Independence Day2022: पीएम मोदी की युवाओं से खास अपील, बोले जीवन के 25 साल करें राष्ट्र को समर्पित

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने लाल किले पर भाषण देते हुए देश की युवा शक्ति से खास अपील की. उन्होंने देश की युवा शक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं युवाओं से देश के विकास के लिए अपने जीवन के अगले 25 वर्ष समर्पित करने का आग्रह करता हूं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 11:09 AM IST
  • पीएम मोदी ने की युवाओं से खास अपील
  • बोले जीवन के 25 साल करें राष्ट्र को समर्पित
Independence Day2022: पीएम मोदी की युवाओं से खास अपील, बोले जीवन के 25 साल करें राष्ट्र को समर्पित

नई दिल्ली: देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराते हुए, देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए समस्त नागरिकों और युवाओं से खास आग्रह किया. इस दौरान पीएम ने देश की कई उपलब्धियों का जिक्र भी किया और देश को आगे ले जाने की दिशा में पांच प्रण भी लिए. 

पीएम की नागरिकों और युवाओं से खास अपील

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने लाल किले पर भाषण देते हुए देश की युवा शक्ति से खास अपील की. उन्होंने देश की युवा शक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं युवाओं से देश के विकास के लिए अपने जीवन के अगले 25 वर्ष समर्पित करने का आग्रह करता हूं, हम मानवता के पूर्ण विकास के लिए काम करेंगे. 

देश के नागरिकों से किया ये आग्रह

युवाओं के साथ साथ देश के नागरिकों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि, भारत के लोग सकारात्मक बदलाव चाहते हैं और वे तीव्र गति से ऐसा होते देखना चाहते हैं. जब स्थिर शासन होता है तो फैसले तेजी से किए जाते हैं, राष्ट्र के विकास के लिए ‘‘जनभागीदारी’’ की भावना प्रबल होती है. उन्होंने साल 2047 के लिए पांच प्रण भी लिए. इनमें विकसित भारत बनाना, दासता के किसी भी रूप को दूर करना, विरासत पर गर्व करना, एकता बनाए रखना और अपने कर्तव्यों को पूर्ण करना शामिल है. 

ऊर्जा, स्टार्टअप्स और किसानी की भी चर्चा

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने ऊर्जा, चिकित्सा, खेती किसानी, 5 जी डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप्स से संबंधित विषयों के बारे में भी बात की. पीएम ने कहा कि, अक्षय ऊर्जा से लेकर चिकित्सा शिक्षा के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे तक, भारत ने हर मोर्चे पर सुधार किया है. 

खेती पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि, प्राकृतिक खेती आत्मनिर्भर होने का रास्ता है, रसायन मुक्त खेती आत्मनिर्भर भारत को ताकत दे सकती है. जब हम अपनी जड़ों से जुड़े होते हैं, तब ही हम ऊंची उड़ान भर सकते हैं, जब हम ऊंची उड़ान भरेंगे तो पूरी दुनिया को समाधान देंगे. अनुभव दिखाते हैं कि एक बार जब हम संकल्प करते हैं तो हम अपने लक्ष्यों को हासिल कर लेते हैं, हमें दूसरों की नकल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. 

विनर्माण क्षेत्र पर क्या कहा पीएम ने

निजी, तकनीकि, और विनिर्माण क्षेत्र के बारे में संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि, 5जी, चिप विनिर्माण के साथ हम डिजिटल इंडिया के जरिये व्यापक बदलाव को जमीनी स्तर पर पहुंचा रहे हैं. ‘डिजिटल इंडिया’, ‘स्टार्टअप’ की सफलता ने टियर-2 और टियर-3 शहरों के युवाओं को प्रेरित किया है. 

यह भी पढ़ें: Independence Day 2022: पीएम मोदी ने कहा 'हर घर तिंरगा' पूरे देश के एक साथ आने का उदाहरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़