अयोध्या में आज मुस्लिम समुदाय नहीं मनाएगा काला दिवस, हाई अलर्ट पर है सुरक्षा

अयोध्या मंदिर शहर और जिले को कई सुरक्षा क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और संवेदनशील बिंदुओं पर बलों को तैनात किया गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2021, 07:47 AM IST
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस की 30वीं बरसी है आज
  • छोटी-बड़ी घटनाओं पर नजर रखने का निर्देश
अयोध्या में आज मुस्लिम समुदाय नहीं मनाएगा काला दिवस, हाई अलर्ट पर है सुरक्षा

अयोध्याः अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस की 30वीं बरसी के मद्देनजर सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं. प्रशासन ने छह दिसंबर को होने वाली किसी भी घटना पर नजर रखने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. वहीं, अयोध्या के मुस्लिम संगठनों ने काला दिवस नहीं मनाने का फैसला किया है. 

संवेदनशील जगहों पर तैनात हैं सुरक्षाबल
अयोध्या मंदिर शहर और जिले को कई सुरक्षा क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और संवेदनशील बिंदुओं पर बलों को तैनात किया गया है. सभी मैजिस्ट्रेटों को अयोध्या और फैजाबाद के जुड़वां शहरों में सभी छोटी और बड़ी घटनाओं पर चौबीसों घंटे निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है.

अयोध्या में मुस्लिम समुदाय, जो मस्जिद के विध्वंस की हर बरसी पर 'काला दिवस' मनाता था, इस बार उसने ऐसा नहीं करने का फैसला किया है.

'बनाना चाहते हैं भाईचारे का माहौल'
एक मुस्लिम नेता और अयोध्या नगरसेवक हाजी असद अहमद ने कहा, "अब अयोध्या के फैसले के बाद, जिसने राम मंदिर के लिए बाबरी मस्जिद की जमीन दी है, हम अपने हिंदू भाइयों और बहनों के साथ सद्भाव और भाईचारे का माहौल बनाना चाहते हैं, इसलिए हमने फैसला किया इस बार ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं करने के लिए, लेकिन, अयोध्या और फैजाबाद की सभी मस्जिदों में पवित्र कुरान का पाठ होगा और हम ईश्वर से शांति और भाईचारे की प्रार्थना करेंगे."

इस बीच, अयोध्या पुलिस मंदिर शहर में नियमित रूप से मॉक ड्रिल कर रही है और विशेष सशस्त्र दस्ते सुरक्षा व्यवस्था की हर खामियों को दूर करने के लिए सुरक्षा अभ्यास कर रहे हैं.

'किसी भी आपात स्थिति के लए हैं सतर्क'
अयोध्या के एसएसपी शैलेश पांडे ने बताया, "हम किसी भी दिन किसी भी तरह की सुरक्षा आपात स्थिति के लिए सतर्क हैं और हम अपने बलों को सतर्क रखने के लिए समय-समय पर सुरक्षा अभ्यास करते हैं. हालांकि, हम 6 दिसंबर को ध्यान में रखते हुए असाधारण रूप से सतर्क हैं."

यह भी पढ़िएः देश को मिला पहला बड़ा सर्वेक्षण पोत 'संध्याक', इस तरह नौसेना को देगा मजबूती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़