महाशिवरात्रि पर उज्जैन में 18 लाख से ज्यादा दीये जले, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

लगभग 20,000 स्वयंसेवकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया जो मुख्य रूप से क्षिप्रा नदी के तट पर आयोजित किया गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2023, 02:32 AM IST
  • जानिए कैसा रहा शहर का माहौल
  • दिन भर भक्तों की लगी रही लंबी कतार
महाशिवरात्रि पर उज्जैन में 18 लाख से ज्यादा दीये जले, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में महाकाल मंदिर के पास शनिवार शाम 18.8 दीये प्रज्ज्वलित कर नया ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बनाया गया है. ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ के निर्णायक स्वप्निल डांगरिकर ने कहा, ‘‘तेल के दीयों के सबसे बड़े प्रदर्शन’’ का पिछला विश्व रिकॉर्ड दीपावली 2022 के दौरान उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थापित किया गया था, जब 15.76 लाख दीये प्रज्ज्वलित किये गए थे. 

20 हजार लोगों ने किया ये कमाल
लगभग 20,000 स्वयंसेवकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया जो मुख्य रूप से क्षिप्रा नदी के तट पर आयोजित किया गया था. उन्होंने घोषणा की कि उज्जैन में शनिवार शाम को 18.82 लाख दीपक जलाकर अयोध्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया गया है. उन्होंने कहा कि दीये कम से कम पांच मिनट के लिए जलाए जाने थे और ऐसा यहां सफलतापूर्वक किया गया. 

कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय प्रशासन द्वारा नागरिकों के समूहों की मदद से किया गया था. कार्यक्रम में पत्नी सहित पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाद में बताया कि इस अवसर पर कुल 18,82,229 दीप जलाए गए.

स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाने के लिए तेल के 21 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा था और वे 18.82 लाख दीये प्रज्ज्वलित करने में सफल रहे. उज्जैन में पिछले साल महाशिवरात्रि पर 11,71,078 मिट्टी के दीये जलाए गए थे.

इधर, वाराणसी में शनिवार शाम 6 बजे तक साढ़ें सात लाख से ज्यादा लोगों ने काशी विश्वनाथ के दर्शन किए. यह एक दिन में सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड है. पिछले साल शिवरात्रि पर 6 लाख लोगों ने दर्शन किए थे. वहीं, उज्जैन के महाकाल मंदिर में भी करीब सात लाख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. दोनों ही जगह दर्शन का सिलसिला देर रात तक जारी था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़