Uttarakhand: CM पुष्कर धामी ने मंत्रियों को बांटे विभाग, जानिये किसे क्या मिला?

धामी के पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों, तीरथ सिंह रावत और त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इन अहम विभागों को अपने पास रखा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2021, 10:50 PM IST
  • सभी कैबिनेट मंत्रियों को मिली जिलों की जिम्मेदारी
  • हरक सिंह रावत को मिला अहम मंत्रालय
Uttarakhand: CM पुष्कर धामी ने मंत्रियों को बांटे विभाग, जानिये किसे क्या मिला?

देहरादून: उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को अपने सभी मंत्रियों को विभागों का वितरण कर दिया. उन्होंने नये मंत्रियों को उनके अनुभव और योग्यता के आधार पर मंत्रालय सौंपे.

मुख्यमंत्री ने लोकनिर्माण विभाग, आबकारी, स्वास्थ्य और ऊर्जा जैसे अहम विभाग अपने पास रखकर शेष विभाग अपने मंत्रियों में बांट कर सभी को लेकर चलने का संकेत दिया.

पूर्व मुख्यमंत्रियों ने भी अपने पास रखे थे ये विभाग

गौरतलब है कि धामी के पूर्ववर्ती मुख्यमंत्रियों, तीरथ सिंह रावत और त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इन अहम विभागों को अपने पास रखा था.

मुख्यमंत्री धामी ने गृह, वित्त, राजस्व, सूचना, औद्योगिक विकास और नागरिक उड्डयन सहित 15 विभाग अपने पास रखे हैं जबकि सतपाल महाराज को पर्यटन, सिंचाई, संस्कृति और लोक निर्माण विभाग दिया है.

हरक सिंह रावत को मिला अहम मंत्रालय

इसी प्रकार हरक सिंह रावत को वन, पर्यावरण और आयुष के साथ-साथ उर्जा और वैकल्पिक उर्जा विभाग की जिम्मेदार सौंपी गयी है.

2016 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए इन दोनों नेताओं के साथ रविवार को धामी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण से पहले दिन भर रुठने-मनाने का खेल चलता रहा था.

यशपाल आर्य को परिवहन, समाज कल्याण और आबकारी विभाग दिया गया है. राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री बनाए गए धनसिंह रावत को उच्च शिक्षा के अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय दिया गया है.

महत्वपूर्ण बात यह है कि पुराने मंत्रिमंडल के किसी भी मंत्री का मंत्रालय नहीं बदला गया है जबकि मुख्यमंत्री ने चार मंत्रियो सतपाल महाराज, हरक सिंह, धनसिंह और आर्य को भारी भरकम विभागों का अतिरिक्त दायित्व सौंपते हुए उन्हें खुश करने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें- ZIM vs BAN: कोरोना का कहर, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से पहले दो खिलाड़ी बाहर

सभी कैबिनेट मंत्रियों को मिली जिलों की जिम्मेदारी

इसके अलावा, सभी 11 कैबिनेट मंत्रियों को विकास योजनाओं की निगरानी के लिए विभिन्न जिलों की जिम्मेदारी भी सौंपी गयी है.

सतपाल महाराज को रूद्रप्रयाग और चमोली जिले का प्रभार दिया गया है जबकि हरक सिंह रावत को टिहरी, बंशीधर भगत को देहरादून, यशपाल आर्य को नैनीताल, बिशन सिंह चुफाल को अल्मोडा, सुबोध उनियाल को पौडी, अरविंद पांडे को चंपावत और पिथौरागढ, गणेश जोशी को उत्तरकाशी, धनसिंह रावत को हरिद्वार, रेखा आर्य को बागेश्वर और यतीश्वरानंद को उधमसिंह नगर की जिम्मेदारी दी गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़