Google Doodle on India Independence Day: गूगल के आजादी वाले डूडल ने मोह लिया मन

Google Doodle on India Independence Day: भारत के स्वतंत्रता दिवस पर, Google ने एक बयान में कहा, “1947 में आधी रात को, स्वतंत्रता के लिए भारत का दशकों पुराना आंदोलन समाप्त हो गया था क्योंकि राष्ट्र एक संप्रभु गणराज्य बन गया था. आज का डूडल, जिसे कोलकाता के कलाकार सयान मुखर्जी द्वारा चित्रित किया गया है, 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2021, 10:01 AM IST
  • गूगल डूडल ने होमपेज पर भारत के संघर्ष को दिखाया
  • छाऊ, भरत नाट्यम, कथकली, डांडिया से सजा गूगल
Google Doodle on India Independence Day: गूगल के आजादी वाले डूडल ने मोह लिया मन

नई दिल्लीः Google Doodle on India Independence Day: भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को गूगल भी खास अंदाज में सेलिब्रेट कर रहा है. कोलकाता के कलाकार सयान मुखर्जी द्वारा डिजाइन किया गया डूडल, भारत के स्वतंत्रता दिवस को देश में विविध नृत्य को दिखाया है, जो कि ऐतिहासिक प्रगति की सदियों में जारी सांस्कृतिक परंपराओं को दर्शाता है. 

सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न
भारत के स्वतंत्रता दिवस पर, Google ने एक बयान में कहा, “1947 में आधी रात को, स्वतंत्रता के लिए भारत का दशकों पुराना आंदोलन समाप्त हो गया था क्योंकि राष्ट्र एक संप्रभु गणराज्य बन गया था. आज का डूडल, जिसे कोलकाता के कलाकार सयान मुखर्जी द्वारा चित्रित किया गया है,

भारत के स्वतंत्रता दिवस और सदियों की ऐतिहासिक प्रगति में निर्मित इसकी सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न मनाता है.”

कलाकार सयान मुखर्जी ने किया तैयार
गूगल ने होमपेज पर भारत के उस संघर्ष को डूडल के जरिए दिखाने की कोशिश की है, जिसने देश को लगभग दो शताब्‍दी के बाद ब्रिटिश शासन से मुक्‍त कराया था. कोलकाता के कलाकार सयान मुखर्जी की ओर से तैयार किया गया डूडल, भारत के स्‍वतंत्रता दिवस को देश में विविध नृत्‍य रूपों में प्रदर्शित करता है.

भारत की इस विविध सांस्कृतिक परंपरा के बारे में बताते हुए गूगल ने कहा कि भारत, अनुमानित 1.3 अरब से अधिक लोगों या कुल वैश्विक आबादी का एक-छठा हिस्सा है. इसकी सीमाओं के भीतर हजारों अलग-अलग भाषाओं और जातीय समूहों के लोग रहते हैं. 

यह भी पढ़िएः 75th Independence Day PM Modi Speech Live Update: यहां पढ़िए पीएम मोदी का पूरा भाषण

29 राज्यों में अलग-अलग नृत्य
भारतीय प्रायद्वीप के 29 राज्‍यों में अगल-अलग पारंपरिक नृत्‍य होते हैं. ये सभी अपने-अपने अंदाज में स्‍वतंत्रता का जश्न मनाते हैं, जो क्षेत्रीय संस्कृति के आधार पर अलग-अलग होता है. गूगल डूडल में भारत की नृत्य की विविधताओं को दिखाया गया है. इसमें सबसे बायें भरतनाट्यम को दिखाया गया है. नृत्य की यह परंपरा 3 हजार साल से भी ज्यादा पुरानी है.

जबकि सबसे दायें छाऊ नृत्य को दर्शाया गया है, जो झारखंड का पारंपरिक नृत्य है. पुरुलिया छाऊ और सरायकेला छाऊ भी है. गूगल ने लिखा है, हैप्पी इंडिपेंडेंस डे (Happy Independence Day). 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़