महिला दिवस पर पत्नी को दें सुरक्षित भविष्य का तोहफा, मामूली बचत पर मिलेगी 1.20 लाख की पेंशन

Atal Pension Yojana: आगामी 8 मार्च यानी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. आप इस दिन अपनी पत्नी को सुरक्षित भविष्य का तोहफा दे सकते हैं. आप अटल पेंशन योजना में पत्नी के नाम पर निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इस योजना में मामूली निवेश करने पर बेहतर रिटर्न मिलता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2022, 08:15 AM IST
  • अटल पेंशन योजना में मिलता है बेहतर रिटर्न
  • साल 2015 में शुरू हुई थी अटल पेंशन योजना
महिला दिवस पर पत्नी को दें सुरक्षित भविष्य का तोहफा, मामूली बचत पर मिलेगी 1.20 लाख की पेंशन

नई दिल्लीः Atal Pension Yojana: आगामी 8 मार्च यानी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. आप इस दिन अपनी पत्नी को सुरक्षित भविष्य का तोहफा दे सकते हैं. आप अटल पेंशन योजना में पत्नी के नाम पर निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इस योजना में मामूली निवेश करने पर बेहतर रिटर्न मिलता है. इस स्कीम से मिलने वाली पेंशन से चैन से बुढ़ापा काटा जा सकता है.

पति-पत्नी को मिलेंगे 10 हजार रुपये
पति-पत्नी इस योजना में निवेश करें तो उन्हें 60 वर्ष के बाद 10 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है और वे पेंशन खाते में हर महीने 577 रुपये जमा करते हैं. या 35 साल की उम्र में हर महीने 902 रुपये जमा करते हैं तो उन्‍हें 10 हजार की मासिक पेंशन मिलेगी. जो 1.20 लाख सालाना पेंशन होगी. वहीं, किसी एक की मौत पर 8.5 लाख रुपये मिलेंगे.

18 साल से कर सकते हैं निवेश
अगर अटल पेंशन योजना के तहत 18 साल का कोई व्यक्ति प्रतिमाह 42 रुपये जमा करता है तो 60 साल की उम्र में उसे प्रतिमाह 1000 रुपये पेंशन मिलेगी. वहीं, 18 साल की उम्र में हर महीने 210 रुपये पेंशन जमा करने पर रिटायरमेंट के बाद प्रतिमाह 5000 रुपये पेंशन मिलती है.

हालांकि, उम्र के साथ प्रीमियम की राशि में इजाफा होता है. अगर 40 की उम्र में कोई Atal Pension Yojana का लाभ लेना चाहता है तो उसे 1 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए प्रतिमाह 291 रुपये जबकि 5 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन के लिए 1454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे.

बैंक में जाकर कर सकते हैं आवेदन
पीएम मोदी ने 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. 18 से 40 साल के बीच की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है. बशर्ते वह भारत का नागरिक हो. उसके पास बैंक खाता हो.

यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. Atal Pension Yojana के लिए किसी भी बैंक में जाकर आवेदन किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़