों को निर्देश, इन ऐहतियातों के साथ खोले जा सकते हैं स्कूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़