कर्नाटक चुनाव 2023: BJP की कैंडिडेट लिस्ट में देरी क्यों? स्थानीय नेताओं पर फोकस, इंटरनल फीडबैक का दौर जारी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: राज्य के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कैंडिडेट लिस्ट जारी करने में देरी यूं ही नहीं हो रही है. पार्टी राज्य चुनाव में जीत हासिल करने के लिए जबरदस्त रणनीति पर काम रही है. स्थानीय नेताओं पर ज्यादा फोकस है और इंटरनल फीडबैक पर बेहद गंभीरता से सुने जा रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2023, 05:32 PM IST
  • कांग्रेस, जेडीएस ने जारी की है पहली लिस्ट.
  • बीजेपी में प्रत्याशियों के प्रक्रिया है जारी.
कर्नाटक चुनाव 2023: BJP की कैंडिडेट लिस्ट में देरी क्यों? स्थानीय नेताओं पर फोकस, इंटरनल फीडबैक का दौर जारी

नई दिल्ली. कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है लेकिन सत्तारूढ़ बीजेपी कैंडिडेट लिस्ट जारी करने में जल्दीबाजी करती नहीं दिख रही है. दूसरी तरफ विपक्षी कांग्रेस और जेडीएस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. वहीं सत्ता पक्ष दूसरी रणनीति पर काम करता दिख रहा है. 

दरअसल राज्य बीजेपी की तरफ से टॉप लीडरशिप द्वारा प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया का पूरी गंभीरता के साथ पालन किया जा रहा है. हाईकमान को प्रत्याशियों की संभावित लिस्ट भेजने के पहले हर पहलू पर ध्यान दिया जाएगा. क्योंकि साल 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले पार्टी के लिए राज्य में यह बेहद अहम चुनाव है. पार्टी चाहेगी कि कर्नाटक में सत्ता बरकरार रखकर वह दक्षिण भारत में अपने दखल को मजबूत बनाए रखे. 

हर विधानसभा में सर्वे, सीक्रेट बैलट वोटिंग
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हर विधानसभा में सर्वे कराए जा रहे हैं. संभावित प्रत्याशियों को लेकर स्थानीय नेताओं के फीडबैक को सुना जा रहा है. सीक्रेट बैलट के जरिए यह प्रक्रिया पूरी की जा रही है. वहीं जिलों की कोर कमेटियां भी प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने पर काम कर रही हैं. एक या दो दिन के भीतर स्थानीय नेताओं के विचार सुन लिए जाएंगे. 4 तारीख को बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक हो सकती है. 

अमित शाह ने भी बैठक में लिया था हिस्सा
दिग्गज चुनावी रणनीतिकार वरिष्ठ पार्टी नेता और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य की अपनी यात्रा के दौरान कोर कमेटी की बैठक में हिस्सा लिया था. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अमित शाह ने बैठक में कहा है कि नेताओं को टिकट को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए. साथ ही चुनाव लड़ने के लिए जरूरी चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. 

'आखिरी फैसला हाईकमान का'
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी कहा था- हर सीट पर प्रत्याशियों के चयन का आखिरी फैसला हाईकमान का होगा. वो बैकग्राउंड और फीडबैक को देखकर निर्णय करेंगे. तीन राउंड का सर्वे पहले ही पूरा किया जा चुका है. बता दें कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की हाल ही में घोषणा की है. 10 मई को एक चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे और 13 मई को नतीजे घोषित होंगे. 

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान में मुफ्त आटे के लिए हुई लड़ाई, महिला समेत 5 लोग हो गए घायल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़