Winter Session: 7 दिसंबर से होने वाला शीतकालीन सत्र कौन से संसद भवन में होगा, जानिए यहां

Parliament Winter Session: संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू होगा और यह 29 दिसंबर को समाप्त होगा. लोकसभा और राज्यसभा ने अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी करके तारीखें अधिसूचित कर दी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 08:47 PM IST
  • पुराने संसद भवन में होगा शीतकालीन सत्रः सूत्र
  • सत्र से पहले बुलाई जाएगी सर्वदलीय बैठक
Winter Session: 7 दिसंबर से होने वाला शीतकालीन सत्र कौन से संसद भवन में होगा, जानिए यहां

नई दिल्लीः Parliament Winter Session: संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू होगा और यह 29 दिसंबर को समाप्त होगा. लोकसभा और राज्यसभा ने अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी करके तारीखें अधिसूचित कर दी हैं. 

पुराने संसद भवन में होगा सत्रः सूत्र
लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, 17वीं लोकसभा का दसवां सत्र सात दिसंबर से शुरू होगा और सरकारी कामकाज के अनुरूप यह 29 दिसंबर को समाप्त हो सकता है. सूत्रों ने कहा कि सत्र पुराने संसद भवन में आयोजित होने की संभावना है, क्योंकि नये भवन का निर्माण साल के अंत तक खिंच सकता है. 

सत्र से पहले बुलाई जाएगी सर्वदलीय बैठक
दोनों सदनों की ओर से जारी समान अधिसूचनाओं में कहा गया है, 'सरकारी कामकाज की अनिवार्यताओं के अधीन, बृहस्पतिवार 29 दिसंबर 2022 को सत्र समाप्त होने की संभावना है.' सत्र शुरू होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति दोनों सदनों के सुचारू कामकाज के लिए आम सहमति बनाने के वास्ते सर्वदलीय बैठकें बुलाएंगे. 

आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह शुरू होता है सत्र
सरकार संसद सत्र के लिए विधायी कार्य को अंतिम रूप देने के वास्ते सर्वदलीय बैठक भी बुलाएगी. शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है और सत्र के दौरान करीब 20 बैठकें होती हैं, लेकिन ऐसे उदाहरण भी हैं जब 2017 और 2018 में सत्र का आयोजन दिसंबर में किया गया था. 

23 दिनों के सत्र में होगी 17 बैठकें
एक दिन पहले ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट किया था, ‘संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से 29 दिसंबर तक चलेगा. 23 दिनों के इस सत्र में 17 बैठकें होंगी.’ 

जोशी ने कहा था कि आजादी के अमृतकाल में सत्र के दौरान विधायी कार्य सहित अन्य विषयों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूं. संसदीय कार्य मंत्री ने कहा था, ‘सार्थक चर्चा को लेकर आशान्वित हूं.’

यह भी पढ़िएः UP: मुस्लिम उलेमाओं ने जारी किया फतवा, कहा- 'शादी में डीजे बजाना और आतिशबाजी है हराम'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़