राष्ट्रपति के अभिभाषण का कौन-कौन करेगा बहिष्कार? इन पार्टियों ने किया ऐलान

बीआरएस और आम आदमी पार्टी (आप) ने ये ऐलान किया है कि उनके सदस्य बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 09:59 AM IST
  • बजट सत्र शुरू होने से पहले ही विपक्षी दलों ने खोला मोर्चा
  • आप और बीआरएस करेगी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार
राष्ट्रपति के अभिभाषण का कौन-कौन करेगा बहिष्कार? इन पार्टियों ने किया ऐलान

नई दिल्ली: भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के नेता के. केशव राव ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार के 'शासन के सभी मोर्चों पर विफलता' के विरोध में उनकी पार्टी संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी.

कौन-कौन करेगा राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार?
आम आदमी पार्टी (आप) ने भी अभिभाषण का बहिष्कार करने की बात कही है. राष्ट्रपति सत्र के पहले दिन संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करते हैं. राज्यसभा में भारत राष्ट्र समिति के सदन के नेता राव ने कहा कि उनकी पार्टी 'शासन के सभी मोर्चों पर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार की विफलता के विरोध में बहिष्कार कर रही है.'

उन्होंने कहा कि 'आप' भी बीआरएस के बहिष्कार का समर्थन करेगी. 'आप' के नेता एवं सांसद संजय सिंह ने कहा, 'राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पूरे सम्मान के साथ, हम संसद के संयुक्त सत्र का बहिष्कार कर रहे हैं क्योंकि सरकार सभी मोर्चों पर विफल रही है और उसने अपने वादों को पूरा नहीं किया है.'

कांग्रेस के कई नेता अभिभाषण में नहीं रहेंगे मौजूद
के. केशव राव और संजय सिंह दोनों ने स्पष्ट किया कि वे और उनकी पार्टियां राष्ट्रपति और राष्ट्रपति के पद का सम्मान करती हैं, लेकिन केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के विरोध में अभिभाषण का बहिष्कार कर रही है. वहीं राष्ट्रपति के अभिभाषण में कांग्रेस के भी कई नेता मौजूद नहीं रहेंगे.

कांग्रेस नेता जयरारम रमेश ने ये जानकारी साझा की है कि खराब मौसम के चलते श्रीनगर से आने वाली विमान देरी से उड़ान भरेगी. ऐसे में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेता इस अभिषाण का हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी. इसके बाद केंद्र सरकार करीब दोपहर 1 बजे अपना आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेगी. संसद का यह सत्र भी हंगामेदार रह सकता है. सरकार की प्राथमिकता राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वित्त बिल समेत अन्य बिलों को पारित कराने की रहेगी तो विपक्ष विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार को घेरेगा.

इसे भी पढ़ें- क्या अंबानी से कम हो जाएगी अडानी की दौलत? आंकड़ों से समझिए किसका कितना पैसा डूबा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़