BBC की डॉक्यूमेंट्री से जेएनयू में विवादों की एंट्री! कैंपस में बत्ती गुल, छात्रों पर पत्थरबाजी

BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री वाला विवाद JNU पहुंच चुका है. बीती रात डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर अड़े लेफ्ट विंग के छात्रों ने पथराव का आरोप लगाया और आधी रात में दिल्ली के बसंत कुंज थाने के बाहर प्रदर्शन किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 06:59 AM IST
  • प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर JNU में संग्राम
  • लेफ्ट विंग के छात्रों का ABVP पर पत्थरबाजी का आरोप
BBC की डॉक्यूमेंट्री से जेएनयू में विवादों की एंट्री! कैंपस में बत्ती गुल, छात्रों पर पत्थरबाजी

नई दिल्ली: BBC की डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग को लेकर जेएनयू से लेकर दिल्ली का बसंत बिहार थाना आधी रात तक अखाड़ा बना रहा. BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री सोशल मीडिया पर ब्लॉक्ड है, लेकिन टुकड़े टुकड़े गैंग को इसमें भी मौका दिख गया. इस विवाद से जुड़ी हर जानकारी आपको दे देते हैं.

यूनिवर्सिटी कैंपस के भीतर बत्ती रही गुल
जेएनयू प्रशासन की सख्त चेतावनी के बावजूद जेएनयू स्टूडेंट यूनियन मंगलवार की रात 9 बजे डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग पर अड़ गया. लेफ्ट विंग से जुड़े छात्रों का दल स्क्रीनिंग के लिए तय जगह पर पहुंच भी गया, लेकिन ऐन वक्त पर यूनिवर्सिटी परिसर की बत्ती गुल हो गई.

बिजली नहीं आने पर छात्रों ने QR कोड के जरिए डॉक्यूमेंट्री डाउनलोड कर लिया. फिर अलग अलग ग्रुप बनाकर मोबाइल और लैपटॉप पर देखने लगे, लेकिन बवाल उस वक्त बढ़ गया. जब डॉक्यूमेंट्री देख रहे छात्रों ने पथराव का आरोप लगाया.

BBC की डॉक्यूमेंट्री से जेएनयू में विवादों की एंट्री
डॉक्यूमेंट्री देख रहे छात्रों ने पीछा कर दो छात्रों को झाड़ियों से पकड़ा और आरोप लगाया कि वे ABVP से जुड़े हैं. हालांकि पकड़े गए छात्रों ने पथराव से इनकार किया और खुद को बेकसूर बताया.

आरोपी छात्रों ने बताया कि 'इन्होंने मुझे पकड़ लिया और बंदी बना लिया. पकड़ रखा है.' इस मामले में दो छात्रों को पकड़ लिया गया, जो अपने आप को बेगुनाह बता रहे थे. स्टूडेंट यूनियन से जुड़े छात्रों ने दावा किया कि पथराव की वजह से कई छात्रों को चोटें आई हैं. यूनिवर्सिटी परिसर में बिजली बहाली को लेकर भी काफी देर तक छात्र हंगामा करते रहे.

विवाद, बवाल और पीएम के खिलाफ प्रोपगेंडा की स्क्रीनिंग
JUNSU अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि 'वाइस चांसलर जवाब दें लाइट बहाल करें. हमने कैंसिल नहीं किया है. आज भी देखेंगे कल भी देखेंगे स्क्रीनिंग हो गया है. पत्थरबाजी हुई है, हमने देखा है ABVP लोगों को 1605- वो पत्थर फेंकने वाला नहीं था. लोग मार रहे थे.'

छात्र संघ के सदस्यों का गुस्सा यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ साथ पुलिस पर भी देखने को मिला. नाराज छात्र बसंत कुंज थाने पहुंच गए और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

सवाल है कि डॉक्यूमेंट्री पर रोक के बावजूद आखिर क्यों जेएनयू के माहौल को खराब किया जा रहा. जब सुप्रीम कोर्ट ने पीएम मोदी को क्लीनचिट दे दी है, तो फिर देश में BBC के प्रोपेगेंडा को फैलाने की जरूरत किसे आ पड़ी.

विवादित डॉक्यूमेंट्री पर केरल में भी विरोध प्रदर्शन
केरल में भी BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर बीजेपी ने विरोध प्रदर्शन किया है. बीजेपी का आरोप था कि BBC की ये विवादित डॉक्यूमेंट्री जिस पर सरकार बैन लगा चुकी है. उसे केरल अलग अलग जगहों पर दिखाया जा रहा है.

बीजेपी का आरोप था कि ये DEMOCRATIC YOUTH FEDERATION OF INDIA जानबूझ कर इस डॉक्यूमेंट्री की जगह जगह स्क्रीनिंग कर रहा है. तिरुवनन्तपुरम में मंगलवार को इस मुद्दे को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मार्च निकाला. इस दौरान पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं पर वॉटर कैनन चलाए.

इसे भी पढ़ें- MCD Mayor Election: आखिर कब होगा एमसीडी के मेयर का चुनाव? हंगामे के बीच फिर सदन स्थगित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़