गैस गीजर लीक होने से गई एक और जान, जानिए इससे कैसे बचें

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में 27 वर्षीय एक महिला शादी के तीन दिन बाद बाथरूम में मृत पाई गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नहाने गई महिला की गीजर से गैस लीक होने से दम घुटने से मौत हो गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2022, 04:55 PM IST
  • यूपी के फिरोजाबाद जिले में हुई महिला की मौत
  • इससे पहले नासिक में पायलट की गई थी जान
गैस गीजर लीक होने से गई एक और जान, जानिए इससे कैसे बचें

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में 27 वर्षीय एक महिला शादी के तीन दिन बाद बाथरूम में मृत पाई गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नहाने गई महिला की गीजर से गैस लीक होने से दम घुटने से मौत हो गई. इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र के नासिक में एयर इंडिया की पायलट रश्मि मुंडे की भी इसी तरह मौत हो गई थी.

फिरोजाबाद में हुए हादसे में पीड़ित की पहचान एक निजी बैंक कर्मचारी निधि गुप्ता के रूप में हुई है. निधि ने 3 फरवरी को फिरोजाबाद के चूड़ी व्यवसायी निश्चल गुप्ता से शादी की थी.

दम घुटने से हुई मौत
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरि मोहन सिंह ने कहा, "बाथरूम मुश्किल से 3 गुणा 4 फीट आकार का था. इसमें वेंटिलेशन की कोई व्यवस्था नहीं थी. गीजर से गैस रिसाव के कारण दम घुटने से महिला की मौत हो गई. परिजनों ने बाथरूम का दरवाजा तोड़कर शव को बाहर निकाला. महिला के परिवार को उसकी मौत की सूचना दी गई. अभी तक पूरे मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है."

गीजर से निकलता है कार्बन मोनो ऑक्साइड
फिरोजाबाद जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश प्रेमी ने कहा, "बाथरूम के गीजर से निकलने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड के सांस लेने से वेंटिलेशन की कमी होने पर व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है. इस स्थिति के परिणामस्वरूप शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में अचानक गिरावट आती है, जिससे व्यक्ति बेहोश हो जाता है और बाद में दम घुटने के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है." 
 
उन्होंने बताया कि जाड़े के दिनों में लोगों के बाथरूम में बेहोशी की हालत में पाए जाने के मामले सामने आते हैं. ऐसे मामलों में गीजर रिसाव सबसे आम कारण है.

दिमाग पर असर करती है गैस
कई घरों में छोटे बाथरूम होते हैं, जहां गैस गीजर लगा होता है. कभी-कभी गीजर में साल्ट जमा होने से खतरनाक गैस निकलती है. इस स्थिति में बाथरूम में जाने पर अगर पर्याप्त आक्सीजन न मिले तो व्यक्ति बेहोश हो सकता है. गैस उसके दिमाग पर असर करती है. जान का खतरा भी बन जाता है. 

जानिए बचाव के तरीके
1. गीजर बाथरूम के बाहर लगवाएं. अगर अंदर है तो बाथरूम में वेंटिलेशन का प्रबंध होना चाहिए.
2. अगर गीजर बाथरूम में है तो बाथरूम में जाने से पहले गीजर से पानी भरना ज्यादा बेहतर है.
3. गैस गीजर को एक बार में पांच मिनट से ज्यादा न चलाएं.
4. बाथरूम छोटा है तो गीजर बाहर लगाएं और पाइप के जरिए पानी अंदर ले जाएं.

यह भी पढ़िएः NEET PG 2022: इंटर्नशिप की समयसीमा को लेकर अब सरकार के पाले में है गेंद, SC ने केंद्र को दिए निर्देश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़