परिवार से मिला अरुणाचल से लापता युवक, चीनी सेना ने पकड़ा था

अरुणाचल प्रदेश के लापता युवक जिसे चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने पकड़ लिया था, उसे अब भारतीय सेना ने उसके परिवार से मिला दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2022, 11:03 PM IST
  • 18 जनवरी को लापता हो गया था युवक
  • भारतीय सेना ने PLA से किया था संपर्क
परिवार से मिला अरुणाचल से लापता युवक, चीनी सेना ने पकड़ा था

ईटानगरः अरुणाचल प्रदेश के लापता युवक को चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ओर से नौ दिन बाद भारतीय सेना को सौंपे जाने के चार दिन बाद सोमवार को सेना ने युवक मिराम तारोन को उसके परिवार को सौंप दिया. वह 18 जनवरी को भारत-चीना सीमा पर शिकार के दौरान लापता हो गया था.

लोगों ने जताई खुशी
स्थानीय नेताओं और जिला अपर उपायुक्त स्टारली जामोह सियांग की उपस्थिति में तुटिंग (जिदो) ग्रामीणों ने, विशेष रूप से महिलाओं ने तारोन  को परिवार को सौंपे जाने पर खुशी जताई.

अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद तापिर गाओ ने 19 जनवरी को पहली बार तारोन के लापता होने की सूचना दी थी. उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, "मिराम तारोन, जिसे पीएलए ने अगवा कर लिया था, उसका तुतिंग (जिदो) द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया. स्टारली जामोह, एडीसी, जेडपीएम पेमा लेप्सी, पंचायत नेता और तूतिंग की जनता और भारतीय सेना आज खुश है."

ऊपरी सियांग जिले के जिदो गांव का निवासी, 19 साल की उम्र में, भारतीय क्षेत्र के बिशिंग क्षेत्र के शियुंग ला से शिकार करते हुए लापता हो गया था. 

भारतीय सेना ने चीनी सेना से किया था संपर्क
भारतीय सेना ने लड़के की सुरक्षित वापसी का पता लगाने और सुरक्षित करने के लिए तुरंत एक हॉटलाइन पर पीएलए से संपर्क किया और पीएलए के साथ मिराम की पहचान का विवरण साझा किया. 27 जनवरी को पीएलए ने दमई बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग प्वाइंट पर तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया.

अरुणाचल प्रदेश सरकार और केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने सीमा पार से तारोन को वापस लाने के लिए केंद्र और भारतीय सेना से संपर्क किया था. चीनी सेना ने कथित तौर पर उस भारतीय क्षेत्र से तारोन का अपहरण कर लिया, जहां चीन ने 2018 में 3-4 किमी सड़क का निर्माण किया था.

भागने में सफल रहे तारोन के दोस्तों ने अधिकारियों को मामले की सूचना दी और इसे लोकसभा सांसद तापिर गाओ के संज्ञान में लाया.

सितंबर 2020 में चीनी पीएलए ने कथित तौर पर अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच लड़कों का अपहरण कर लिया था और उन्हें लगभग एक सप्ताह बाद रिहा कर दिया था.

यह भी पढ़िएः Chinese New Year 2022: जानें क्या है लूनर न्यू ईयर या वाटर टाइगर न्यू ईयर, आप पर क्या होता है असर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़