दुनिया के लिये पाकिस्तान है आतंकवाद का सेंटर, यूएन में विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Jaishankar Slams Pakistan for Terrorism: पाकिस्तान की ओर से हाल ही में भारत पर आतंकवाद का इस्तेमाल करने के आरोप पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कार्यक्रम में करारा जवाब दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 09:57 AM IST
  • आंगन में सांप पालने वाले खुद खत्म हो जाते हैं
  • खार के आरोप पर जयशंकर का करारा जवाब
दुनिया के लिये पाकिस्तान है आतंकवाद का सेंटर, यूएन में विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Jaishankar Slams Pakistan for Terrorism: पाकिस्तान की ओर से हाल ही में भारत पर आतंकवाद का इस्तेमाल करने के आरोप पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कार्यक्रम में करारा जवाब दिया है. हाल ही में पाकिस्तान के एक जर्नलिस्ट ने भारत पर आतंकवाद का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था जिसको लेकर अब भारतीय विदेश मंत्री ने चुप्पी तोड़ी है.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि दुनिया पाकिस्तान को आतंकवाद के ‘केंद्र’ के रूप में देखती है और पाकिस्तान को अपनी हरकतों में सुधार कर एक अच्छा पड़ोसी बनने की कोशिश करनी चाहिए. 

आंगन में सांप पालने वाले खुद खत्म हो जाते हैं

विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी नेता हिलेरी क्लिंटन के भारत के पड़ोसी देश पर दिए बयान को भी दोहराया, जिसमें उन्होंने कहा था कि जो लोग अपने आंगन में सांप पालते हैं, वह एक दिन उसे ही काट खाता है. 

भारत की अध्यक्षता में आयोजित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कार्यक्रम ‘ग्लोबल काउंटर टेररिज्म अप्रोच: चैलेंज एंड वे फॉरवर्ड’ के बाद जयशंकर ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान उक्त टिप्पणी की. जयशंकर पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के हालिया आरोप पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे. 

खार के आरोप पर जयशंकर का करारा जवाब'

खार ने आरोप लगाया था कि ‘आतंकवाद का इस्तेमाल भारत से बेहतर अन्य किसी देश ने नहीं किया है.’ 

जयशंकर ने कहा, ‘खार ने जो कहा है, मैंने उससे जुड़ी खबरें देखी हैं. जहां तक मुझे याद है, करीब एक दशक से भी पहले जब हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान की यात्रा की थी. हिना रब्बानी तब मंत्री थीं. उनके साथ खड़े होकर हिलेरी क्लिंटन ने कहा था कि यदि सांप आपके आंगन में है तो आप उससे यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वह केवल आपके पड़ोसी को ही काटेगा. अंतत: वह उसे आंगन में रखने वाले लोगों को भी काटेगा, लेकिन जैसा कि आपको पता है पाकिस्तान अच्छी सलाह जल्दी से नहीं मानता. आपको पता ही है कि वहां क्या हो रहा है.’

क्लिंटन ने अक्टूबर 2011 में अपनी इस्लामाबाद यात्रा के दौरान पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री खार के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था, ‘यह उस पुरानी कहानी की तरह है... आप अपने आंगन में सांप रखकर यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वह केवल आपके पड़ोसियों को काटेगा. अंतत: वह सांप उसे आंगन में रखने वालों को भी काटेंगे.’

दुनिया पाकिस्तान को मानती है आतंक का सेंटर

जयशंकर ने कहा, ‘ ... दुनिया आज उन्हें (पाकिस्तान को) आतंकवाद के केंद्र की तरह देखती है. मुझे पता है कि हम ढाई साल से कोविड-19 (वैश्विक महामारी) से जूझ रहे हैं और इस कारण यादें थोड़ी धुंधली हो गई हैं, लेकिन मैं आपको आश्वासन दिलाता हूं कि दुनिया यह नहीं भूली है कि आतंकवाद शुरू कहां से होता है और क्षेत्र में तथा क्षेत्र के बाहर तमाम गतिविधियों पर किसकी छाप नजर आती है.’

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की गलतफहमी में जीने से पहले उन्हें खुद को यह बात याद दिलानी चाहिए. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने एक ‘डोजियर’ साझा करते हुए मुंबई आतंकवादी हमले के सरगना हाफिज सईद के लाहौर स्थित घर के बाहर पिछले साल 23 जून को हुए विस्फोट में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया था. 

इसे भी पढ़ें- जारी हुआ पहले U19 महिला T20 World Cup 2023 का शेड्यूल, जानें कब और किससे भिड़ेगी भारतीय टीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़