PM आवास योजना के तहत PM मोदी ने 1 करोड़ 75 लाख लाभार्थियों को सौंपी घर की चाबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्यप्रदेश में 1 करोड़ 75 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घरों की चाबी सौंपी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2020, 02:05 PM IST
    • हर व्यक्ति को मिल रहा लाभ- पीएम मोदी
    • पहले गरीब सरकार के पीछे था अब सरकार गरीब के पीछे खड़ी है- पीएम मोदी
    • 1 करोड़ 75 लाख लोगों को एक साथ आवास
PM आवास योजना के तहत PM मोदी ने 1 करोड़ 75 लाख लाभार्थियों को सौंपी घर की चाबी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद उन्होंने अपने मंत्रिमंडल के सामने लक्ष्य रखा था कि 2022 तक उनकी सरकार हर व्यक्ति को पक्का मकान उपलब्ध करवाएगी. केंद्र सरकार की इस ऐतिहासिक योजना का लाभ करोड़ो की संख्या में लोग उठा रहे हैं. जिनके पास रहने के लिए केवल कच्चा मिट्टी का घर था और इसकी वजह से उन्हें अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, ऐसे लोगों के लिए मोदी सरकार वरदान साबित हुई है.  

1 करोड़ 75 लाख लोगों को एक साथ आवास

आपको बता दें कि शनिवार को  पीएम आवास योजना (ग्रामीण) (PM Awas।Yojna) के तहत मध्य प्रदेश में बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया और लोगों को उनके नए घर में गृह प्रवेश के लिए शुभकामनाएं दी.   प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों से बातचीत की और उन्हें नए घर के बारे में जानकारी भी ली. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर भी लोगों को सजग रहने का संदेश दिया.

पहले गरीब सरकार के पीछे था अब सरकार गरीब के पीछे खड़ी है- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में पुराने अनुभवों का अध्ययन करके पहले पुरानी योजना में सुधार किया गया और फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में बिल्कुल नई सोच के साथ योजना लागू की गई.  इसमें लाभार्थी के चयन से लेकर गृह प्रवेश तक पारदर्शिता को प्राथमिकता दी गई.  उन्होंने आगे कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही है.

क्लिक करें- Bihar Election: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा और CM नीतीश के बीच विधानसभा चुनाव पर मंथन

हर व्यक्ति को मिल रहा लाभ- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अब किसी की इच्छा के अनुसार लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता है. मध्य प्रदेश के एक गांव के रहने वाले नरेंद्र ने पीएम मोदी से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार की मदद से मुझे पक्का मकान मिल गया है. उन्होंने बताया कि कच्चे मकान के कारण सांप के काटने से बच्ची की मौत हो गई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी इस योजना का लक्ष्य हमारी बहनों का सशक्तिकरण करना भी है.

ट्रेंडिंग न्यूज़