इटली के प्रधानमंत्री से मिले मोदी, शनिवार को पोप से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी ने रोम में विभिन्न समुदायों के लोगों से संवाद किया. मोदी ने भारत और इटली के संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की प्रशंसा की.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2021, 07:44 AM IST
  • पीएम मोदी ने संस्कृत विद्वानों से भी की मुलाकात
  • वेटिकन ने बातचीत के लिए नहीं तय किया है एजेंडा
इटली के प्रधानमंत्री से मिले मोदी, शनिवार को पोप से करेंगे मुलाकात

रोम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी से मुलाकात की. दोनों के बीच आमने-सामने की बैठक हुई. इससे पहले इतालवी पीएम ड्रैगी ने प्लाजो चिगी में उनकी आगवानी की. यहां पर मंत्रिमंडल बैठता है. यहां उन्हें सलामी गारद भी पेश किया गया.

वहीं, पीएम मोदी ने राजधानी रोम में विभिन्न समुदायों के लोगों से संवाद किया. इनमें भारतीय समुदाय के लोग, यहां इतालवी राजधानी में विभिन्न संगठनों के लोग शामिल थे. मोदी ने इस दौरान भारत और इटली के संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की प्रशंसा की.

विभिन्न समुदायों के लोगों से मिले पीएम
विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इटली में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों और इटैलियन हिंदू यूनियन, द इटैलियन कांग्रेशन फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस, सिख समुदाय और विश्व युद्ध के दौरान इटली में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों स्मृति में बने संस्थानों सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों सहित भारत के मित्रों से मुलाकात की.

बापू को दी श्रद्धांजलि
उन्होंने बताया कि इस दौरान मोदी ने संस्कृत विद्वानों से भी मुलाकात की. विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भारत और इटली के संबंधों को मजबूत करने में उनके द्वारा निभाई जा रही भूमिका की प्रशंसा की. इससे पहले प्रधानमंत्री ने रोम में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. इस दौरान वहां पर भारतीयों का एक उत्साहित समूह मौजूद था. मोदी रोम से ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के न्योते पर ग्लासगो की यात्रा पर जाएंगे.

व्यक्तिगत रूप से पोप से मिलेंगे मोदी
पीएम मोदी शनिवार को वेटिकन सिटी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले कैथोलिक ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से अकेले में मुलाकात करेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान कोविड-19 जैसे मामलों के संबंध में वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा होगी. श्रृंगला ने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री पोप से पहले व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी.’’

यह भी पढ़िएः फिर विवादों में जेएनयू, 'भारतीय अधिकृत कश्मीर' लिखने पर आपत्तिजनक वेबिनार रद्द

उन्होंने बताया कि वेटिकन ने वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है. बकौल विदेश सचिव, ‘मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब पोप से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं. मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे.’

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़