Karnataka: येदियुरप्पा के बाद इन्हें मिल सकती हैं राज्य की कमान, CM रेस में ये 5 बड़े नाम

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2021, 03:58 PM IST
  • जानिए किन्हें मिल सकती है राज्य की कमान
  • इन 5 नामों पर हो रहा है मंथन
Karnataka: येदियुरप्पा के बाद इन्हें मिल सकती हैं राज्य की कमान, CM रेस में ये 5 बड़े नाम

बेंगलुरूः कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद से लगातार अटकलें लगाई जा रही हैं कि आखिर कर्नाटक की कमान किसे मिलेगी. आइए आपको बताते हैं कि आखिर कौन लोग हैं जो सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

इनका नाम सबसे आगे
येदियुरप्पा के इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद कर्नाटक की खान और भूविज्ञान मंत्री मुरुगेश आर निरानी को मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा हैं. 56 वर्षीय नेता ने रविवार को दिल्ली पहुंचकर शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की थी. उसके बाद से ही उनके मुख्यमंत्री बनने के कयास तेज हो गए हैं. बीजेपी से तीन बार विधायक रहे निरानी लिंगायत समुदाय से आते हैं और यह समुदाय राज्य की राजनीति में एक बड़ा स्थान रखता है. वहीं, येदियुरप्पा खुद भी इसी समुदाय से आते हैं.

हालांकि, निरानी ने रविवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, "मैं कुछ नहीं जानता और मैंने इस बारे में किसी से काई बात नहीं की. पार्टी का शीर्ष नेतृत्व और वरिष्ठ नेता अगले मुख्यमंत्री पर निर्णय लेंगे. मैं दिल्ली अपने किसी निजी काम से आया हूं."

येदियुरप्पा की पहली पसंद हैं ये
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्नाटक के 61 वर्षीय गृह मंत्री बसवराज एस बोम्मई उनके उत्तराधिकारी के रूप में येदियुरप्पा की पहली पसंद हैं. मई में उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी, जिससे नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें लगाई जा रही थीं. हालांकि, वह इन अफवाहों का खंडन करते रहे हैं. उन्होंने पहले कहा था, 'मैं किसी भी अटकलबाजी वाले सवाल का जवाब नहीं देना चाहता. बोम्मई कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई के बेटे हैं.

इस युवा को भी मिल सकती है कमान
जिस तरह बीजेपी ने उत्तराखंड की कमान एक युवा को सौंपी उसी तरह कर्नाटक में भी बीजेपी अरविंद बेलाड पर दांव खेल सकती है. बेलाड एक युवा उम्मीदवार हैं और एक राजनीतिक परिवार से आते हैं. वह अनुभवी भाजपा नेता चंद्रकांत बेलाड के पुत्र हैं.

वह हुबली-धारवाड़ पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से दो बार विधायक भी रहे हैं. मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को बदलने की मांग करने वालों में शामिल बेलाड ने कई सप्ताह पहले गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था कि साजिश के तहत उनका फोन टैप किया जा रहा है. इसके बाद पुलिस जांच भी शुरू की गई.

बीएल संतोष और प्रह्लाद जोशी का भी नाम
भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री 58 वर्षीय प्रहलाद जोशी को भी कर्नाटक में येदियुरप्पा का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. वह धारवाड़ से चार बार के सांसद रहे हैं. यदि वह मुख्यमंत्री पद पर आसीन होते हैं तो जोशी 1988 के बाद कर्नाटक के पहले ब्राह्मण मुख्यमंत्री बन जाएंगे. वहीं, बीएल संतोष बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. उनका नाम भी सीएम की रेस में हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़